Magnite XE

Sub Compact Suv के सामने सब Fail, भारत में Sub Compact SUV का चलन बढ़ता ही जा रहा है और आज हम लोग आपको बतायेंगे की क्यों आपको लेनी चाहिए एक Sub Compact SUV और आपको ये भी बतायेंगे की क्यों Sub Compact SUV के सामने बाकी हर सेगंनेट फीका पड़ जाता है। अगर अभी तक आपने हम लोगो को फॉलो नहीं करा तो इंस्टाग्राम पर फॉलो कर लें और यूट्यूब में सब्सक्राइब भी कर लें।

Sub Compact Suv के सामने सब Fail

चर्चा शुरू करने से पैहले थोड़ा इतिहास में चलते हैं की आखिर इस सेगमेंट की शुरुआत हुई कहाँ से ?

तो सेगमेंट की शुरुआत Ford EcoSport ने की थी 2013 में और आज भी ये गाड़ी अपने सेगमेंट की एक जानी मानी और ड्ड्राइवर्स ओरिएंटेड कार है, हल ही में Ford EcoSport को फेसलिफ्ट दिया गया है और ये फेसलिफ्ट जल्द ही लांच होने अला है, यदि आपने अभी तक वो आर्टिकल नहीं देखा तो एक नज़र ज़रूर डालें उसपर भी Ford EcoSport SE Varient

Ford EcoSport New Varient

तो ये थी बात की कैसे और कब ये सेगमेंट शुरू हुआ अब बात करते है कि क्यों ये सेगमेंट इतना तेज़ी से बढ़ रहा है खास तौर से भारतीय बाजार में :-

1) इसका सबसे पैहला कारन है ग्राउंड क्लीयरेंस, भारत की सड़कें काफी टूटी फूटी हैं और टूटी फूटी तो छोड़िये कई जगह तो सड़क ही नहीं है जिस वजह से लोग Sub Compact SUV सेगेमेंट की तरफ जाना पसंद करते हैं ताकि उनकी गाड़ी हर रास्ते से निकल सके और कहीं अटके नहीं।

Compact SUV vs Hatchback
Compact SUV vs Hatchback

2) दूसरा बड़ा कारन है इसके लुक्स और एक बड़ी गाड़ी होने की फील, हर कोई तो 35-40 लाख की Endeavour और Fortuner नहीं खरीद सकता हैं लेकिन सस्ते दाम में उस गाड़ी जैसा हल्का सा फील तो ले ही सकता है, ये तो वही बात हो गयी की सोना तो सोना ही होता है चाहे 1 ग्राम हो या 1 किलो , उसी तरह गाड़ी में भी होता है SUV तो SUV ही होती है चाहे छोटी हो या बड़ी। ज़ाहिर तौर से बड़ी SUV के लिए पैसे भी बड़े लगते हैं तो लोग छोटी SUV से ही संतुस्ट रेहते हैं क्योंकि उसमे पैसे कम लगते हैं।

3) गाड़ी में जगह भी होना काफी ज़रूरी होता है , ये एक छोटा सा पॉइंट ही है लेकिन ऐसे छोटे छोटे पॉइंट्स की वजह से ही एक बड़ा अंतर आता है, जिस रेट में आपको आज के तारिक में एक SUV मिल सकती है उसी दाम में सेडान और हैचबैक भी आती हैं , लेकिन लोगों का रुझान SUV की तरफ ज़्यादा होता है क्योंकि इनमे जगह काफी होती है।

Sub Compact Suv

तो यही थे वो कारन जिस वजह से भारत में SUV का चलन बड़ा हुआ है और लोग इसे लेना पसंद करते हैं और इन्ही कारणों की वजह से ये गाड़ियां बाकि सेगमेंट की सभी गाड़ियों को पीछे छोड़ देती हैं और इसी लिए हम लोगों ने आज इस आर्टिकल को टाइटल दिया है Sub Compact Suv के सामने सब Fail

आने वाले समय में ये सेगमेंट और आगे बढ़ने वाला है और इसी कारन हर कंपनी इस सेगमेंट में आपने दबदबा बना कर रखना चाहती है, Skoda जैसी कंपनी भी भारतीय मार्किट को कैप्चर करने के लिए Kushaq जो एक SUV है उसे भारत में लांच कर रही है।

Skoda Kushaq

आपने जान लिया कि क्यों Sub Compact SUV का सेगमेंट भारत में बढ़ रहा है और क्यों ये सेगमेंट बाकि सभी सेगमेंट को पीछे छोड़ देता है, लेकिन जाते-जाते ये भी जान लीजिये की आखिर इस सेगमेंट में कौन-कौन सी गाड़ियां आती हैं :-

  1. Renault Kiger
  2. Kia Sonet
  3. Hyundai Venue
  4. Tata Nexon
  5. Maruti Vitara Brezza
  6. Nissan Magnite
  7. Mahindra XUV300
  8. EcoSport
  9. Renault Duster
  10. WR-V

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।

धन्यवाद।