Swift 2021
Swift 2021- भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजूकी ने अपनी स्विफ्ट 2021 को लांच कर दिया है, एक नए ड्यूल जेट इंजन के साथ जो आपको देता है 90ps की पावर और 140 न्यूटन मीटर का टॉर्च। यह इंजन 1.2 लीटर का है और माइलेज की बात करें तो आराम से आप 20 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज निकाल सकते हैं।

Swift 2021

Swift 2021
Swift 2021
Swift 2021 में जो सबसे बड़ा बदलाव आपको मिलेगा वह है इंजन का, यह डुअल सेट इंजन आपको मारुति की दूसरी गाड़ियों में तो मिलता था लेकिन Swift में यह इंजन पहले नहीं दिया गया था। अब बात करते हैं कि और क्या बदलाव आपको इस गाड़ी के अंदर मिलेंगे ?

Swift 2021 New MID:-

Swift 2021 MID

इसके अंदर आपको कलर एम आई डी मिल जाती है पहले जो एमआईडीसी आती थी वह रेट एंड सिल्वर थी, लेकिन अब जो एम आई डी है, वह कलर फुल हो चुकी है और स्पीडोमीटर और टैकोमीटर में भी थोड़े बदलाव देखने को मिलेंगे आपको।

New Front Looks:-

Swift 2021 New Grill

फ्रंट से अगर ग्रिल की बात करें तो फ्रंट लुक में भी आपको बदलाव मिलेगा। फ्रंट ग्रील को थोड़ा सा और निखारने की कोशिश करी गई है और एक बड़ी सी क्रोम पट्टी बीच में दी गई है ग्रिल के बाकी साइड से और पीछे से गाड़ी आपको देखने में एकदम वैसे ही लगेगी।

Music System:-

Swift 2021 music systemइंटीरियर में म्यूजिक सिस्टम में भी बदलाव आया है। इसके सेकंड बेस वेरिएंट (जो कि वी एक्स आई है) में आपको अब टच स्क्रीन सिस्टम मिलेगा, पर वह पूरा टच यूनिट नहीं है। हाफ टच यूनिट है, उसमें सिर्फ वॉल्यूम बटन और थोड़े कंट्रोल बटन्स को आप टच कर सकते हैं और छोटी सी स्क्रीन का डिस्प्ले मिलता है। पहले उसमें आपको बटन वाला म्यूजिक सिस्टम मिलता था।

फीचर की बात करें तो इस गाड़ी में आपको मिलते हैं ये फीचर्स :-
  • डुअल एयरबैग्स
  • एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS)
  • इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD)
  • प्री-टेंशनर
  • फोर्स लिमिटर सीट बेल्ट
  • ड्राइवर और को-ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर
  • ISOFIX
  • रियर पार्किंग कैमरा
  • रिवर्स पार्किंग सेंसर
New Dual Jet Petrol Engine:-
अब बात करते हैं जो इसमें सबसे बड़ा बदलाव है- इंजन का, तो क्या खास है इस गाड़ी को चलाने में और कितना बदलाव मिलेगा आपको इसे चलाने में पुरानी स्विफ्ट के बजाय। सबसे पहले बात करते हैं इसकी इंजन नॉइज़ की तो अगर आप एंथोसिएस्टिक ड्राइवर हैं, गाड़ी का शौक रखते है चलाने का तो इस गाड़ी की आवाज काफी मधुर लगेगी आपको, लेकिन अगर आप इसको रेस देते हैं तो पहले गियर मैं आपको थोड़ी सी आवाज़ सुनने को जरूर मिल सकती है वरना बाकी सारे इंजन नॉइज़ और रेफिनेमेंट लेवल गाड़ी के काफी अच्छे हैं। मैं स्विफ्ट को बेशक कहूंगा कि इस डुअल जेट इंजन के साथ स्विफ्ट पूरी बुलेट रॉकेट बन चुकी है। इसका पिकअप काफी बढ़िया है। हालांकि गाड़ी थोड़ा कम वजन की है इस वजह से इसका पिक अप बाकी गाड़ियों से और अच्छा भी लगता है। स्टेरिंग रिस्पांस भी गाड़ी का काफी बढ़िया है और इसमें आपको माइलेज भी अच्छी मिलती है तो जहां माइलेज और परफॉर्मेंस दोनों एक साथ मिल जाएं वहां गाड़ी का सेलस फिगर बढ़ना तो लाजमी है और वही होता आ रहा है पिछले 15 सालों से जब से इसे भारतीय बाजार में स्विफ्ट उतरी है।
85 की स्पीड पर अगर आप इस गाड़ी को चलाते हैं तो यह गाड़ी आपको कंफर्टेबल लगेगी, 5 th गियर में अगर आप इसको 85 तक रखेंगे तो आपको गाड़ियां कंफर्टेबल लगेगी लेकिन अगर आप उसके ऊपर जाने की कोशिश करते हैं तो आपको थोड़ा सा डर लग सकता है क्योंकि छोटी गाड़ी है और कम वजन की है तो ज्यादा तेज अगर आप इसे भगाने की कोशिश करेंगे तो थोड़ा सा आपको अंडर कॉन्फिडेंस फील कराती है यह।स्विफ्ट उनके लिए बनी है जिन्हे अछि  रेसले चाहिए या तो उनको मारुति पर बहुत भरोसा है, यह एक अच्छी फैमिली कार निखर के आती है।

इसे भी पढ़ें :- Hyundai Staria

इसे भी पढ़ें :- Renault Triber 2021

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।

धन्यवाद।