S-Presso
S-Presso

S-Presso: SUV की दीवानगी दुनिया में काफी ज़्यादा है खास तौर से भारत में। लेकिन आम तौर पर SUV इतनी सस्ती नहीं होती हैं कि हर कोई उन्हें खरीद सके। SUV को लोग पसंद करते हैं उसकी ग्राउंड क्लीयरेंस और लुक्स की वजह से और आज दुनिया की सबसे सस्ती SUV से आज हमलोग आपको मिलवाएंगे जोकि आती है भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki की तरफ से S-Presso.

S-Presso

Maruti Suzuki भारत की सबसे बड़ी और सफल कार निर्माता कंपनी बनने में सिर्फ इस लिए सफल रही है क्योंकि Maruti ने लोगों की ज़रूरत को अच्छे से समझा और पूरा भी किया है। S-Presso मात्र ₹ 3.78 लाख एक्स-शोरूम दिल्ली की कीमत से शुरू हो जाती है और इसका टॉप मॉडल ₹ 4.46 लाख एक्स-शोरूम दिल्ली का मिलता है। S-Presso में आपको 998 cc का पेट्रोल इंजन मिलता है और इसमें आप कंपनी फिटेड CNG का वेरिएंट भी ले सकते हैं जो 31.2 km/kg की शानदार माइलेज देता है और पेट्रोल में आपको 21.4 kmpl की माइलेज मिलती है। S-Presso में आपको 180 mm की ग्राउंड क्लीयरेंस मिलती है और ये गाड़ी आपको मैन्युअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन विकल्प के साथ मिलती है।

इसे भी पढ़ें :- Thar की कीमत 1 लाख तक बढ़ी !

S-Presso Competitors

S-Presso के विरोधियों की बात करें तो इसकी टक्कर में आपको Kwid और Alto मिलती हैं लेकिन इन दोनों में एक सबसे बड़ी कमी है कि ये गाड़ियां आपको SUV का आनंद नहीं दे सकतीं जो S-Presso काफी कारगर तरह से एहसास करवाती है। S-Presso में सामने के तरफ आपको 7 स्लैड ग्रिल मिलेगा, हलोजन हेडलैम्प्स मिलेंगे और सामने से इस गाड़ी को देकने से आपको लगेगा कि ये ऊँची गाड़ी है क्योंकि इसका बोनेट काफी ऊँचा है।

Maruti Suzuki S Presso.
Maruti Suzuki S Presso.

अक्सर लोग बड़ी SUV को छोटी जगहों में नहीं चला पाते क्योंकि वो ऊँची होने के साथ साथ लम्बी, चौड़ी भी होती हैं लेकिन S-Presso में ऐसा बिलकुल भी नहीं है। S-Presso सिर्फ ऊँची है, अगर इसकी लम्बाई, चौड़ाई को देखा जाए तो वो कम है जिस वजह से इसे आप छोटी जगहों में और गलियों में भी चला सकते हैं मगर इसमें आपको बॉडी रोल काफी देखने को मिलेगा इसकी हाई ग्राउंड क्लीयरेंस की वजह से।

इसे भी पढ़ें :- Top 5 Expensive Bikes In India

S-Presso की MID आपको बीच में देखने को मिलेगी जोकि डिजिटल स्पीड दिखता है और सेंटर में आपको टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है जो अपनी श्रेणी की गाड़ियों के मुकाबले में अच्छा है। S-Presso में आपको सभी काम के फीचर्स दिए गए हैं जैसे बेंच फोल्डिंग सीट्स जो आपकी बूट स्पेस को बढ़ा देता है अगर आप ज़्यादा सामान लेकर जाना चाहते हैं तो, AC, इंफोटेनमेंट सिस्टम, लम्बार सपोर्ट बेहतर आराम के लिए, पावर विंडो और आदि।

S-Presso

S-Presso एक शानदार गाड़ी है और हर उस व्यक्ति का सपना पूरा करती है जिसे कम बजट में एक SUV का एहसास चाहिए लेकिन सेफ्टी को लेकर इस गाड़ी में थोड़ी दिक्कतें हैं क्योंकि जब इसका क्रैश टेस्ट करा गया तब इस गाड़ी ने 0/5 का स्कोर किया जोकि काफी ख़राब है। सेफ्टी के नाम पे आपको इसमें 2 एयर बैग, ABS, EBD जैसे फीचर्स दिए गए हैं तब भी इस गाड़ी ने सेफ्टी स्कोर अच्छा नहीं किया। सिर्फ यही एक कारण है जिस वजह से कुछ लोग इसपर जाना पसंद नहीं करते लेकिन अगर आपको सिर्फ शहर में चलना है तो आप इसे लेने की ज़रूर सोच सकते हैं। 30 सितम्बर 2019 को मारुती ने S-Presso को भारतीय बाजार में लांच किया था और तब से हर महीने इस गाड़ी की लगभग 10,000 यूनिट्स बिक रही हैं जो सावित करता है कि वाकई ये गाड़ी लोगों को न सिर्फ पसंद आ रही है बल्कि लोगों की ज़रूरत भी पूरी हो रही है।

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।