महिंद्रा ग्रुप और फोर्ड मोटर कंपनी साथ में मिलकर नई एसयूवी व छोटी इलेक्ट्रिक कारों को साथ मिलकर बनाने का फैसला किया है। इसके अलावा भी इन दोनों कंपनियों ने कई जरूरी मुद्दों पर अपनी साझा सहमति जताई है। इन दोनों ही कंपनियों ने पांच नए समझौते (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जो कि उनके रणनीतिक गठजोड़ को और मजबूत करता है और भारत और उभरते बाजारों में उपभोक्ताओं के प्रमुख उत्पादों के विकास में तेजी लाता है। इस एमओयू में दोनों ही कंपनियों की स्वतंत्रता किसी भी तरह से प्रभावित नहीं होगी आपको बताते चलें कि पहली बार सितंबर 2017 में इन दोनों कंपनियों ने साथ काम करने को लेकर सहमति जताई थी।

  • भारत व अन्य उभरते बाजारों के लिए उत्पाद विकास पर ध्यान केंद्रित करके रणनीतिक सहयोग को मजबूत करना होगा लक्ष्य
  • कॉम्पैक्ट एसयूवी और इलेक्ट्रिक वाहनों को साथ मिलकर करेंगे विकसित साथ ही इंजन भी करेंगे साझा

इस पहल के तहत, महिंद्रा और फोर्ड एक मिडसाइज स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन (सी-एसयूवी) विकसित करने के लिए यूटिलिटी वाहन सेगमेंट में अपनी ताकत का लाभ उठाएंगे। महिंद्रा प्लेटफॉर्म पर निर्मित, नई एसयूवी इंजीनियरिंग और व्यावसायिक दक्षताओं का संचालन करेगा और दोनों कंपनियों द्वारा अलग-अलग ब्रांड्स के रूप में स्वतंत्र रूप से बेचा जाएगा। महिंद्रा और फोर्ड फोर्ड के उत्पाद रेंज का विस्तार करने के लिए महिंद्रा पावरट्रेन की आपूर्ति सहित, पावरट्र्रेन पोर्टफोलियो को साझा करने के साथ, एक कॉम्पैक्ट एसयूवी और इलेक्ट्रिक वाहन के सह-विकास का मूल्यांकन करने पर भी सहमत हुए हैं।

इस अनुबंध के मौके पर महिंद्रा और फोर्ड ने भी उपभोक्ताओं के लिए जुड़े कार समाधानों के एक सुइट को विकसित करने की योजना की घोषणा की। सहयोग दुनिया भर के लोगों की मदद करने के लिए फोर्ड की वचनबद्धता के अनुरूप है, विश्वास और आज़ादी से अधिक सुरक्षित रूप से आगे बढ़ता है।

महिंद्रा एंड महिन्द्रा लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ। पवन गोयनका ने कहा, “आज की घोषणा महिंद्रा और फोर्ड के बीच सहयोग में अगले कदम है।” दोनों टीमों उद्योग की आवश्यकताओं के अनुरूप और संयुक्त ताकत बढ़ाने के लिए संयुक्त विकास क्षेत्रों पर मिलकर काम कर रही हैं। हम इस सहयोग और संभावित अवसरों के माध्यम से पेश किए गए सहयोग के बारे में उत्साहित हैं। ”

फोर्ड के कार्यकारी उपाध्यक्ष और ग्लोबल मार्केट्स के अध्यक्ष जिम फार्ले ने कहा, “फोर्ड, सर्वोत्तम उपभोक्ताओं, तकनीकों और सेवाओं की पेशकश करने के लिए प्रतिबद्ध है जो भारतीय उपभोक्ताओं की जीवनशैली और वरीयताओं के लिए उपयुक्त हैं।” “हमारे ग्राहकों को सुनना और उनकी भविष्य की जरूरतों को शामिल करना इस सहयोग का मुख्य आधार है। उपयोगिता वाहनों और विद्युतीकरण के प्रमुख क्षेत्रों के रूप में, हम अपनी दो कंपनियों की प्रगति को देखकर खुश हैं। “