दुपहिया लोगों का शौक कम पर जरूरत ज्यादा हैं। भारत में मोटरसाइकिलों का चलन दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले कहीं ज्यादा है। लोग अपने रोजमर्रा के उपयोग के लिए यानी कि बेसिक कम्यूटिंग के लिए मोटरसाइकिलों का सहारा लेते हैं। यही वजह है कि हमारे देश में 100 सीसी की मोटरसाइकिलों की बिक्री सबसे ज्यादा होती है। लेकिन जब मोटरसाइकिल पैसन व जुनून बन जाए तो इसके बाद 100 सीसी के ऊपर की मोटरसाइकिलों का बाजार अपना अवसर तलाश पाता है। लेकिन बदलते परिवेश में अब बहुत से लोग ऐसे हैं जो बाइक्स में भी स्टेटस तलाशते हैं व जूनून के लिए बाइकिंग करते हैं। इसका सीधा फायदा अन्य सेगमेंट को मिला जिनमें 125, 150 सीसी व 200 सीसी की मोटरसाइकिलों को अपना कदम जमाने का मौका मिल गया। इस आर्टिकल में मैं जिस बाइक की बात कर रहा हूं वो है टीवीएस की TVS RTR 200 4 V Race Eddition। आइए आपको बताते हैं कि इस बाइक से किसकी मुराद पूरी हुई है।

दिखने में
हमारे आसपास न तो बढ़िया रोड हैं और न ही लोगों में सुरक्षित राइडिंग का ज्ञान। इसका सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है उन लोगों को जो राइडिंग को एक शौक के तौर पर जीना पसंद करते हैं। इसके बावजूद टू व्हीलर कंपनियां रेसिंग बाइक के प्रति अपने छोटे-छोटे प्रयास से लोगों का दिल जीत रही हैं। टीवीएस ने आरटीआर 200 4 वी को बड़ा कॉस्मेटिक बदलाव दिया है जिसके चलते पहले की तुलना में ये ज्यादा आक्रामक दिखने लगी है। इस नई मोटरसाइकिल में आपको हेडलाइट के ठीक ऊपर स्मोक्ड फ्लाईस्क्रीन लगाया है, इसके पहले की बाइक में जो इंस्ट्रूमेंट बाहर दिखते थे उसको अच्छे से कवर कर दिया है। इसका फ्लाईस्क्रीन अच्छा दिखता है और पूरी मोटरसाइकिल को ये कांप्लीमेंट करता है। शायद आपको याद हो ओरिजिनल आरटीआर के फ्यूल टैंक पर बस आरटीआर का ग्राफिक्स ही ‌दिया गया था लेकिन इसके सिवा कुछ नहीं था। लेकिन अब आपको इस मोटरसाइकिल के ईंधन टैंक, टेल सेक्शन व बेली पैन पर रेस एडिशन 2.0 का ग्राफिक्स मिलेगा। इसमें जो आपको ऑल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलेगा वह पुरानी बाइक का ही है। कुल मिलाकर इसमें किया गया कॉस्मेटिक बदलाव किसी भी एंगल से भद्दा नहीं लगता। इसे देखकर लगता है कि ये एक नई बाइक है।

