Mahindra thar 2020
Top 8 Car’s with Highest Waiting Period :- आपको क्या लगता है दुनिया में हर चीज़ पैसों से खरीदी जा सकती है? शायद नहीं, क्योंकि हाल फ़िलहाल में तो भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर में कुछ ऐसा ही नज़र आ रहा है , यदि आपके पास आपकी सपनो की गाडी खरीदने के पैसे हैं तब भी आपको इंतज़ार ही करना पड़ेगा अपनी गाड़ी को अपना बनाने के लिए क्योंकि, अब गाड़ियों पर कई महीनो की वेटिंग पीरियड चल रही है, आइये जानते हैं किस गाड़ी में कितना है वेटिंग पीरियड ?

Top 8 Car’s with Highest Waiting Period

1) Mahindra Thar

Top 8 Car's with Highest Waiting Period
Top 8 Car’s with Highest Waiting Period
तो अगर आप थार खरीदना चाहते हैं आप को पहले से ही अपने दिमाग में यह बात बैठा लेनी चाहिए कि आपको काफी लंबा इंतजार करना पड़ेगा। अगर आप लंबा इंतजार नहीं करना चाहते हैं तो हो सकता है आपको इस थार को छोड़ना पड़े, लेकिन यदि आप आने वाले समय में सोच रहे हैं थार लेने की तो अभी से अपना प्लान बनाने लगें। हो सकता है अगर आपको छह-सात महीने बाद गाड़ी चाहिए, आप आज बुक कर आएं तब जाकर जब आपको गाड़ीचाहिए होगी उस टाइम मिल सकेगी।
 आपको क्यों खरीदनी चाहिए आपको महिंद्रा थार?
यह गाड़ी उनके लिए नहीं बनी है जिनको प्राइमरी कार की तरह थार यूज करनी है, यह गाड़ी उनके लिए ही बनी है जिनको ऑफ रोडिंग करनी है उनके पास पहले से एक गाड़ी होनी चाहिए, क्योंकि डेली कमयूट में आप थार यूज नहीं कर सकते हैं, थार सिर्फ ऑफ रोडिंग के लिए है और मात्र कुछ घंटो चलाने काबिल है क्योंकि गाड़ी में कम्फर्ट नहीं हैं।

All New Thar

इस गाड़ी के लिए आपको 9 महीने तक का इंतजार करना पड़ेगा। यह काफी लंबा समय है और इसी वजह से यह गाड़ी आती है टॉप वेटिंग पीरियड लिस्ट के पहले 1 नंबर के ऊपर।

2) Hyundai Creta

आगे बढ़ते हैं, दूसरे नंबर पर आती है हुंडई क्रेटा, हुंडई भारत की दूसरी सबसे बड़ी ऑटो निर्माता कंपनी है और क्रेटा उसका एक कॉफी सक्सेसफुल प्रोडक्ट रहा है। क्रेटा को 2015 में लांच किया गया था और यह कार ऑफ द ईयर भी रह चुकी है। बेशुमार प्यार मिलने की वजह से इस गाड़ी के सेल्स फिगर दिन-रात बढ़ते ही गए। यही एकमात्र ऐसी गाड़ी है जो अपने एंड ऑफ द लाइफ में भी कस्टमर डिमांड में थी और धड़ा-धड़ उसका पूरा स्टॉक खत्म हो गया और नई क्रेटा के लॉन्च होते ही जो पुरानी क्रेटा का इंतजार कर रहे थे, वह लोग भी इस गाड़ी के ऊपर टूट पड़े नए बायर्स के साथ।

क्रेटा को लोग गिफ्ट में देना ज्यादा पसंद करते हैं, एक उपहार की तरह शादी ब्याह में या अपने रिश्तेदारों को अगर गिफ्ट करनी होती है। लोगों को क्रेटा एक काफी अच्छा विकल्प लगता है क्योंकि हुंडई एक रिलाएबल ब्रांड है, उसमें आपको जो टच एंड फील और क्वालिटी ऑफ मटेरियल मिलती है वह सबसे उन्दा है भारतीय मार्केट की अन्य गाड़ियों के मुकाबले में और इसकी वेटिंग पीरियड इतनी ज्यादा है कि लोग इसके ऊपर जुगाड़ बैठाने की कोशिश करते हैं कि कहीं से उनको यह गाड़ी पहले मिल सके। पेट्रोल वेरिएंट पर अगर आप जा रहे हैं या टर्बो पर तो थोड़ा आपको कम वेटिंग पीरियड मिल सकता है। लेकिन अगर डीजल क्रेटा आप सोच रहे हैं लेने की मैनुअल या ऑटोमेटिक में तो आपको इंतजार लम्बा करना ही होगा मजबूरन।

