बदलाव अच्छे होते हैं, अगर उसमें सच में कुछ नयापन हो। फेसलिफ्ट सिर्फ गाड़ियों को अपग्रेड करने की ही प्रक्रिया नहीं बल्कि जीवन में भी इसका समावेश जरूरी होता है। समय के साथ बदलते रहना सबसे बड़ी बुद्विमानी है, अगर आपने जीवन के साथ कदमताल नहीं मिलाया तो मुश्किल कभी भी आपके कदम पर बेड़ियां डाल देगी। इस आलेख में जिस गाड़ी का जिक्र हम करने जा रहे हैं वह भारतीय बाजार के यूवी सेगमेंट का सितारा बनी हुई है। जी हां हम बात कर रहे हैं हुंडई क्रेटा की। हुंडई क्रेटा 2018 का फेसलिफ्ट हाल ही में बाजार में आया है। तो आइए आपको ड्राइव करवाते हैं हुंडई क्रेटा के नए फेसलिफ्ट का और बताते हैं पुरानी क्रेटा के मुकाबले अब इसमें कितना बदलाव हुआ है।
लॉन्चिंग के बाद 
कंपनी के 2018 फेसलिफ्ट क्रेटा के लिए रिकॉर्ड 14 हजार की बुकिंग कंपनी ने महज 14 दिन के अंदर दर्ज की है। नए रंग रूप के साथ आया क्रेटा का फेसलिफ्ट लोगों को काफी पसंद आ रहा है। अगर हुंडई के बताए आंकड़ों की मानें तो कंपनी ने लॉन्चिंग के बाद से अब लगभग 70 हजार एन्‍क्वायरी इस गाड़ी के लिए लोगों से प्राप्त की हैं। अपने लॉन्चिंग के 10 दिनों के अंदर भारतीय ग्राहकों ने 14 हजार 366 क्रेटा को खरीदने के लिए बुक किया है। 2018 क्रेटा की कीमत 9.44 लाख रुपये से लेकर 15.04 लाख रुपये एक्सशोरूम दिल्ली है। ये गाड़ी अब तीन इंजन विकल्पों के साथ और पांच वेरिएंट में उपलब्‍ध है।
क्या हुआ है बदलाव
इसके फेसलिफ्ट के तहत अब ग्राहकों को आक्रामक हेक्साजोनल ग्रिल, बड़ा व रीडिजाइन्ड बंपर, अलग जगह दिए गए सामने के फॉगलैंप, नया चिन और थोड़े से ट्वीक के साथ दिया गया रियर बंपर मिलेगा। हुंडई फेसलिफ्ट क्रेटा को सात सिंगल रंगों के विकल्प और दो दोहरे टोन शेड जो कि व्हाइट के साथ ब्लैक और ऑरेंज के साथ ब्लैक में उपलब्‍ध है के साथ पेश किया है। इंटीरियर की बात करें तो इसके पुराने व नए फेसलिफ्ट वेरिएंट में कोई ज्यादा फर्क नहीं है। हालांकि इसके साथ ही हुंडई अपनी इस गाड़ी को हर लिहाज से सुरक्षित बनाया है जिसके तहत आपको इसके हर वेरिएंट में ड्यूल फ्रंट एयरबैग और एबीएस मिलेंगे। इसके टॉप मॉडल में आपको प्रोजक्टर हेडलैंप, क्रूज कंट्रोल, एवीएन इंफोटेनमेंट सिस्टम विद आईपीएस डिस्‍प्ले के साथ व छह तरह से अडजस्ट हो सकने वाला ड्राइवर सीट, स्मार्ट की बैंड, वायरलेस चार्जिंग, छह एयरबैग और अन्य फीचर दिए हैं। 
बात इंजन की
हालांकि आपको बताते चलें कि इसके इंजन को कंपनी ने एकदम नहीं छुआ है और इस तरह से फेसलिफ्ट में भी हुंडई का पहले वाला इंजन ही अपनी भूमिका निभा रहा है। हुंडई क्रेटा का फेसलिफ्ट अब तीन इंजन विकल्पों में मौजूद है जिसमें इसका 1.4 लीटर डीजल 90 एचपी की शक्ति, 1.6 लीटर पेट्रोल 123 एचपी की शक्ति और 1.6 लीटर वाला डीजल इंजन 128 एचपी की शक्ति देता है। 1.4 लीटर डीजल इंजन अब मैनुअल ट्रांसमिशन, जबकि 1.6 लीटर को 6 स्पीड वाला ऑटोमेटिक टॉर्क कनवर्टर मिला है। प्रतिस्पर्धा की बात करें तो हुंडई क्रेटा का 2018 फेसलिफ्ट रेनो कैप्चर, मारुति एस क्रॉस और हौंडा बीआर-वी को टक्कर देती है। प्रतिस्पर्धा देखें तो यहां पर ये सबसे सशक्त विकल्प है।
व्यावहारिकता के लिहाज से
पहले की ही तरह हुंडई क्रेटा एक बेस्ट ड्राइविंग कार है। बात चाहे सिटी ड्राइविंग, हाईवे या फिर हिल ड्राइविंग की हो ये गाड़ी अपनी उपयोगिता इन जगहों से सबसे बढ़िया साबित करती है। कुल मिलाकर यह एक ऐसी सिटी कार है जिसको लेकर आप आराम से अपने ऑफिस व ऑफिस से घर तो आ ही सकते हैं साथ ही लंबी छुट्टियों के लिए लंबी ड्राइव का साथी भी बना सकते हैं। अब देश में कई ऐसे हाईवे हैं जहां पर आप क्रूज का बखूबी इस्तेमाल कर सकते हैं और अब इसमें क्रूज कंट्रोल ने अपनी जगह बना ली है। मौसम सुहाना हो तो सनरूफ का मजा ले सकते हैं लेकिन दिल्ली में ये गलती न करें नहीं हो सकता है कि किसी बस में से कोई आपके ऊपर पीच न मार दे। इसके नए रंग व ड्यूल टोन आपको पसंद आ सकते हैं। आगे की सीट से बिजिबिलिटी अच्छी है लेकिन पीछे बैठे पैसेंजर्स को बढ़िया व्यू नहीं मिलेगा। कुल मिलाकर ये हुंडई का बढ़िया अपडेट है जो आपको पसंद आ सकता है। मैंने इसके पेट्रोल मैनुअल को चलाया और इसकी शिफ्टिंग से मुझे कोई शिकायत नहीं है।