भारतीय बाजार में सब फोर मीटर सेडान की अपार सफलता के बाद सबसे ज्यादा लोकप्रिय जो सेगमेंट हुआ है वो है सब फोर मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट जिसे हम यूवी सेगमेंट के नाम से जानते हैं। एक जमाना था इस सेगमेंट का सबसे बड़ा खिलाड़ी थी महिंद्रा एंड महिंद्रा लेकिन बाद में कंपटीशन की आंधी में कई और कार निर्माताओं ने इस सेगमेंट में बढ़िया प्रदर्शन किया।

लेकिन महिंद्रा इस सेगमेंट को लेकर कितना गंभीर है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि कंपनी अपनी बेबी XUV 3OO के जरिए इस सेगमेंट में कब्जा जमाने के लिए बड़ी कोशिश की है। मुंबई में आयोजित नामकरण समारोह में कंपनी ने बहुप्रतीक्षित इस कार के कांसेप्ट एस201 को यह नया नाम दिया।

एक्सयूवी 300 सांगयोंग के टिवोली एक्स100 पलेटफॉर्म पर आधारित है। इस गाड़ी का सीधा मुकाबला भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी ब्रेजा व फोर्ड ईकोस्पोर्ट जैसी गाड़ियों से होगा। महिंद्रा की यह कॉम्पैक्ट एसयूवी फरवरी 2019 में लॉन्च होगी। TUV3OO व नुवोस्पोर्ट के बाद महिंद्रा की यह तीसरी सब-4 मीटर एसयूवी है। एक्सयूवी500 की तरह नई एसयूवी की स्टाइलिंग भी चीता से प्रेरित है। इसके फ्रंट में बूमेरंग शेप में बड़ी एलईडी डेटाइम रनिंग लैम्प्स दी गई हैं। नई एसयूवी में बड़े हैडलैम्प दिए गए हैं जो कि फॉगलैम्प से पूरी तरह कनेक्ट होते हैं।

इसमें ब्लैक क्लैडिंग, शॉर्ट ओवरहैंग और 17 इंच अलॉय वील्ज के साथ कुछ आक्रामक चरित्र रेखांकन को दिया गया है। इसके रियर में अपको नए एलईडी टेललैम्प्स, ब्रेक लाइट्स के साथ रूफ-माउंटेड स्पॉइलर और सिल्वर स्किड प्लेट मिलेगा। इस गाड़ी में आक्रामकता का और तड़का लगाने के लिए कंपनी ने इसमें सनरूफ व रूफरेल भी दिया है।

प्रीमियम केबिन
एक्सयूवी 300 यानी कि बेबी एक्सयूवी का केबिन इसकी बड़ी गाड़ी एक्सयूवी 500 से पूरी तरह इंस्पायर है। इसके इंटीरियर में लाइट बेज और ब्लैक कलर में ड्यूल टोन फिनिश दिया गया है। आपको इसमें टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, क्रोम बेजल्स के साथ बड़े एयर-कॉन वेंट्स और माउंटेड कंट्रोल्स के साथ नई स्टीयरिंग मिलेगी। लेदर इंटीरियर वाली इस एसयूवी में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 7-एयरबैग्स, रियर पार्किंग कैमरा और सेंसर समेत कई शानदार फीचर्स इसे और प्रीमियम बनाने के लिए दिए गए हैं।

कौन से इंजन होंगे
XUV 3OOमें पेट्रोल व डीजल इंजन विकल्प मिलेंगे। इसके अलावा ये कार इलेक्ट्रिक अवतार में 2020 में अपनी जगह बनाएगी। फिलहाल कंपनी का इसके साथ किसी ऑटोमेटिक वेरिएंट को लाने की योजना नहीं है।

एमडी का कहना
XUV 3OO के नामकरण के अवसर पर महिंद्रा एंड महिंद्रा के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉक्टर पवन गोयंका ने बताया कि,”एक्सयूवी 300 महिंद्रा की सबसे लेटेस्ट कार है और इसके पहले हमें मराजो और आल्टुरस जी4 से बढ़िया रिस्पांस मिला है। ग्लोबल प्लेटफार्म पर आधारित एक्सयूवी 300 से हमें बहुत सी उम्मीदें हैं और हमें पूरा भरोसा है कि एक्सयूवी 500 की तरह भारतीय ग्राहकों के दिलों में ये कार अपना घर जरूर बनाएगी।”

कहां बनेगी
XUV 3OO का निर्माण कंपनी नासिक के फैसिलिटी पर करेगी तथा इसको फरवरी पहले सप्ताह में लॉन्च किया जाएगा।

वीडियो देखेंः-