Skoda Kushaq Vs Creta Vs Seltos Vs Duster Vs Kicks
Skoda Kushaq Vs Creta Vs Seltos Vs Duster Vs Kicks

Skoda Kushaq को भारतीय बाजार में लांच कर दिया गया है लेकिन क्या इस गाड़ी को वाकई में लेना चाहिए? जब इस सेग्मेंट में कई धुरंधर पहले से ही अपनी पकड़ जमाए बैठे हैं जैसे Creta, Seltos जैसी गाड़ियां हैं। तो क्या यह गाड़ी इन गाड़ियों को चकमा दे कर आगे निकल सकती है या यह गाड़ी इन गाड़ियों के सामने बिल्कुल भी नही टिक पाएगी। आपको Skoda Kushaq क्यों खरीदनी चाहिए?

Skoda Kushaq Vs Creta Vs Seltos Vs Duster Vs Kicks

1) Dimensions

Kushaq
Kushaq

सबसे पहला पॉइंट जो इस गाड़ी को बाकी गाड़ियों से अलग बनाता है, वह है गाड़ी का साइज। यह गाड़ी ज्यादा बड़ी नहीं है, बल्कि एक SUV होने के बावजूद भी, यह गाड़ी उतनी ज्यादा बड़ी नहीं है, जितनी इसके कॉम्पीटीशन की गाड़ियां जैसे की Creta आदि हैं। इन गाड़ियों की लंबाई, चौड़ाई ज़्यादा है, लेकिन भी Skoda Kushaq वहीं पर इनके सामने छोटी दिखती है। इसकी लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई अंदर देखने को मिलती है। लेकिन यह एक पॉजिटिव प्वाइंट गिना जा सकता है क्योंकि आज के टाइम में अक्सर लोगों को शहर के अंदर गाड़ी चलानी होती है और शहर में गाड़ी को पार्क करना एक मुश्किल चीज होती है। इसलिए कई लोग कहते है कि आने वाले दिनों में शहर के अंदर छोटी ही गाड़ियाँ आराम से चल सकेंगी, बिना किसी मुश्किल से।

2) Engine

Kushaq Engine
Kushaq Engine

अगर आप डीजल इंजन लेना चाहते हैं, तब तो बिना किसी संदेह के Skoda Kushaq आपके दिमाग में नहीं आएगी, क्योंकि उसके अंदर डीजल इंजन नहीं मिलता है। लेकिन अगर आप ऑटोमेटिक गाड़ी लेने की सोच रहे हैं तो Skoda Kushaq आपकी लिस्ट में पहले नंबर पर होनी चाहिए क्योंकि इसके अंदर आपको DSG गियरबॉक्स दिया गया है। जो कि बहुत ही अच्छे स्मार्ट शिफ्टिंग के साथ आता है। बाकी गाड़ियों में आपको थोड़ा छोटा इंजन देखने को मिल सकता है। लेकिन Kushaq के अंदर आपको 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है DSG गियरबॉक्स के साथ जो बहुत ही अच्छी शिफ्टिंग देता है और गाड़ी कब गीयर बदलेगी आपको पता भी नहीं चलेगा। अगर आपको अच्छा ट्रांसमिशन और ऑटोमेटिक इंजन चाहिए तब आप यह गाड़ी ज़रूर देख सकते है।

इसे भी पढ़ें :- 5 Reasons To Buy Skoda Kushaq

3) Warranty

अगर तीसरे कारण की बात की जाए तो वह Skoda की तरफ से Kushaq के ऊपर जो वारंटी दी जा रही है, वो काफी अच्छी है। Hyundai Creta से तुलना करते है, तो उसके अंदर आपको उतनी वारंटी मिलती, जितनी Skoda Kushaq में आपको मिल रही है। आपको कंपनी द्वारा 4 साल की वारंटी दी जाती है और 1,00,000 किलोमीटर तक की लिमिट के साथ और 6 साल और 1,50,000 किलोमीटर तक की दी गई है। जो कि काफी ज्यादा है और कोई और कंपनी नही देती है।

