दुनियाभर में प्रचलित होने के बाद मारूति ने अपनी ऑफरोडर एसयूवी मारूति जिमनी को भारतीय बाजार में उतारने का मन बना लिया है. मारूति ने Auto Expo 2020 में इसे शोकेस किया था. जिसके बाद कंपनी को जिमनी को लेकर अच्छा रिस्पोंस मिला था. तभी से ही इस एसयूवी को भारतीय बाजार में मैन्यूफ्रैक्चर की खबरें आ रही है. बताया ये भी जा रहा है कि भारत में बनी जिमनी को दुनियाभर के बाजार में निर्यात किया जाएगा.

कब शुरू होगी मैन्यूफ्रैक्चरिंग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मारूति सुजुकी इस साल मई से जिमनी की मैन्यूफ्रैक्चरिंग शुरू कर सकती है. गुजरात के साणंद प्लांट में इसे बनाया जाएगा. शुरूआत में यहां से मैन्यूफ्रैक्चर्ड जिमनी को विदेशी बाजारों में निर्यात किया जाएगा. उत्पादन के 6 महीने बाद कंपनी इसे भारतीय बाजार में लॉन्च करने की योजना बना रही है. ऐसे में कहा जा सकता है कि जिमनी इस साल के अंत या अगले साल की शुरुआत तक ही उपलब्ध होगी.

इंजन

इंडियन वर्जन की जिमनी में 1.5 लीटर का 4-सिलेंडर, के-सीरीज पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है. ये इंजन 104 bhp की पावर और 138 nm का टॉर्क जनरेट करता है.  रिअर व्हील ड्राइव जिमनी में 4-स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स मिलेगा, वहीं टॉप वेरियंट्स में 4-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेने की आशंका है.

शानदार फीचर्स से लैस

खबरों के मुताबिक जिमनी के सभी वेरियंट्स में स्टैंडर्ड पार्टम-टाइम फोर व्हील ड्राइव लेआउट मिलेगा. फ्रंट व्हील्स में इंडीपेंडेंट सस्पेंशन और बैकसाइड टॉर्सियन बीम-सेटअप होगा. ऑफरोडर होने के चलते इस एसयूवी में बॉडी-ऑन-लैडर डिजाइन दिया जाएगा. इसके अलावा इसमें एबीएस के साथ ईबीडी, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स ट्विन एयरबैग्स, स्पीड अलर्ट्स, सीट बेल्ट्स रिमाइंडर्स जैसे फीचर्स मिलेंगे. वहीं टॉप वेरियंट्स में 6-एयरबैग्स, ऑटोनॉमस ब्रेकिंग सिस्टम और लेन अस्सिट जैसे फीचर दिए जाएंगे. इंडियन मार्केट में जिमनी मारुति जिप्सी की जगह लेगी. भारतीय बाजार में कभी काफी पॉपुलर रही मारुति जिप्सी असल में दूसरी पीढ़ी की जिमनी थी. कंपनी इसे नेक्सा ड़ीलरशिप के जरिये बेचने की योजना बना रही है.

मिड रेंज एसयूवी, कीमत 10 लाख से कम

जिमनी को जब ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था तो इसकी कीमत पर भी खूब चर्चा हुई. उस दौरान के कंपनी के सूत्रों ने जिमनी की एक्स-शोरूम कीमत 7 से 8 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद जताई थी. लेकिन अब ऐसा माना जा रहा है कि जिमनी की कीमत 10 लाख रुपये से कम या उसके आस-पास हो सकती है.