बाइक रेसिंग की पहल मशीन
अगर आप बाइक रेसिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो ये मोटरसाइकिल खरीद लीजिए और सच कह रहा हूं कि आपको ये मोटरसाइकिल रेसिंग की शुरुआती तकनीक से दक्ष बना देगी। इसकी सीट पर बैठते ही आपके अंदर कांफीडेंस आ जाता है, शायद ये इस मोटरसाइकिल के डिजाइन का कमाल है। मुझे ये पसंद आई क्योंकि इसने मुझे उस हर एंगल से प्रभावित किया जो मैं एंट्री लेवल मोटरसाइकिलों में ढूंढता हूं। इसके पहले मैंने आपको टीवीएस आरटीआर 160 से मिलवाते हुए बताया था कि ये एक बेस्ट सिटी कम्यूटर है जिसमें थोड़ा पावर भी है और बढ़िया लुक भी। लेकिन रेस एडिशन 2.0 के बारे में ये कह रहा हूं कि आपके पास जिस तरह का रोड इंफ्रास्ट्रक्चर है उसके लिहाज से एक परफॉर्मर मोटरसाइकिल है। मैं इसे एंट्री लेवल रेसिंग बाइक कहूंगा क्योंकि इसमें मुझे वो हर गुण नजर आया जिसे अमूमन मैं एक बाइक में देखता हूं। सस्पेंशन के लिए फ्रंट में टेलिस्कोपिक फॉर्क्स अप और पीछे मोनोशॉक यूनिट दी गई है। ब्रेकिंग के लिए दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं। टीवीएस ने हाल ही इसमें एबीएस यानी ऐंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम भी दिया है। इसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीत 95185 रुपए है। इसका मुकाबला भारत में बजाज पल्सर एनएस200 और यामाहा एफजे25 बाइक्स से होता है। स्लिपर क्लच भी इसमें दिया गया एक बड़ा बदलाव है।

परफॉर्मेंस

इस मोटरसाइकिल में पुराना वाला 198 सीसी का ऑयल कूल्ड इंजन लगा है। इसका एबीएस वेरिएंट सिर्फ कार्बुरेटर में ही उपलब्‍ध है ऐसा कीमत को ध्यान में रखते हुए किया गया है। यह इंजन 20.5 एचपी की शक्ति व 18.1 एनएम का टॉर्क देती है। राइडिंग की बात करें तो हर क्षण ये मोटरसाइकिल भागने को उतावली रहती है। इसे भागना अच्छा लगता है। ऐसा कह सकते हैं ये आलसी बाइक नहीं है हर वक्त आपके इशारे पर चलने को तैयार रहती है। मुझे इसका लो और मिडरेंज पावर जबर्दस्त लगता है। इसका शॉर्ट गियर रेशियो इसे शहरी राइडिंग में एक सक्षम मशीन बना देती है। पांचवें गियर तक मुझे इसमें कोई दिक्कत नजर नहीं आती लेकिन छठे गियर में हल्का सा तनाव में ये दिखती है। पर मैं इसके ओवरऑल परफॉर्मेंस के लिहाज से इस बात को माइंड नहीं करूंगा। एक चीज और पहली वाली बाइक की तुलना में मुझे इसका क्लच हल्का लगा। ब्रेकिंग अच्छी है व आपको हमेशा भरोसे में रखती है।

निष्कर्ष
नई अपाचे आरटीआर 200 कुल मिलाकर एक शानदार बाइक है। इसका एबीएस वेरिएंट आरटीआर 200 4वी रेस एडिशन 2.0 बहुत ही अपीलिंग बाइक है जिसे खरीदकर आप निराश नहीं होंगे। इसकी शुरुआती कीमत 96230 रुपये है जबकि एबीएस की कीमत 1 लाख 10 हजार रुपये एक्सशोरूम दिल्ली। अगर आप इस रेस एडिशन को खरीदना चाहते हैं तो मैं आपको सजेशन दूंगा कि आप 13 हजार 800 रुपये और खर्च करके इसका एबीएस वे‌रिएंट ही लें आपको मजा आएगा। चलते-चलते एक बात और इस बाइक के लिए कहना चाहूंगा जब मन करे इसे आप सिटी में आराम से चलाएं और जब मस्ती का मूड और सीधी सड़क हो तो अपने रोमांच को जीने से कतई न कतराएं, बस ध्यान रहे आपके सिर पर हेलमेट हो और शरीर पर सेफ्टी गियर। राइडिंग की मस्ती तभी है जब आप उसका जिंदा रहकर लुत्फ उठाएं। यातायात नियमों का पालन करें और बाइक के हर रोमांच को जिएं। ग्रे ऐंड येलो, रेड ऐंड ब्लैक, वाइट ऐंड रेड और मैटे ब्लैक ऐंड रेड जैसे आकर्षक रंग में उपलब्‍ध है।

वीडियो रिव्यू देखें, साथ ही हमारा ये चैनल सब्सक्राइव करेंः-