3) Maruti Ertiga

Eartiga
तीसरे नंबर पर आती है मारुति अर्टिगा, भारत में मारुति का काफी दबदबा रहा है और मारुति के पास 50% से भी ज्यादा शेयर है भारतीय मार्केट में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के अंदर। हो सकता है आप में से कई लोग मारुति को पसंद ना करते हों उसकी बिल्ड क्वालिटी की वजह से लेकिन, सेल्स फिगर तो कुछ और ही दर्शाते हैं। भारत के आधे से ज्यादा लोगों को मारुति के ऊपर पूर्ण विश्वास है और वह उस पर ही जाना पसंद करते हैं। अर्टिगा के ऊपर आपको 8 महीने की वेटिंग मिलती है और मारुति अर्टिगा आपको अलग-अलग वेरिएंट्स में मिलती है जैसे की LXI, VXI, ZXI और ZXI + साथ में सीएनजी वेरिएंट भी आपको इसके अंदर मिलता है जो उन्दा माइलेज आपको देगा 25 किलोमीटर प्रति लीटर के आसपास का।
Eartiga
इस गाड़ी में खासियत यह है कि एक कॉन्पैक्ट एसयूवी के पैसों में एक MPV मिल जाती है और इस गाड़ी को वह लोग काफी पसंद करते हैं जिनको 7 लोगों को बैठाकर एक साथ गाड़ी में सफर करना है।
4) Nissan Magnite
Nissan Magnite price increse
मैग्नाइट एकमात्र ऐसी गाड़ी है जो सब कॉन्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में काफी सस्ते दाम में आपको मिलती है। यदि आपका बजट कम है तो आप इस गाड़ी पर जाना जरूर पसंद करेंगे लेकिन बात यहां पर यह है कि आपको मैग्नाइट के ऊपर काफी ज्यादा वेटिंग करनी पड़ रही है तो क्या कर सकते हैं आप लोग? आप चाहें तो काइगर के ऊपर शिफ्ट कर सकते हैं, काइगर अभी नई लांच हुई है और हो सकता है यदि आप उसको बुक करें तो आपको साल भर या 8 महीने की वेटिंग ना करके एक या डेढ़ महीने की वेटिंग के अंदर काइगर मिल जाए।
Nissan Magnite price increased
अगर आपको काइगर पसंद आए तो उसके ऊपर जरूर जाएं क्योंकि उसके अंदर जो इंजन आता है, प्लेटफार्म है वह मैग्नाइट का ही है और आपको सर्विस नेटवर्क भी अधिक  रेनो के। पर अगर आपको पसंद है मैग्नाइट, उसके लुक्स तो आप सिर्फ इंतजार कर सकते हैं। हाथ में हाथ देकर बैठे रहिए और बहुत उत्सुकता के साथ इंतजार करते रहिए। अपनी नई गाड़ी की डिलीवरी लेने के लिए।
5) Kia Sonet
किआ सोनेट जो इस लिस्ट में हमारे चौथे नंबर पर आती है इसके ऊपर भी 5 महीने की वेटिंग पीरियड चल रही है। किआ सोनेट एक शानदार प्रोडक्ट है जिसमें आपको थोड़ा सा प्रीमियम देना पड़ता है यदि आप इसको काइगर और मैग्नाइट के प्राइजेस के हिसाब से देखेंगे तो। लेकिन सॉनेट के अंदर जो 1.5 लीटर डीजल इंजन और 1.2 लीटर पेट्रोल  इंजन मिलता है और टर्बो पैट्रोल दिया गया है, यह तीनों ही इंजन विकल्प काफी अच्छा परफॉर्मेंस आपको देते हैं शहर और हाईवे के अंदर।
Kia sonet looks stunning in this color
किआ सोनेट एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प बन जाती है क्योंकि इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट के सेगमेंट में कॉम्पैक्ट suv के कमेंट में आपको बहुत ही कम ऐसी गाड़ियां मिलेंगी जो डीजल में अच्छी माइलेज के साथ ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन दे सकें और इसमें आपको 1 लीटर टर्बो इंजन भी मिलता है। लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा लंबा इंतजार नहीं करना चाहते हैं तो आप वेन्यू के ऊपर जा सकते हैं। अगर आप को उसके लुक पसंद आते हैं। यहां भी वही बात आती है कि गाड़ियां दोनों एक ही हैं जैसे काइगर और मैग्नाइट एक है, उसी तरह सोनेट और वेन्यू एक ही गाड़ियां हैं। प्लेटफार्म और इंजन दोनों का एक ही है लेकिन अंतर दोनों में सिर्फ लुक्स का आता है। तो वो आपके ऊपर है कि आपको किस गाड़ी के लुक्स ज्यादा अच्छे लगते हैं। अगर आप वेन्यू लेना चाहते हैं आप को कम इंतजार के अंदर मिल जाएगी गाडी लेकिन यदि आपका मन बैठ चुके है सोनेट के ऊपर तो आप इंतजार कर सकते हैं वह विकल्प आपके ऊपर है।
6) Toyota Fortuner
Fortuner Legender
