कई बार पुरानी चीजें ज्यादा फायदेमंद रहती हैं जैसे कि पुराना होने जा रहा 2018। ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूं क्योंकि अगर अभी तक आपने कार नहीं खरीदी है तो एक दिन का मौका और है अपने सपने को पूरा कर लीजिए वो भी बढ़िया डिस्काउंट के साथ नहीं तो नए साल के जश्न से जब आप होश में आएंगे तो गाड़ियों की कीमत में काफी बढ़ोत्तरी हो चुकी होगी। देश में कारोबार कर रही लगभग सभी कार कंपनियां अपनी गाड़ियों की कीमत बढ़ाने को पूरी तरह से तैयार हैं। आइए आपको बताते हैं कौन सी कंपनी कितनी बढ़ोत्तरी करने जा रही है।

Toyota अपनी कारों की कीमत पर 1 जनवरी 2019 से चार पर्सेंट तक की वृद्वि करने जा रही है। कंपनी की कारों की रेंज में कीमत की बढ़ोतरी मॉडल्स और वेरियंट के आधार पर अलग-अलग होगी। कंपनी ने कहा है कि रुपये में गिरावट से उसकी प्रॉडक्शन लागत बढ़ रही है, जिसके चलते उसने कीमतों में बढ़ोतरी करने का निर्णय किया है, रुपये और डॉलर की कुश्ती में कमजोर पड़ता रुपइया हमारे लिए बड़ी मुसीबतें खड़ी कर रहा है। BMW India की बात करें तो कंपनी 1 जनवरी 2019 से अपने पूरे प्रॉडक्ट पोर्टफोलियो पर कीमतों में चार फीसदी तक की वृद्धि करने तो तैयार है। कीमतों में बढ़ोतरी मॉडल्स के आधार पर की जा रही है।

भारतीय बाजार में अपनी एसयूवी के जरिए काफी आक्रामकता दिखा रही इसुजू की गाड़ियों में 1 जनवरी से 1 लाख रुपये तक की बढ़ोत्तरी की घोषणा की हुई है। Nissan India ने भी अपने वाहनों के विभिन्न मॉडल की कीमत में चार प्रतिशत तक की वृद्धि का अनाउंसमेंट किया है। नए साल में कंपनी के सभी मॉडलों पर नई कीमतों का टैग लगा दिया जाएगा। फोर्ड की गाड़ियों की कीमत लगभग 2.5 फीसद की बढ़ोत्तरी का अनुमान लगाया जा रहा है। Tata Motors के वाहनों में 1 जनवरी से अपने वाहनों की कीमतों में 40,000 रुपये तक की वृद्धि होने जा रही है। कंपनी ने कहा है कि बाजार की बदलती परिस्थितियों, लागत में बढ़ोतरी और आर्थिक पहलुओं के कारण मूल्य वृद्धि अनिवार्य हो गई है।

Renault की कारें भी महंगी होने को पूरी तरह से तैयार है। कंपनी ने अपनी कारों की कीमत में 1.5 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है। इसकी वजह बढ़ती मैन्युफैक्चरिंग लागत और डॉलर के मुकाबले रुपये का कमजोर होना बता रही है। Hyundai की गाड़ियां जनवरी 2019 से 30,000 रुपये तक महंगी हो जाएंगी। इससे कंपनी को बढ़ती लागत से पड़ने वाले बोझ को घटाया जाएगा।

Maruti Suzuki की कारें भी जनवरी से महंगी हो जाएंगी। कंपनी ने कहा है कि कमोडिटी कीमतों और विदेशी मुद्रा दरों में वृद्धि के प्रतिकूल प्रभाव को दूर करने के लिए वह जनवरी से अपनी गाड़ियों की कीमत बढ़ाएगी। हालांकि, कंपनी ने यह साफ नहीं किया है कि वह अपनी कारों की कीमत में कितनी बढ़ोतरी करेगी। लेकिन जल्द ही मारुति के तरफ से ऐसी ही किसी घोषणा को किया जाएगा।

यू ट्यूब पर हमारे वीडियो भी देखें व चैनल सब्सक्राइव करेंः-