Skoda Kushaq
Skoda Kushaq

वही दूसरी ओर आपको Hyundai Creta के अंदर आपको 3 साल या अनलिमिटेड किलोमीटर की वारंटी मिलती है, जो कि अच्छी बात है, लेकिन इसमें सिर्फ 3 साल की वारंटी दी गई है। वहीं आपको Kia के अंदर 3 साल या 60,000 किलोमीटर की वारंटी दी जाती है, जिसे आप एक्सटेंड करा सकते हैं, 4 साल या 80,000 किलोमीटर तक। उसके अंदर भी 3 साल की वारंटी दी जाती है और अनलिमिटेड किलोमीटर तक के लिए ही रहती है। लेकिन इनका जो टाइम पीरियड है वह बहुत ही कम दिया गया है और डस्टर के अंदर आपको 2 साल या 50,000 किलोमीटर तक की वारंटी दी जाती है तो इन सभी में जो भी वारंटी दी गई है। वह कम समय के लिए दी गई है, वहीं पर आप Skoda Kushaq में एक लंबे समय की वारंटी पीरियड दी जा रही है कंपनी द्वारा।

4) Luxury

Kushaq Interior
Kushaq Interior

यदि आप प्रीमियम चीज के दीवाने हैं, तो Skoda Kushaq पर आपकी नजर जरूर होनी चाहिए क्योंकि बाकी कंपटीशन की जितनी भी गाड़ियां हैं वह जाहिर तौर पर आपको एसयूवी का लुक दे देंगी देखने में बड़ी होंगी चलाने में मजेदार भी हो सकती हैं। लेकिन डीजल इंजन जो प्रीमियम और जो क्वालिटी, फर्निशिंग आपको Skoda Kushaq में देखने को मिलती है। वह आपको इस सेगमेंट की कोई भी गाड़ी नहीं दे सकती है। इस सेगमेंट की क्या बल्कि, इस सेगमेंट से एक सेगमेंट ऊपर की गाड़ियां भी ऐसी प्रीमियमनेस आपको नहीं दे सकती हैं। जैसे कि Skoda Kushaq के अंदर यदि आप स्टेरिंग पर देखेंगे तो जो टच मटेरियल दिया गया है और उसकी क्वालिटी, वह सीधे तौर पे काफी प्रीमियम है।इस गाड़ी में जो सीट दी गई हैं, उस तरह की क्वालिटी ना तो कहीं आफ्टरमार्केट में देखने को मिलेगी और न ही किसी और गाड़ी में इस सेगमेंट में देखने को नहीं मिलती है। अगर आप अपनी गाड़ियों के अंदर लग्जरी को ज्यादा तवज्जो देते हैं,तो आपको यह गाड़ी बेशक पसंद आनी चाहिए।

5) Maintenance

जब बात कंपटीशन से चली रही है तो हर चीज Skoda Kushaq में अच्छी ही नहीं हो सकती है। कुछ चीजें बेकार भी हो सकती है, जैसे कि सर्विसिंग क्योंकि Skoda VW group के अंदर आती है और भारत में फॉक्सवैगन काफी मशहूर रही है। अपनी महंगी सर्विस कॉस्ट को लेकर, तो उसी तरह Kushaq से भी उम्मीद लगाई जा सकती है। पेट्रोल इंजन होने के बावजूद इसकी जो सर्विसिंग होने वाली है। वह अन्य गाड़ियों से महंगी हो सकती है जैसे कि क्रेटा, सेल्टॉस,डस्टर और आदि। जिनकी सर्विसिंग सस्ते में हो जाती है। खासतौर पर हुंडई की गाड़ियों की क्योंकि खास तौर पर हुंडई और किया की गाड़ियों की सर्विसिंग सस्ती हो जाती है। लेकिन Skoda Kushaq में सर्विसिंग महंगी होने वाली है। जाहिर तौर पर यह गाड़ी प्रीमियम है, तो रोज के दैनिक कामों में काम करने के लिए ही क्यों न हो। भले ही आप उसका 1L इंजन ही लेंगे, लेकिन जो इसकी सर्विस कॉस्ट आने वाली है, वो बाकी गाड़ियों के बड़े डीजल इंजन या उससे भी थोड़ी ज्यादा आ सकती है।

Skoda Kushaq Vs Creta Vs Seltos Vs Duster Vs Kicks
Skoda Kushaq Vs Creta Vs Seltos Vs Duster Vs Kicks

यदि आपको एक बड़ी गाड़ी ही चाहिए और आप अपनी जेब से ₹10 लाख से ज्यादा खर्च नहीं करने वाले हैं। तब भी आपको एक बड़ी गाड़ी ही चाहिए, जो देखने में काफी बड़ी हो जिसमें आपको ज्यादा जगह मिले तो Kushaq के अंदर आपको इतनी ज्यादा जगह नहीं मिलने वाली है ग्राउंड क्लीयरेंस 19-20 बराबर हो सकती है बाकी लेकिन इतनी बड़ी नहीं है।

इसे भी पढ़ें :- जाने क्या मिलेगा खास 2021 Mahindra Bolero में

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।