Cheapest 7 Seater Cars
Cheapest 7 Seater Cars

Cheapest 7 Seater Cars: भारत में अब आपको 7 सीटर गाड़ियों का ट्रेंड बढ़ता हुआ मिल रहा है। लोग अब SUV या MUV को ज्यादा पसंद करते हैं किसी छोटी गाड़ी की जगह। 7 सीटर गाड़ियों में आपको किसी तरह की कमी नहीं देखने को मिलती अब, आपको इन गाड़ियों में स्पेस से लेकर कंफर्ट सब कुछ बहुत बेहतरीन मिलता है। इन गाड़ियों में आपको ग्राउंड क्लियरेंस भी बेहतर मिल जाती हैं, जिस कारण आप उन्हें कही भी आराम से ले जा सकते हैं। आपको इन गाड़ियों में काफी तरह की सहूलियत प्राप्त होती है। तो यह हैं कुछ गाड़ियां जो 7 सीटर होने के बावजूद काफी अच्छे दाम में मिल जाएंगी।

1. Eeco

Maruti Eeco को आप मल्टीपरपज व्हीकल के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। बहुत सारे लोग इसे टैक्सी के कामों के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। इस गाड़ी को कंपनी फिटेड सीएनजी वाले मॉडल के तौर पर भी खरीद सकते हैं। इसको टैक्सी, डिलीवरी आदि जैसे कामों में बहुत इस्तेमाल किया जाता है। यह गाड़ी आपको मारुति सुजुकी के 1.2 L पेट्रोल इंजन के साथ देखने को मिलती है जो 73 बीएचपी पावर और 100 एनएम टॉर्क देती है। यह कार 5–7 सीटर विकल्प के साथ आती है और इसे 4.08–5.4 लाख रूपए (एक्स शोरूम कीमत) के बीच में खरीदा जा सकता है।

2. Triber

Reno ने इस गाड़ी को भारतीय बाजार में उतारकर एक नया सेगमेंट सब-कॉम्पैक्ट एमपीवी तैयार करने की कोशिश की है ।
इस गाड़ी में आपको 1.0 L पेट्रोल इंजन 3 सिलिंडर के साथ दिया गया है, जो 71 बीएचपी की पावर और 96 एनएम टॉर्क देता है, 5 स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ। ट्राइबर का माइलेज 20 किलोमीटर/लीटर मैन्युअल और 18 किलोमीटर/लीटर ऑटोमैटिक के साथ है। यह गाड़ी 7 सीटर के विकल्प में आती है। इस गाड़ी को लोग एक बेहतरीन फैमिली कार के तौर पर खरीद रहे हैं। इसमें आपको काफी अच्छे कम्फर्ट और फीचर्स दिए जाते हैं।

3. Bolero Neo

Mahindra Bolero Neo

यह गाड़ी Mahindra द्वारा अभी थोड़े दिन पहले ही लांच की गई है। पुरानी बोलरो को गांव की गाड़ी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था, वहीँ पर इस गाड़ी को थोड़ा सा प्रीमियम बनाने की कोशिश की गई है। इस गाड़ी में आपको प्रीमियम इंटीरियर के साथ कुछ नए फीचर्स मिलते हैं। इस गाड़ी में आपको 1.5L 3 सिलेंडर डीजल इंजन मिलता है, 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ। जो आपको 100 बीएचपी की पावर और 260 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। गाड़ी रियर व्हील ड्राइव है और आप इस गाड़ी को कहीं पर बड़ी आराम से ले जा सकते हैं। इस गाड़ी की एक्स-शोरुम कीमत 8.48–10.0 लाख रूपए है।

इसे भी पढ़ें :- पेट्रोल व डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण बढ़ी इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड | Electric Cars Increasing Demand

4. Bolero

Mahindra Bolero 2021

Mahindra Bolero एक ऐसी गाड़ी है जिसने भारत के हर एक ग्रामीण इलाके में अपनी एक अलग पैहचान बनाई है। इस गाड़ी को आज भी लोग उतने ही शौख के साथ चलाते हैं जिस शौख से वो पहले इस गाड़ी को चलाते थे। इस गाड़ी में आपको कंफर्ट के साथ कहीं भी जाने की शक्ति मिलती है। यह गाड़ी अपनी बिल्ड क्वॉलिटी के लिए जानी जाती है। इस गाड़ी में आपको 1.5L 3 सिलेंडर डीजल इंजन मिलता है जो 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ आता है। इसमें 75 बीएचपी की पावर और 210 एनएम का टॉर्क मिलता है। इस गाड़ी की एक्स शोरुम कीमत 8.64–9.63 लाख रूपए है।

5. Marazzo

इस गाड़ी को महिंद्रा ने बहुत अच्छे कंफर्ट और परफॉर्मेंस के लिया बनाया है। इसे आप एक बेहतरीन गाड़ी बोल सकते हैं टूरिंग के लिए, अगर आपको 5–7 सीटर वाली गाड़ी में बहुत अच्छा बूट स्पेस चाहिए तो। इस गाड़ी को खास तौर पर कंफर्ट के लिए डिज़ाइन किया गया है। जिस कारण आप इसे ले सकते हैं बिना कुछ सोचे समझे। इस गाड़ी में आपको 1.5L डीजल इंजन मिलता है जो 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ आता हैं। जो आपको 121 बीएचपी की पावर और 300 एनएम का टॉर्क देता है 18 किलोमीटर/लीटर माइलेज के साथ। इस गाड़ी की एक्स शोरुम कीमत 12.3–14.43 लाख रूपए है।

इसे भी पढ़ें :-  Mahindra Bolero Neo मात्र ₹8.48 लाख से शुरू !

6. Datsun Go +

इस गाड़ी को सबसे सस्ती 7 सीटर गाड़ी कह सकते हैं। पूरे सेगमेंट में यह गाड़ी सबसे सस्ती है, जिस कारण इसमें आपको सिर्फ कुछ साधारण फीचर्स ही मिलते हैं। मगर इसमें आपको एक पॉवरफुल इंजन के साथ अच्छा कम्फर्ट मिलता है। इस गाड़ी को तब खरीद सकते हैं आगर आपका बजट कम है। इस गाड़ी में आपको स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स के अलावा कुछ साधारण चीज़ें देखने को मिल जाती हैं। इस गाड़ी में आपको 1.2L पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 67 बीएचपी का पावर और 104 एनएम टॉर्क देता है। इसमें आपको 19.44 किलामीटर प्रति लीटर की माइलेज मिलेगी।

7. Eartiga

Maruti Suzuki Eartiga

यह गाड़ी सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में से एक है। इस गाड़ी को आप चाहे फैमिली कार के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं या तो टूरिंग के लिए। इस गाड़ी में आपको बहुत अच्छा कंफर्ट मिलता है और काफी अच्छे फिचर्स के साथ आती है। यह गाड़ी पेट्रोल और सीएनजी के ऑप्शन में उपलब्ध है। इसमें 1.5L K15B स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 103 बीएचपी की पावर और 138 एनएम टॉर्क देता है 5 स्पीड मैन्युअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ। मारुति अर्टिगा का माइलेज 19.01 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमैटिक में इसका माइलेज 17.99 किलोमीटर प्रति लीटर है। मारुति अर्टिगा का माइलेज पूरे सेगमेंट में सबसे ज्यादा है। इस गाड़ी की एक्स शोरुम कीमत 7.78–10.56 लाख रूपए है।

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।