अगर आप कुछ अलग हटकर ऑटोमोबाइल बाजार से खरीदना चाहते हैं, तो आइए आपकी जानकारी को अपग्रेड कर दें। 2019 में कई ऐसी गाड़ियां बाजार में आने जा रही हैं जो आपको किसी भी एंगल से निराश नहीं करेंगी। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए 2019 काफी महत्वपूर्ण साबित होने जा रहा है। तो अगर अभी तक आपको नहीं पता है कि 2019 में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री क्या तोहफा गाड़ियों के रूप में ला रही है तो आइए कुछ महत्वपूर्ण कारों के नाम से आपको रूबरू करवा देते हैं। आपको जानकर खुशी होगी कि इनमें से कई कारों को हमने ड्राइव भी कर लिया और आपने उनका रिव्यू भी पढ़ा है। तो इस खबर को पूरी पढ़ें और जानें बाजार में क्या लॉन्च होने को है।

निसान किक्स
निसान किक्स को अभी हाल ही में हमने भुज के रण ऑफ कच्छ में चलाया था और आपने इसका वीडियो रिव्यू भी हमारे यू ट्यूब चैनल पर देखा। अगर नहीं देखा तो www.youtube.com/poweronwheel को सब्सक्राइव कर लें औेर ये रिव्यू फटाक से देखें। किक्स में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है, जो कि 105 बीएचपी की शक्ति व 142 एनएम का टॉर्क पैदा करता है। जबकि इसकाा1.5-लीटर वाला डीजल इंजन 108 बीएचपी की शक्ति और 240 एनएम का टॉर्क पैदा करता है। इसकी कीमत 8 से 13 लाख रुपये के बीच में हो सकती है।

मारुति सुजुकी वैगनआर
‌मिल रही खबरों पर भरोसा करें तो जनवरी में मारुति सुजुकी अपनी इस टॉप सेलिंग कार को रीलॉन्च कर सकती है। वैगनआर को पहली बार दिसंबर 1999 में पेश किया गया था और तब से लेकर अब इसके चार अपग्रेड आ चुके हैं। खबर ये भी है कि 2020 तक इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को कंपनी लाएगी जिसकी रेंज 150 से 200 किलोमीटर तक होगी।

टाटा हैरियर
जनवरी में ही टाटा की हैरियर लॉन्च होने जा रही है। हैरियर की लांचिंग का लोगों को बेसब्री से इंतजार है। इसे चार वेरिएंट XE, XM, XT, and XZ में लांच किया जाएगा। इसकी शुरुआती कीमत 13.5 लाख रुपये होने का अनुमान लगाया जा रहा है। हैरियर में 2.0 लीटर वाला क्रियोटेक इंजन दिया गया है। यह इंजन 140 एचपी की शक्ति व 350 एनएम का टॉर्क देता है। आपको जानकर हैरानी होगी ये वही इंजन है जो जीप कंपास में अपनी भूमिका अदा कर रहा है जो कि हैरियर की एक बड़ी प्रतिद्वंद्वी के तौर पर देखी जा रही है। यह 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से सुसज्जित है। इसके परफॉर्मेंस की बात करें तो चाहे बात ओवरटेकिंग की हो या फिर कॉर्नरिंग की आपको यह कहीं से भी निराश नहीं करती। लेकिन इंजन का न्वाइस आपको जरूर डिस्टर्ब करता है।

महिंद्रा एक्सयूवी 300
फरवरी में लॉन्च होने जा रही एक्सयूवी 300 सांगयोंग के टिवोली एक्स100 पलेटफॉर्म पर आधारित है। इस गाड़ी का सीधा मुकाबला भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी ब्रेजा व फोर्ड ईकोस्पोर्ट जैसी गाड़ियों से होगा। महिंद्रा की यह कॉम्पैक्ट एसयूवी फरवरी 2019 में लॉन्च होगी। TUV3OO व नुवोस्पोर्ट के बाद महिंद्रा की यह तीसरी सब-4 मीटर एसयूवी है। एक्सयूवी500 की तरह नई एसयूवी की स्टाइलिंग भी चीता से प्रेरित है। इसके फ्रंट में बूमेरंग शेप में बड़ी एलईडी डेटाइम रनिंग लैम्प्स दी गई हैं। नई एसयूवी में बड़े हैडलैम्प दिए गए हैं जो कि फॉगलैम्प से पूरी तरह कनेक्ट होते हैं।