Mercedes Benz India ने AMG 63 Coupe और जीटी आर को भारत में लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत कंपनी ने क्रमशः 1.33 करोड़ और 2.48 करोड़ रखी है। ये दोनों ही कूपे सी क्लास और जीटी लाइनअप के हाई परफॉर्मेंस उच्च वेरिएंट है। ये दोनों ही गाड़ियां अब भारत में मर्सिडीज बेंज डीलरशिप और कंपनी के ऑनलाइन रिटेल प्लेटफॉर्म पर बिक्री के लिए उपलब्‍ध हैं।

एएमजी सी 63 कूपे के बारे में
ये ऑल व्हील ड्राइव मर्सिडीज एएमजी सी 63 कूपे है जिसमें लगा है 4 लीटर का बाईटर्बो वी8 पेट्रोल इंजन जिसकी पूरी शक्ति रियर व्हील ड्राइव से आती है। ये इंजन देता है 476 एचपी की शक्ति और 650 एनएम का टॉर्क पैदा करता है। इसमें लगा हुआ है 9 स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स। मर्सिडीज का दावा है कि ये कार महज 4 सेकंड में 100 किमीप्रघं की गति पकड़ लेती है जबकि बिजली की चपलता से पलक झपकते ही ये कार अपने 250 किमीप्रघं के उच्च गति तक पहुंच जाती है।

सी 63 कूपे के अंदाज को देखकर ही पता लग जाता है कि ये एक धमाकेदार परफॉर्मेंस से भरी हुई है। इसमें दिया गया पैनामेरिकाना ग्रिल, बूट पर दिया गया कार्बन फाइबर लिप स्‍प्वाइलर व 18 इंच के काले 10 स्पोक वाला एलॉय व्हील इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाता है। इसके प्रीमियमनेस को अगर आपको और बढ़ाना है तो इसमें 19 इंच का एलॉय व्हील लगवा सकते हैं जो कि ऑप्‍शनल हैं। सी 63 कूपे में 12.3 इंच का ऑल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (एएमजी स्पेसिफिक तीन डिस्‍प्ले – क्लासिक, स्पोर्टी और सुपरस्पोर्ट ) दिया गया है। इसमें आपको एएमजी स्पेक ड्राइव और ट्रैक्‍शन मोड और एएमजी राइड कंट्रोल दिया गया है जो कि ग्राहकों को सस्पेंशन सेटअप के लिए मदद करता है। इसके अलावा फीचर की बात करें तो इसमें आपको एक्टिव पार्किंग असिस्ट, वेंटीलेटेड एएमजी स्पोर्ट सीट विद मेमोरी फंक्‍शन, पैनोरेमिक सनरूफ और ब्रुमस्टर साउंड सिस्टम भी स्टैंडर्ड फीचर के रूप में दिया गया है।

फिलहाल भारतीय बाजार में इसका सी 63 कूपे का कोई सीधा प्रतिद्वंद्वी नहीं है जब तक कि एम3 की बिक्री नहीं शुरू हो जाती। हालांकि मर्सिडीज सी63 की कीमत 1.33 करोड़ रुपये है जो कि हाल ही में लॉन्च जगुआर एफ टाइप का रिफ्रेश वर्जन है। मर्सिडीज बेंज इंडिया ने अपनी इस गाड़ी के साथ स्टार ईज कॉम्पैक्ट पैकेज दिया है।

2020 मर्सिडीज-एएमजी जीटी आर के बारे में
AMG GT R को 2020 के लिए अपडेट मिलता है। यांत्रिक रूप से 2020 GT R कोई अलग नहीं है – पावर अभी भी 4.0 लीटर V8 इंजन से आता है जो 585hp और 700Nm का टार्क पैदा करता है। जीटी आर में, मानक फिट में 7-स्पीड ड्यूल-क्लच स्वचालित गियरबॉक्स। 0-100kph का दावा 3.6sec में किया गया है और शीर्ष गति 318kph है। एक सक्रिय एरोडायनामिक्स पैकेज उच्च गति पर एएमजी जीटी आर की स्थिरता को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसमें रियर व्हील स्टीयर सिस्टम भी है जो मानक के रूप में आता है।

मर्सिडीज-बेंज ने अपनी सबसे तेज उत्पादन कार में कुछ विशेषताएं जोड़ी हैं। इनमें नई एलईडी हेडलाइट्स और टेल-लाइट्स, थोड़ा री-डिज़ाइन किया गया एग्जॉस्ट और रियर डिफ्यूज़र, एक नया स्टीयरिंग, एक 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 10.25 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्लेबिलिटी संगत है।

2020 की मर्सिडीज-एएमजी जीटी आर की कीमत 2.48 करोड़ रुपये है, जो 2017 मॉडल से लगभग 25 लाख रुपये अधिक है। सी 63 कूप के साथ की तरह, एएमजी जीटी आर भी मर्सिडीज स्टार कम्फ़र्ट कॉम्पैक्ट पैकेज के साथ हो सकता है।