Maruti Suzuki BS6 Diesel Engine
Maruti Suzuki BS6 Diesel Engine

Maruti Suzuki BS6 Diesel Engine: भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता Maruti Suzuki इंडिया ने पिछले साल अगस्त 2019 में जब बीएस 6 आने के कारण अपनी डीजल गाडियां लाने से माना कर दिया था। वही पर अब खबर आ रही है कि कंपनी 2021 के अंत तक अपनी गाड़ियां डीजल इंजन के साथ फिर से लाने का प्लान बना रही है।

Maruti Suzuki BS6 Diesel Engine

Maruti Suzuki BS6 Diesel Engine

अब आने वाले समय में कंपनी अपनी डीजल गाडियां भी लाएगी क्योंकि जब सरकार ने BS6 उत्सर्जन मानक को लाया था। तब कंपनी ने अपने पेट्रोल इंजन को BS6 के मुताबिक बदल लिया था, मगर कंपनी ने डीजल इंजन को BS6 के मुताबिक नही बदला और तब कंपनी ने ऐलान किया था कि अब से मारुति सुजुकी डीजल गाडियां नही बनाएगी और उसने अपनी डीजल गाड़ियों का उत्पादन बंद कर दिया है।

 

इसे भी पढ़ें :-  Mahindra Bolero Neo मात्र ₹8.48 लाख से शुरू !

हाल ही की एक रिपोर्ट सामने आई है। जिसके मुताबिक Maruti Suzuki, अब अपने पुराने 1.5 L डीजल इंजन को फिर से अपग्रेड कर के वापस लाने की तैयारी कर रही है। इस DDiS डीजल इंजन को BS6 के मुताबिक तैयार किया गया है और मारुति सुजुकी की आने वाली नई दो गाड़ियों में जोकि 2021 के अंत तक आजाएंगी, उन गाड़ियों में आपको यह इंजन देखने को मिलेगा।

Maruti Suzuki Baleno

जब पिछले साल BS6 मानक आए थे, तब ही मारुति सुजुकी और स्कोडा जैसे कुछ निर्माताओं ने यह कह दिया था कि अब वो सिर्फ पेट्रोल इंजन वाली ही गाड़ी बनाएंगे। मारुति सुजुकी ने यह भी कहा था कि डीजल इंजन को BS6 के मुताबिक तैयार करने में काफी लागत आ रही थी। उन्हें यह भी लग रहा था कि अब डीजल गाड़ियों की मांग में कमी आयेगी। इसलिए उन्होंने डीजल इंजन वाली गाडियां बना बंद कर दीं, मगर साथ में यह भी कहा गया था, कि अगर बाजार में डीजल गाड़ियों की मांग बढ़ेगी तब कंपनी डीजल गाडियां लाएगी और हाल ही की रिपोर्ट्स के अनुसर डीजल गाड़ियों के ग्राफ में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

इसे भी पढ़ें :-  Top 5 Upcoming SUV जो भारत में मचाने वाली हैं तहलका !

Maruti Suzuki Eartiga

हाल ही की एक रिपोर्ट के मुताबिक Maruti Suzuki अपनी आने वाली दो गाड़ियों में डीजल इंजन की शुरुआत करेगी। जो दो गाडियां मारुति सुजुकी द्वारा उतारी जाने वाली है, उनमें से एक मारुति की सेडान Ciaz और दूसरी गाड़ी एमपीवी जो की Eartiga है। पहले जब BS4 वाला डीजल इंजन मिलता था, तब Brezza, Swift, Dzire भी आती थी। तब यह डीजल इंजन 94 bhp का पावर और 225 Nm का टॉर्क देता था। अभी और गाड़ियां भी आने वाली है मारुति की तरफ से जैसे नई ब्रेज़ा और टोयोटा के साथ एक गाड़ी आने वाली है जिसका कोडनेम D22 है। मारुति अपने नए डीजल इंजन के साथ एसयूवी, क्रॉसओवर और एमपीवी जैसे गाड़ियां लाने वाली है। यह सभी मॉडल्स बहुत जल्द भारतीय बाजार में उतारे जाने की तैयारी में हैं।

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।