Best Mileage Scooters
Best Mileage Scooters

Best Mileage Scooters In India: पेट्रोल के बढ़ते दामों ने लोगों को परेशान कर दिया है, अब तेल के दाम इतने बढ़ चुके हैं कि शतक पार हो चुका है। तेल के बढ़ते दामों से सबसे ज़्यादा दिक्कत मध्य वर्गीय लोगों को है जिन्हे रोज़ाना चलना होता है। कोरोना के कारण लोग सार्वजानिक परिवाहन से चलने में कतराते हैं तो ऐसी स्थिति में आपके पास एक विकल्प बचता है अच्छी माइलेज वाली आरामदायक स्कूटी लेने का। तेल के दाम हम लोग कम कर नहीं सकते ना तो सार्वजानिक परिवाहन से यात्रा कर सकते हैं लेकिन एक ऐसी स्कूटी तो चुन सकते हैं जो सबसे अच्छा माइलेज देती हो। यदि आप नई स्कूटी खरीदने वाले हैं तो आपको नीचे दिए गए स्कूटर में से ही एक चुन्ना चाहिए।

Best Mileage Scooters In India

1. Suzuki Access 125

Suzuki Access 125

सुजुकी की तरफ से आने वाली Access 125 जिसके नाम से ही पता चलता है कि ये 125 cc स्कूटी है, इसमें आपको 64 KMPL का माइलेज क्लेम किया जाता है। यदि आपने इसके प्रचार पर कभी गौर किया हो तो कंपनी भी इसके प्रचार में कैहती है कि “ये कम पीती है” इसमें आपको 4-stroke, Air-Cooled, 1-Valve इंजन मिलता है जो 8.58 HP निकलता है at 6,750 RPM पर। इसमें आपको आगे Disc ब्रेक मिलते हैं और पीछे Drum ब्रेक। गाड़ी में आपको 5 L का फ्यूल टैंक मिलता है और इसकी कीमत है Rs 68,000 एक्सशोरूम दिल्ली।

 

इसे भी पढ़ें :-  Mahindra Bolero Neo मात्र ₹8.48 लाख से शुरू !

2. TVS Jupiter

TVS Jupiter

Jupiter में आपको 109.7 cc का इंजन मिलता है जो 1-Cylinder, 4-Stroke का है साथ ही इसमें 7.4 HP की शक्ति मिलती है 7,000 RPM के ऊपर। कंपनी इसका माइलेज क्लेम करती है 62 KMPL का। इसकी शुरुआती कीमत Rs 63,102 है एक्सशोरूम दिल्ली। इसमें आपको 130mm के Drum ब्रेक्स मिलते है आगे और पीछे, यदि आगे डिस्क ब्रेक्स दिए जाते तो और अच्छा होता।  इसकी टॉप स्पीड 80 KMPH तक की है। इस स्कूटी में आपको आराम भरपूर मिलेगा इसकी चौड़ी सीट्स की वजह से और सस्पेंशन भी अच्छे दिए गए हैं जिस वजह से झटके भी कम मैहसूस होंगे।

3. Honda Activa 6G

Honda Activa 6G

में आपको 60 KMPL की ARAI क्लैमेड माइलेज मिलती है और इसकी षुरूरति कीमत Rs 65,419 है एक्सशोरूम दिल्ली। इसमें आपको 109.51 cc का 4-Stroke, 1-Cylinder इंजन देखने को मिलेगा जो Fan-Cooled है और 7.68 HP निकलता है 8,000 RPM पर। इसमें भी आपको डिस्क ब्रेक्स की कमी खलेगी, इसमें 130 mm Drum ब्रेक्स दिए गए हैं आगे और पीछे। 5.3 Litres का फ्यूल टैंक है जो शहर के हिसाब से अछि रेंज देता है और इसके सस्पेंशन सभी स्कूटर्स के मुकाबले थोड़े अचे हैं इस वजह से इसमें आपको झटके कम लगेंगे और फुटरेस्ट एरिया बड़ा होने की वजह से आपको बैठने पर भी अच्छा आराम मिलता है। Activa कई सालों से भारत में बिक रही है और इसकी हर नै पीड़ी के साथ ये स्कूटी बेहतर ही होती जा रही है।

4. Vespa VXL 125

Vespa VXL 125

इसमें आपको 124.45 cc का 1-cylinder इंजन मिलता है जो 9.78 HPबनता है 7,500 RPM पर और इसमें 55 KMPL की माइलेज क्लेम की जाती है। इसमें आगे आपको 200 mm के डिस्क ब्रेक मिलते है और पीछे 140 mm के ड्रम ब्रेक मिलते हैं। 7.4 Litres का बड़ा सा टैंक दिया गया है जो शहर में और अच्छी रेंज देगा आपको लेकिन ये स्कूटर अन्य स्कूटर के हिसाब से महंगे है इसकी कीमत Rs 1.08 Lakhs एक्सशोरूम दिल्ली है।

5. Hero Maestro Edge 125

Hero Maestro Edge 125

आखरी स्कूटर हीरो की तरफ से आती है जिसमे आपको 124.6 cc का इंजन दिया गया है जो Air-Cooled है और ये 9 BHP बनता है 7,000 RPM पर। इसमें आपको 52 KMPL की माइलेज क्लेम की जाती है। ये गाडी फाइबर बॉडी की बानी है जिस वजह से इसका वज़न थोड़ा कम है 112 Kg का। इसमें Telescopic Suspension दिए गए हैं जिस वजह से आपको ाचा आराम मिलता है। इसमें 190 mmके डिस्क ब्रेक दिए गए हैं आगे और पीछे आपको 130 mm ड्रम ब्रेक्स दिए गए हैं। इसकी शुरुआती कीमत Rs 69,000 है।

इसे भी पढ़ें :-  Top 5 Upcoming SUV जो भारत में मचाने वाली हैं तहलका !

तो ये थीं वो 5 स्कूटर जो देती हैं सर्वाधिक माइलेज। यदि आपको रोज़ाना शहर में चलना होता है और आराम दायक वहां आपकी प्राथमिकता है तब आप इन स्कूटरों को देख सकते हैं।  इनमे आपको अच्छी माइलेज के साथ आराम भी मिलता है और सामान रखने के लिए इसमें आपको दिग्गी भी मिलती है जिसमे आप अपना सामान रख सकते हैं।

 

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।