ऑल न्‍यू हुंडई वेन्यू को भारत के साथ-साथ अमेरिका में भी अनवील कर दिया गया है। यह एक ग्लोबल मॉडल है जिसे कंपनी दुनिया में स्थित अपने कई प्लांट पर बनाकर बेचेगी। भारतीय संदर्भ मे बात करें तो यहां पर इस गाड़ी का सीधा मुकाबला Vitara Brezza, Tata Nexon, Mahindra XUV300 और Ford EcoSport जैसी गाड़ियों से होगा। ये गाड़ी कितनी अपीलिंग होगी, इसका इंटीरियर कैसा है इन सब सवालों का जवाब हम आपको इस आलेख के माध्यम से दे रहे हैं।

कैसी है
वेन्यू स्पष्ट रूप से एक हुंडई की छवि प्रदर्शित करती है। लेकिन जो चीज आपको तुरंत आकर्षित करती है, वह है इसका विशाल ग्रिल, जिसके बड़े क्रोम-लाइन वाले जाली और केंद्र में हुंडई का जरूरत से ज्यादा बड़ा ‘एच’ का बैज दिया गया है। यह निश्चित रूप से बोल्ड है, और जो इसे पुरानी हुंडई कारों से अलग दिखाता है वह है इसका हेडलैम्प यूनिट जो की बंटा हुआ है। इसके शीर्ष पर एक पतला एलईडी पट्टी है, और फिर नीचे एक बड़ी टाटा हैरियर जैसी आयताकार मल्टी-प्रोजेक्टर यूनिट है, जो कि एलईडी डीआरएल द्वारा रेखांकित की गई है। अमेरिकी वेन्यू के विपरीत, भारतीय वेन्यू में थोड़ी ज्यादा क्लैडिंग देखी जा सकती है, इसमें बड़े आकार के 16 इंच के पहियों के साथ बड़ा व्हील आर्च मिलता है। वेन्यू की शोल्डर लाइन काफी मजबूत दिखती है। हुंडई डिजाइनरों ने भारतीय ग्राहकों को खुश रखने के लिए केबिन में काफी इमानदारी दिखाई है। इसका रियर काफी सामान्य लग रहा है लेकिन इसमें दी गई एलईडी टेल लाइट बेहद आकर्षक है।

इसके 2500 मिलीमीटर के व्हीलबेस पर बनाया गया है जो कि विटारा ब्रेजा का भी व्‍हीलबेस है। लेकिन एक चीज आपको जानकर हैरान कर देगी और वो है इसका कद जो कि 1590 मिलीमीटर का है। हुंडई दावा करती है कि इसकी 69 फीसद कार हाई स्ट्रेंथ स्टील पर बनाई गई है, बढ़िय़ा ऐरोडायनेमिक्स के लिए फ्रंट व्हील के पास एयर कर्टेन दिया गया है। इसके टॉप वेरिएंट में 6 एयरबैग, ईएससी, हिल असिस्ट कंट्रोल और ब्रेक असिस्ट दिया गया है। ड्यूल एयरबैग और आइसोफिक्स चाइल्‍ड सीट सभी वेरिएंट में कंपनी स्टैंडर्ड रख सकती है। इसकी कुल लंबाई 3995 मिलीमीटर,चौड़ाई 1770 मिलीमीटर, ऊंचाई 1590 मिलीमीटर और व्हीलबेस 2500 मिलीमीटर का है।

केबिन में झांककर
बड़े करीने से तैयार किया गया डैश आपको अंदर की ओर खींचता है। । एक काले रंग के शीर्ष और एक हल्के रंग के नीचे के बीच क्षैतिज रूप से विभाजित, वेन्यू के डैश का डिज़ाइन भी साफ-सुथरा दिखता है क्योंकि हुंडई डिजाइनरों ने टचस्क्रीन के आसपास या केंद्रीय कंसोल के पास बटन और नॉब्स बंद कर दिए हैं। सेंटर कंसोल, वास्तव में, विशेष रूप से दिलचस्प है। इसे एयर कॉन वेंट्स की एक जोड़ी के बीच एक उच्च-सेट 8.0-इंच टचस्क्रीन मिलता है, इसके नीचे शॉर्टकट कुंजियों की एक स्ट्रिंग और आगे की तरफ चंकी दिख रहे एयर कंडीशनर नियंत्रित दिखते हैं। यह एक हुंडई है और बहुत अच्छी तरह से सुसज्जित है। सामने कई USB सॉकेट हैं, और टॉप-ऑफ-द-लाइन कारों में क्रूज़ कंट्रोल, वायरलेस चार्जिंग, एक आर्कमाइस साउंड कंसोल, एक कूल्ड ग्लोवबॉक्स, रियर एयर कॉन वेंट्स और एक सनरूफ भी मिलेगा। अब तक केवल XUV300 में सात पर एक उच्च एयरबैग की गिनती होती थी।

