Royal Enfield Meteor vs Jawa 42 2.1
Royal Enfield Meteor vs Jawa 42 2.1

Jawa 42 2.1 : आपके लिए कोन से गाड़ी सबसे अच्छी रहेगी Royal Enfield meteor या jawa 42 2.1। अगर आप कोई भी इनमे से गाड़ी लेने की सोच रहे हो तो आप को यह जरूर पड़ना चहिए।अगर आप चाहते है की आपको गाड़ी लेने के बाद सुकून रहे टीबी आपको Royal Enfield लेनी चहिए क्योंकि आपको इस गाड़ी का service center भारत के हर कोने में मिल जाता है और वही बात करे तो Jawa की तो आपको इसका service center बहुत ही कम जगह पर मिलता है।

Royal Enfield Meteor vs Jawa 42 2.1

Jawa 42 2.1
Jawa 42 2.1 

आपको Royal Enfield में LED HEADLAMP मिल जाता है वही पे आपको यह चीज Jawa पे नही मिलता है।आपको यहां पर Meteor में आपको turn by turn navigation मिलता है और यह चीज आपको Jawa में नहीं मिलेगी।Jawa का desgin आपकों बहुत अच्छा लग जाता है क्योंकि इस गाड़ी का desgin थोड़ा पुरानी गाड़ियों जैसा है, और आपको इस गाड़ी में 300cc का इंजन मिलता है जो आपको 27 bhp और 27 nm torque देता है।

Royal Enfield Meteor vs Jawa 42 2.1 इंजन :-

Royal Enfield Meteor vs Jawa 42 2.1
Royal Enfield Meteor vs Jawa 42 2.1

 

यही पर आपको Meteor में आपको 350 cc का engine मिलता है जो आपको 20.2hp और 27nm का torque देता है।जिस करण गाड़ी थोडा सा पीछे पद जाति है।आपको Meteor का साइज बड़ा लगेगा क्योंकि इसमें आपको 18inchका wheel मिलता है और वही आपको jawa में 17inch का। आपको अगर गाड़ी में comfort की बात करे तो आपको Royal Enfield meteor में बहुत अच्छा comfort मिलेगा क्यूंकि इसकी seats बहुत अच्छी तरह से ध्यान में रख कर बनाई गई है। वही आप अगर दो लोग बैठते है गाड़ी पर तब आपको Jawa थोड़ी से तंग नजर आयेगी क्योंकि गाड़ी थोड़ी से छोटी है।

Royal Enfield Meteor vs Jawa 42 2.1

Royal Enfield Meteor vs Jawa 42 2.1

आपको jawa का हैंडल बार बहुत अच्छा लग सकता है क्योंकि इस गाड़ी में बहुत अच्छी तरह से बनाया गया आपको लगेगा की बहुत अच्छी grip मिलती है जिस करणापको यह चीज बहुत पसंद आ सकती है।वही पर Royal Enfield meteo आपको नॉर्मल अनुभव देगी, बात करे suspension की तो दोनो ही गाड़ियों में आपको आगे की तरफ Telescopic suspension मिलता है।

मगर Jawa का देखने में थोड़ा सा ज्यादा Premium लगता है, मगर इस गाड़ी में आपको थोड़ा सा ground clearance कम मिलेगा जिस कारण आप यहां पर Meteor बाजी मार ले जाती है।

Jawa 42 2.1
Jawa 42 2.1

आप जब jawa को चलाएंगे highway पर या कही और और पे आपको इस गाड़ी में बिल्कुल भी पावर की कमी नहीं लगेगी।आप को यह गाड़ी निराश होने का मौका नहीं देगी मगर आपको यह गाड़ी चलाते समय थोड़ा सा comfort के साथ तालमेल बिठाने की जरूरत पड़ेगी।Royal Enfield meteor को आप एक all rounder गाडी कह सकते हो क्योंकि इस गाड़ी को जब क्रूज करोगे या कही पे लॉन्ग ड्राइव पर ले कर जाओगे तब आपको न तो पावर की कमी लगेगी न तो कंफर्ट की,आप इसे एक परफॉमेंस ओरिएंटेड गाड़ी नहीं कह सकते है मगर यह गाड़ी आपको एक practical drive का आनंद बड़े मजे से उठने देती है।

 

इसे भी पढ़ें :- Honda City VS Hyundai Verna

इसे भी पढ़ें :- 5 Automatic Cars within 5 Lakh Budget – 5 लाख से सस्ती 5 Automatic कारें !

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।

धन्यवाद।