Top 5 Upcoming SUV
Top 5 Upcoming SUV

Top 5 Upcoming SUV: भारतीय बाजार में कुछ नई गाड़ियाँ लांच होने वाली हैं जिनका लोगों को लम्बे समय से इंतज़ार था। भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर में लोगों का रुझान SUV’s की तरफ बढ़ता ही जा रहा है और कार निर्माता कंपनियां भी ये बात अच्छी तरह से भांप चुकी हैं और जल्दी-जल्दी अपनी नई गाड़ियां भारत में उतार रही हैं ताकि नए ग्राहकों को अपनी तरफ बुला सकें। तो कौनसी हैं वो गाड़ियां जो आपकर भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर को हिला सकती हैं ?

Top 5 Upcoming SUV

  1. Tata HBX

Tata HBX
Tata HBX

Top 5 Upcoming SUV में सबसे पैहले नंबर पर आती है HBX. Tata Motors ने पिछले ऑटोएक्सपो में अपनी नई मिनी एसयूवी को पेश किया था, जिसका नाम HBX है। यह गाड़ी पूरे ऑटोएक्स्पो में आकर्षण का केंद्र बनी हुई थी और बहुत जल्द ही HBX को भारतीय बाजार में उतारा जा सकता है। Tata Nexon से नीचे वाले सेगमेंट में इस गाड़ी को उतारा जाएगा जिससे टाटा मोटर्स छोटे सेगमेंट की गाड़ियों में भी अपनी पेहचान बना सके। टाटा की इस एसयूवी में सेमीडिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एलईडी DRL’s के साथ स्प्लिट हेडलैंप, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हरमन-कार्डन ऑडियो सिस्टम जैसे शानदार फीचर्स मिल सकते हैं।

HBX
HBX

गाड़ी में 1.2 L पेट्रोल इंजन देखने को मिलेगा जो 85 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क देगा और गाड़ी 5 स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आयेगी। यह गाड़ी अगस्त 2021 तक आ सकती है और इसकी कीमत 5–10 लाख होगी।

2. Mahindra Scorpio

next generation scorpio
next generation scorpio

Scorpio 2021 के मॉडल की टेस्टिंग बहुत दिनों से चल रही है। जिस कारण आए दिन ही इसकी तस्वीर वायरल होती रहती है। यह गाड़ी 2021 के अंत तक सकती है और इस गाड़ी को इस बार बिल्कुल ही एक नए अवतार में पेश किया जाएगा। इस गाड़ी में बहुत सारे बदलाव किए गए हैं चाहे वो अंदर हो या बाहर। गाड़ी को इस बार नए चेसिस पे बनाया गया है, जिस कारण गाड़ी अब पहले के मुकाबले और सुरक्षित होगी। गाड़ी में एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एयरबैग, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथसाथ एक इलेक्ट्रिक सनरूफ भी देखने को मिल सकती है। यह गाड़ी 2.0 L diesel इंजन और 2.2 L पेट्रोल इंजन के साथ आयेगी जो की 150 पीएस एंड 320 एनएम टॉर्क पेट्रोल इंजन देगा और 160 पीएस डीजल इंजन देगा। यह गाड़ी 6स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमीशन के साथ आयेगी। यह गाड़ी जुलाई 2021 तक सकती है भारतीय बजार में और इसकी संभव कीमत 13–22 लाख के बीच हो सकती है।

इसे भी पढ़ें :-  Piaggio ने भारत में Aprilia SXR 125 को लॉन्च किया

3. Skoda Kushaq

Skoda Kushaq
Skoda Kushaq

VW ग्रुप अपनी स्कोडा ब्रांड के तहत Kushaq को पहले ही भारत के बाजार में उतार चुका है। इस गाड़ी को बहुत जल्द ही  भारतीय सड़कों पर देखा जा सकता है। यह ह्युंडई क्रेटा आदि जैसे गाड़ियों जो चुनौती देगी। इस गाड़ी में आपको 10 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग और सबवुफर के साथ 6-स्पीकर साउंड सिस्टम जैसे फीचर मिलेंगे। पैसेंजर की सुरक्षा के लिए इस कार में छह एयरबैग, फ्रंट व रियर पार्किंग सेंसर और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल देखने को मिलेगा। इसमें 1 L इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और टॉर्क कनवर्टर गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा। वहीं 1.5 L इंजन 150 पीएस और 250 एनएम के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स  मिलेगा। इस गाड़ी  का 1.5L पेट्रोल इंजन एसयूवी सेगमेंट में सबसे ताकतवर है। यह गाड़ी भारतीय बाजार में उतारी जा चुकी है 18मार्च 2021 में और इस गाड़ी की कीमत 13–18 लाख के बीच होगी।

