Top 5 Premium Hatchback Cars In 2021
Top 5 Premium Hatchback Cars In 2021

Top 5 Premium Hatchback Cars In 2021: भारतीय बाजार में प्रीमियम हैचबैक कारों की काफी डिमांड है और लोग इन गाड़ियों को बहुत पसंद करते हैं। यह गाड़ियां एंट्री लेवल हैचबैक कारों की तुलना में थोड़ी सी महंगी जरूर होती हैं, लेकिन फीचर्स और ड्राइविंग के वक्त आपको बहुत अच्छा कम्फर्ट देती हैं। इनमें आपको बेहतरीन इंजन, प्रीमियम फीचर्स और शानदार सेफ्टी फीचर्स मिल जाते हैं। प्रीमियम हैचबैक कारें भारतीय बाजार और भारतीय लोगों के दिलों में छाई हुई हैं। आज हम आपको कुछ लोकप्रिया प्रीमियम हैचबैक कारों की खूबियों और कीमत से जुड़ी जानकारियां आपको बताएंगे।

1. Tata Altroz

Top 5 Premium Hatchback Cars In 2021

टाटा ने पिछले साल हैचबैक सेगमेंट में काफी जबरदस्त वापसी की है, अपनी Altroz के बदौलत भारतीय बाजार में फिर से। इस कार में 7 इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम लगा है, साथ ही स्टीयिरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल समेत कई फीचर्स हैं। वहीं सेफ्टी फीचर्स में डुअल फ्रंट एयरबैग्स, आईसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकर्स और रियर पार्किंग आदि फीचर्स मिलते हैं। इस कार में 1.2L पेट्रोल और 1.5L डीजल इंजन के साथ लाया गया है। जो पेट्रोल इंजन के साथ 85 बीएचपी का पावर और 113 एनएम का टॉर्क और डीजल इंजन के साथ 88 बीएचपी का पावर और 200 एनएम का टॉर्क मिलता है, 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ मिलती है। इस गाड़ी की कीमत 5.8 – 9.6 लाख रुपये एक्स शोरूम है।

2. Maruti Suzuki Baleno

Top 5 Premium Hatchback Cars In 2021

यह गाड़ी मारुती सुजुकी की Swift के बाद सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी है। इस गाड़ी में 1.2L Dual jet पेट्रोल इंजन और 5 स्पीड मैन्युअल और सीवीटी ट्रांसमीशन के साथ आती है। इस गाड़ी का इंजन 81 बीएचपी का पावर और 113 एनएम का टॉर्क 21 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज निकालता है। गाड़ी में आपको 7 इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम, एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, रियर व्यू कैमरा, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस एंट्री के साथ ही सेफ्टी फीचर्स में रियर पार्किंग सेंसर, डुअल फ्रंट एयरबैग्स, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट मिलती हैं। इस गाड़ी की कीमत 5.98 – 9.3 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत है।

इसे भी पढ़ें :- पेट्रोल व डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण बढ़ी इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड | Electric Cars Increasing Demand

3. Hyundai i20

Hyundai i20

इस गाड़ी को Hyundai ने हाल ही में नए अवतार में उतारा है, i20 का यह तीसरा वर्जन लॉन्च किया गया है। इस गाड़ी में आपको बहुत से फर्स्ट इन क्लास फीचर्स देखने को मिल जाते हैं। इस गाड़ी में 1.2L नेचरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन जो 81 बीएचपी की पावर और 114 एनएम का टॉर्क, 1.5L डीजल इंजन, जो 98 बीएचपी की पावर और 240 एनएम का टॉर्क
और 1.0L टर्बो पेट्रोल इंजन, जो 118बीएचपी की पावर और 171 एनएम का टॉर्क देता है। इस गाड़ी में 10.25 इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी, सनरुफ, 6 एयरबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर और इलेक्ट्रोनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल आदि फीचर्स मिलते हैं। इस गाड़ी की कीमत 6.85 –11.34 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत है।

4. Honda Jazz

Top 5 Premium Hatchback Cars In 2021

यह एक ऐसी गाड़ी है जिसने लोगों की यह धारणा तोड़ी है कि एक हैच बैक कार में काम जगह होती है। इस गाड़ी को आप जब चलाते हैं, तब आपको ऐसा लगता है कि आप कोई एसयूवी चला रहे हैं। यह गाड़ी आपको बेहतरीन कंफर्ट के साथ लाजवाब फीचर्स भी देती है। इस कार में 7 इंच के इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ ही एलईडी हेडलैंप्स, सनरूफ, डुअल एयरबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर्स आदि फीचर्स मिलते हैं। इस कार में आपको 1.2L पेट्रोल इंजन मिलता है, 5 स्पीड मैन्युअल और सीवीटी ट्रांसमिशन के साथ आती है। इसका इंजन 88 बीएचपी की पावर और 110 एनएम का टॉर्क, 17.1 किलोमीटर प्रति लीटर के माइलेज बड़े आराम से निकाल कर देता है। इस गाड़ी की कीमत 7.55 – 9.79 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत है।

इसे भी पढ़ें :-  Mahindra Bolero Neo मात्र ₹8.48 लाख से शुरू !

5. Volkswagen Polo

Top 5 Premium Hatchback Cars In 2021

यह गाड़ी जब से भारत में उतारी है, तब से यह गाड़ी उसी वर्जन के साथ बस थोड़े बहुत अपग्रेड के साथ चली आ रही है। अगर आप एक जर्मन गाड़ी का अनुभव करना चाहते हैं तो आप इस गाड़ी को जरूर खरीद सकते हैं। इस गाड़ी में अपको क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक एसी, रेन सेंसिंग वाइपर्स, 6.5 इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम और सेफ्टी फीचर्स में रियर पार्किंग सेंसर, डुअल फ्रंट एयरबैग्स फीचर्स मिलते हैं। इस गाड़ी में आपको 1.0L पेट्रोल इंजन मिलता है और 1.0L एमपीआई और टर्बो चार्ज्ड इंजन के साथ यह 108 बीएचपी की पॉवर और 171 एनएम टॉर्क देती है, 5 स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन के साथ यह गाड़ी 16.47 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इस गाड़ी की कीमत 6.16 – 9.99 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत है।

6. Toyota Glanza

इस गाड़ी से टोयोटा उन लोगों को टारगेट कर रही है, जिन्हे एक छोटी टोयोटा की गाड़ी चाहिए। इस गाड़ी में भले ही सब चीज मारुति सुजुकी हो, मगर आपको भरोसा टोयोटा का मिलता है। इसको भी आप टॉप 5 में जोड़ सकते हैं क्योंकि Baleno और Glanza दोनों एक ही गाड़ी हैं। इस गाड़ी में 1.2L पेट्रोल इंजन और 5 स्पीड मैन्युअल और सीवीटी ट्रांसमीशन के साथ आती है। इस गाड़ी का इंजन 81 बीएचपी का पावर और 113 एनएम का टॉर्क 21 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज निकलता है । गाड़ी में आपको 7 इंच के इन्फोटेनमेंट सिस्टम, एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, रियर व्यू कैमरा, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस एंट्री के साथ ही सेफ्टी फीचर्स में रियर पार्किंग सेंसर, डुअल फ्रंट एयरबैग्स, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट चीजे मिलती हैं। इस गाड़ी की कीमत 7.34 – 9.3 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत है।

 

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।