जहां ह्युंडई खुद को पूरी तरह से अलग कर लेगी वह कनेक्टिविटी में है। वेन्यू भारत में अपनी ब्लू लिंक कनेक्टिविटी तकनीक पाने वाली पहली हुंडई कार है। संक्षेप में, इस प्रणाली में 33 विशेषताएं शामिल हैं, जो सुरक्षा, सुरक्षा, वाहन प्रबंधन, रिमोट एक्सेस, स्थान-आधारित सेवाओं, अलर्ट सेवाओं और AI- आधारित भाषा इनपुट को फैलाते हैं। आप यहां इसकी कार्यप्रणाली के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं। कनेक्टिविटी के लिए सिस्टम एक एम्बेडेड वोडाफोन-आइडिया सिम का उपयोग करेगा।

बात इंजन की
हुंडई वेन्यू को तीन इंजनों द्वारा संचालित किया जाएगा, जिनमें से सबसे सस्ती 1.2-लीटर पेट्रोल होने की संभावना है जो 83hp और 115Nm का टॉर्क देता है। अधिक महंगा और हाई-टेक पेट्रोल एक 1.0-लीटर, तीन-सिलेंडर, डायरेक्ट-इंजेक्शन टर्बो है जो 120hp और 172Nm का टॉर्क देता है। हालांकि, वेन्यू का मुख्य आधार 1.4 डीज़ल हो सकता है जो 90hp और 220Nm का टॉर्क देता है। एक्सयूवी 300 डीजल और नेक्सॉन दोनों ही अधिक शक्ति देते हैं, लेकिन इसकी ड्राइव काफी स्मूद हो सकती है।

इंजन तीन अलग-अलग गियरबॉक्स की पसंद के साथ आएंगे। जहां 1.2 पेट्रोल में 5-स्पीड मैनुअल मिलेगा और 1.4 डीजल में 6-स्पीड मैनुअल मिलेगा, वहीं 1.0 टर्बो-पेट्रोल को 6-स्पीड मैनुअल के साथ-साथ 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटो के साथ पेश किया जाएगा। संयोग से, वेन्यू सेगमेंट में एकमात्र दोहरे क्लच होगा।

क्या इंतजार करना चाहिए
आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि, वेन्यू 3 साल / असीमित किमी वारंटी के साथ आएगी, हुंडई अभी भी देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है ऐसे में इसका रखरखाव कम ही रहेगा। हुंडई वेन्यू 21 मई, 2019 को लॉन्च होगा। हमें उम्मीद है कि वेन्यू की कीमतें 7.5-11 लाख रुपये (अनुमानित, एक्स-शोरूम) तक रखेगी, यही वो कीमत है जिस पर हुंडई इसकी सफलता की कामना कर सकती है। अगर कीमत इससे ऊपर जाती है तो मानकर चलिए एक सैंट्रो और आ गई। इस गाड़ी के अंदाज को देखकर ऐसा नहीं लगता कि आपको इसके इंतजार के लिए अपनी कार खरीदने की योजना को आगे बढ़ाना चाहिए। जिस अंदाज में ये नजर आ रही है महिंद्रा एक्सयूवी 300 व ब्रेजा अपना काम बखूबी कर रही हैं। फिर भी हुंडई की कारों के दीवाने हैं तो जरूर इंतजार कीजिए। वैसे भी शाहरूख खान के फैन उनकी हर फिल्म का रिव्यू देखकर टिकट नहीं खरीदते। अगर कुछ ऐसा है तो रिव्यू का इंतजार न करें सिर्फ बुकिंग कराएं।

वीडियो देखेंः-