4. XUV 700

XUV 700
XUV 700

Mahindra ने अपनी गाड़ी एक्सयूवी 500 के नए अवतार को का टीजर दिखा चुका है और गाड़ी इस बार दिवाली तक भारतीय बाजार में उतारी जा सकती है। इस गाड़ी का नाम इस बार बदलकर एक्सयूवी 700 रखा गया है। यह गाड़ी इस बार। बिल्कुल ही नए बदलावों के साथ उतारी जायेगी। इस गाड़ी में काफी नए फीचर्स देखने को मिलेंगे जैसे की एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले को सपोर्ट करने वाला डुअल स्क्रिन लेआउट इंफोटेंमेंट सिस्टम मिल सकता है। इसके साथ ही इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, हिल होल्ड आदि चीजे। इस गाड़ी में दो इंजन का विकल्प मिलेगा पहला होगा 2.2 L डीजल इंजन जो 85 बीएचपी की पावर देगा और दूसरा 2.2 L पेट्रोल इंजन  जो कि 190 बीएचपी देगा। गाड़ी 6स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आयेगी और सबसे ऊपरी वेरिएंट को ऑल व्हील ड्राइव का भी ऑप्शन मिलेगा। यह गाड़ी नवंबर 2021 दीपावली के समय उतारी जा सकती है और इस गाड़ी की कीमत 25–35 लाख के बीच हो सकती है।

5. Maruti Suzuki Jimmy 
Maruti Jimini
Maruti Jimini

इस गाड़ी को बहुत जल्द भारतीय बाजार में लाया जाएगा 5–door version के साथ। अभी यह गाड़ी सिर्फ भारत में बना के दायरे देशों में बेची जाती मगर मारुति इस पर बहुत तेज़ी से काम कर के भारतीय  बाजार में उतारने के लिए काम कर रही है। इस गाड़ी में मारुति का 1.5 L पेट्रोल इंजन देखने को मिलेगा जो की 77 hp की पावर और 113 एनएम टॉर्क देगा और यह गाड़ी 5स्पीड मैन्युअल और 4स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमीशन के साथ उतारी जा सकती है। वहीं फीचर्स के तौर पर इसमें 6 एयरबैग, ISOFIX  चाइल्ड सीट माउंट्स, ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम (AEB), सीट बेल्ट रिमाइंडर, लेन एसिस्ट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस गाड़ी को 3star मिले है ग्लोबल NCAP crash test में। अगर बात करे गाड़ी के बाहर वाले वर्जन की तो उस गाड़ी की तुलना जीप रांगलर आदि जैसे गाड़ियों से की जाती है क्योंकि इस की कच्चे रास्तों पे चलने की काबिलियत बहुत ही लाजवाब है। यह गाड़ी सितंबर 2021 तक भारतीय बाजार में उतारी जा सकती है और इस गाड़ी की संभावित कीमत 9–15 लाख के बीच हो सकती है।

इन सभी गाड़ियों में सबसे पैहले आपको स्कोडा कुशाक सड़कों पर नजर आ सकती है। बाकी सभी गाड़ियाँ भी बहुत ही जल्द सड़कों पर दिखना शुरू हो जाएंगी अगस्त महीने से। कुछ गाड़ियाँ जैसे रेनॉल्ट डस्टर, होंडा की कुछ और गाड़ियाँ भारतीय बाजार में बहुत जल्द ही दस्तक देंगी 2022 तक, और कुछ गाडियां जैसे सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस बहुत ही जल्द भारतीय सड़कों पे दिखाई पड़ सकती है। यह सभी गाडियां बहुत ही नए तरह के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के साथ उतारी जाएंगी, मगर यह भी देखना होगा इन गाड़ियों को आप लोगों की तरफ कैसे प्रतिक्रिया प्राप्त होगी।

इसे भी पढ़ें :- Bajaj Chetak की कीमतों में एक बार फिर हुई 27,000 रुपये की बढ़ोतरी

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।