अगली गाड़ी हमारी सूची में आती है टोयोटा फॉर्च्यूनर, यह एक चौकाने वाली बात है कि इतनी महंगी गाड़ी के ऊपर भी इतनी ज्यादा वेटिंग पीरियड चल रही है। लेकिन जो है सो है और वह हकीकत है फॉर्च्यूनर को अगर आप लेना चाहते हैं और अपना बनाना चाहते हैं, आपको इंतजार करना पड़ेगा 4 महीने के लिए। हाल ही में फॉर्च्यूनर को फेसलिफ्ट दिया गया है 2021 के जनवरी के महीने में और फॉर्च्यूनर में आपको एक नया वेरिएंट भी देखने को मिलेगा जो कि है लेजेंडर वेरिएंट और इसकी जो प्राइसिंग है नॉर्मल वेरिएंट से थोड़ी महंगी है लेकिन नए कस्टमर इसके ऊपर प्रेफर ज्यादा कर रहे हैं क्योंकि लेजेंडर एक अलग लुक के साथ आती है और काफी आक्रामक लगती है।
Fortuner Legender
फॉर्च्यूनर की रीसेल काफी बढ़िया है और टोयोटो का इंजन काफी रिलाएबल होता है। अक्सर यह कहावत कही जाती है कि “टोयोटा गाड़ी चलाने वाला ड्राइवर थक सकता है एक बार लेकिन इंजन लाखों किलोमीटर तक बिना रुके चल सकता है” यह कहावत काफी सही भी निकलती है क्योंकि हम लोगों ने काफी ऐसी गाड़ियां देखी है टोयोटा की जो 5,00,000 किलोमीटर पार कर चुकी होती हैं और फिर भी बहुत बढ़िया परफॉर्म कर रही हैं। यह आपको दिखाता है अच्छी बिल्ड क्वालिटी और असेंबलिंग, भरोसा एक ऐसी चीज होती है जो बहुत मुश्किल से लोगों के अंदर बनाया जाता है लेकिन अगर एक बार भरोसा बना दिया जाता है तो उसको बरकरार रखना भी जरूरी होता है वही चीज बखूबी टोयोटा निभा रही है और निभाती आ रही है सदियों से।
7) Renault Kiger
Renault Kiger non-turbo AMT
काइगर हमारे लिस्ट में आती है अगले नंबर पर, काइगर के ऊपर आपको 2 महीने का वेटिंग पीरियड मिल जाता है जो कि मैग्नाइट से काफी कम है। मैं यहां पर दोहराना चाहूंगा कि यदि आप कम समय के अंदर एक सस्ती कॉन्पैक्ट एसयूवी को अपना बनाना चाहते हैं और आपको काइगर के लुक्स पसंद आ रहे हैं तो बिना सोचे आप जा सकते हैं काइगर के ऊपर लेकिन, अगर आपका दिल अटक चुका है मैग्नेट के ऊपर तो उस पर ही आपको जाना चाहिए क्योंकि गाड़ी लेने के बाद सेल्फ सेटिस्फेक्शन जो होता है वह काफी जरूरी होता है। गाड़ी हमेशा वही लें जो आपको खुद चलाने में, देखने में और बैठने में अच्छी लगे। किसी के कहने पर नहीं जाना चाहिए। आपको अपनी खुद की इच्छा देखनी है कि आपको कौन सी गाड़ी पसंद आ रही है।
Renault Kiger amt
कम वेटिंग पीरियड में गाड़ी खरीदना चाहते हैं? आपसे इतना लंबा इंतजार नहीं हो रहा है जो मैग्नाइट का वेटिंग पीरियड है तो काइगर एक काफी अच्छा विकल्प आपको मिल जाता है। मुझे जो थोड़ा सा नेगेटिव लगता है काइगर के अंदर वह बस यह है कि काइगर का फ्रंट लुक थोड़ा बहुत क्विड से मिलता-जुलता है। बाकी सारी चीजें काइगर के अंदर अच्छी हैं और इसमें आपको मिल जाता है बूट स्पेस 405 लीटर का जो इस श्रेणी का सबसे बड़ा बूट स्पेस है।
8) Tata Safari
All New Tata Safari
अगली गाड़ी हमारी सूची में आती है टाटा सफारी पैहले ये गाड़ी आपको किसी और नाम से मिलने वाली थी भारतीय मार्केट में लेकिन, अब इसको सफारी के नाम से लांच कर दिया गया है और इसने अपने इस सेगमेंट में आते ही धूम मचा दी है। 7 सीटर एसयूवी के सेगमेंट के अंदर बहुत कम गाड़ियां आपको भारतीय मार्केट में देखेंगे (कॉम्पैक्ट suv के मुकाबले में)  जैसे कि एमजी हेक्टर +, स्कॉर्पियो,एक्सयूवी 500. एक्सयूवी 500 का हाल ही में अपडेट आने वाला है तो उसकी बिक्री थोड़ी सी कम चल रही है और सफारी में आते ही जो तहलका मचाया है वह अलग ही लेवल का है। टाटा सफारी को काफी लोग पसंद कर रहे हैं, बुक करा रहे हैं और अपना बना रहे हैं। सफारी के ऊपर आपको मिलता है 2 महीने का वेटिंग पीरियड, बता दें आपको कि टाटा सफारी में वही 2 लीटर का इंजन मिलता है जो harrier  में आता है और वही सेम इंजन आपको हेक्टर में भी मिलता है।

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।

धन्यवाद।