टाटा मोटर्स ने ऑटो एक्सपो 2018 में अपनी एच5एक्स को प्रदर्शित किया था । अपनी इस एसयूवी को अब टाटा मोटर्स लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हालांकि अभी इसकी लॉन्चिंग डेट को कंपनी ने कंफर्म नहीं किया है लेकिन इसका नामकरण कंपनी ने जरूर कर दिया है। अपनी धाकड़ एसयूवी को टाटा मोटर्स ने टाटा हैरियर का नाम दिया है। कंपनी का दावा है कि यह अब तक की सबसे जानदार एसयूवी होगी।

हैरियर में सिर्फ आराम्, परफॉर्मेंस, मजबूती और तकनीक पर जोर नहीं दिया जा रहा है बल्कि भविष्य के एक व्यावहारिक एसयूवी के रूप में कंपनी इसे पेश करने जा रही है। आपको बताते चलें अपनी कई सफल कारों जैसे कि हेक्सा, टियागो और नेक्सॉन की सफलता से उत्साहित टाटा मोटर्स एक एसयूवी सेगमेंट में एक नया अध्याय रचने का दावा कर रही है। देखना दिलचस्प होगा ‌कि कंपनी का ये दावा कितना खरा साबित होता है। फिलहाल जो इसकी डिजाइन को टाटा मोटर्स ने प्रस्तुत किया है वह बहुत ही प्रॉमिसिंग जान पड़ता है।

टाटा हैरियर पहली गाड़ी होगी जिसे इंपैक्ट डिजाइन 2.0 के फिलॉसफी पर बनाया गया है। टाटा के अनुसार इसमें ग्राहकों को एक अलग एक्सटीरियर डिजाइन व बुद्विमत्तापूर्ण इंटीरियर मिलेगा जिसमें फ्यूचर रेडी कनेक्टीविटी के साथ बेस्ट इन क्लास इंफोटेनमेंट लगाया जा रहा है। ये पांच सीटों वाली मोनोकॉक पर आधारित एसयूवी नई पीढ़ी की ऑप्टिमल मोड्यूलर ग्लोबल एंडवांस्ड आर्कीटेक्चर को फॉलो करतीी है। इसे कंपनी ने जैगुआर लैंडरोवर के सौजन्य से तैयार किया है। इस गाड़ी मे लेजेंडरी लैंड रोवर डी8 का डिजाइन इसमें अनुसरित किया गया है जिसे टाटा मोटर्स के इंजीनियर्स ने भारतीय परिस्थिति के अनुरूप बनाया है।

इस कांसेप्ट को हैरियर का नाम देने के बाद अपनी प्र‌तिक्रिया में कंपनी के प्रेसीडेंट पैसेंजर वेहिकल बिजनेस यूनिट मयंक पारीक ने बताया कि हम टाटा हैरियर के जरिए एक और गेम चेंजर गाड़़ी के साथ तैयार हैं जो इस सेगमेंट को पुर्नपरिभाषित कर देगी। हम अपनी इस एसयूवी को 2019 की पहली तिमाही में उतारेंगे।

वीडियो देखेंः-