Hyundai Aura
Hyundai Aura

Hyundai Aura : Hyundai की नई कॉम्पैक्ट सिडैन Aura में आपको मिलेगी अच्छी स्पेस और अच्छी क्वालिटी, लेकिन क्या ये गाड़ी अपने कॉम्पिटिटर्स के सामने खरी उतरती है की नहीं ?

Hyundai Aura

Hyundai Aura
Hyundai Aura

डिजाइन की बात करें, तो सबसे ज्यादा जो चीज आकर्षित करती है वो है इसके बेहद स्टाइलिश दिखने वाले डायमंड कट अलॉय वील्ज। फ्रंट में कैस्केड ग्रिड के साथ दिए गए डबल बूमरैंग शेप के डीआरएल भी इसके फ्रंट को स्पोर्टी बनाते हैं।

पीछे की तरफ कार पर जो कनेक्टेड टेललैम्प का प्रयोग किया गया है, वह जरूर ऐसा है कि कुछ लोगों को तो काफी पसंद आएगा, लेकिन कुछ के लिए डील ब्रेकर भी बन सकता है। ओवरऑल लुक की बात करें तो कंपनी ने कुछ बोल्ड स्टेप लिए हैं, जो इसे थोड़ा अलग रोड प्रेजेंस देते हैं, लेकिन ऐसी डिजाइन निकलकर नहीं आ पाई।

Interior 

इंटीरियर की डिजाइन एकदम फ्रेश है। 3 टोन कलर कॉम्बिनेशन के साथ इसके पूरे डैशबोर्ड का लुक खूबसूरत दिखता है। कैबिन में काफी छोटे-मोटे, लेकिन काम के स्टोरेज स्पेस दिए गए है। फ्रंट सीट काफी कम्फर्टेबल और स्पेशियस हैं। कॉम्पैक्ट सिडैन के हिसाब से इसकी पिछली सीटों पर अच्छा लेगरूम मिलता है, हालांकि ज्यादा लंबे पैसेंजर्स को हेडरूम कम लग सकता है। अंदर बैठकर नहीं लगता कि आप एक छोटी कार में बैठे हैं। कैबिन काफी खुला-खुला लगता है।

Aura
Aura

Hyundai की दूसरी गाड़ियों की तरह फीचर्स की लंबी लिस्ट है। इसमें जो खास है वो है वायरलेस मोबाइल चार्जिंग का फीचर। इसके अलावा टॉप वेरियंट्स में ऑटो एसी विद इको कोटिंग, क्रूज कंट्रोल, पुश बटन स्टार्ट, इलेक्ट्रिक फोल्डिंग ORVMs जैसे फीचर मिलेंगे। 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम ऐपल कार प्ले, ऐंड्रॉयड ऑटो और वॉइस रिकग्निशन के साथ मिलेगा। डबल एयरबैग्स, एबीएस-ईबीडी, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स जैसे सेफ्टी फीचरी तो अब हर वेरियंट में मिलते ही हैं। टॉप वेरियंट में रिवर्स पार्किंग कैमरा भी मिलता है और खास बात यह है कि कार ड्राइव करते वक्त इन्फोटेनमेंट स्क्रीन पर बैक कैमरा ऑन करके पीछे का ट्रैफिक देखा जा सकता है।

हालांकि, सबसे ज्यादा जिस इंजन की चर्चा थी, वो है 1.0 लीटर का टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल इंजन। तीन सिलेंडर वाला यह इंजन भी पावर के मामले में स्पोर्टी फील देता है, करीब-करीब 100 बीएचपी का पावर देने वाला यह इंजन फन ड्राइविंग के शौकीनों की पहली पसंद बन सकता है।

1.2 लीटर के पेट्रोल इंजन को हमने नहीं चलाया, हालांकि जिनका बजट टाइट है वो लोग ही इसे चुनेंगे। हैंडलिंग के मामले में इस कार को अच्छे नंबर दिए जा सकते हैं। शहर का ट्रैफिक हो, गड्ढों वाली सड़कें हों या फिर हाइवे पर हाई स्पीड क्रूजिंग की बात करें, हर कंडिशन में इसकी हैंडलिंग अच्छी है और कंफर्ट लेवल भी बना रहता है।

Competition

मारुति सुजुकी डिजायर, टाटा टिगोर, फॉर्ड एस्पायर और होंडा अमेज से इसका सीधा मुकाबला रहने वाला है। ह्यूंदै की एक्सेंट इस सेगमेंट में मजबूत पैर नहीं जाम पाई थी।

इसे भी पढ़ें :- Jeep Compass Sports Varient

इसे भी पढ़ें :- 5 Resaons To Buy Ford Endeavour

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।

धन्यवाद