Revolt RV 400
Revolt RV 400

Revolt RV 400: 11 जुलाई 2021 से RattanIndia’s Revolt Motors ने अपनी नई पीढ़ी की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की डिलीवरी को शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि इस कंपनी के प्लांट्स देश के अलग-अलग शहरों में हैं जैसे मानेसर, गुरुग्राम और हरियाणा में। इलेक्ट्रिक बाइक्स की भारी डिमांड और बुकिंग्स को देखते हुए, कंपनी ने बाइक की डिलीवरी शुरू कर दी है। चलिए जानते हैं इस गाड़ी के बारे में विस्तार से।

Revolt RV 400 Deliveries Started 

RattanIndia’s Revolt Motors इलेक्ट्रिक बाइक्स पर काफी काम कर रही है और उसमें उन्हें काफी उन्नति भी प्राप्त हुई है। रिवॉल्ट मोटर्स की RV 400 मॉडल को लोगों का बेशुमार प्यार प्राप्त हुआ है और इस बाइक का पहला स्लॉट लॉन्च होने के कुछ घंटों के अंदर ही सोल्ड आउट हो चुका था।

कंपनी के अनुसार देश के 6 शहरों से सबसे भारी मात्रा में इलेक्ट्रिक बाइक्स की डिमांड आ रही है। वो शहर हैं दिल्ली, मुंबई, पुणे, चेन्नई, अहमदाबाद और हैदराबाद। RV 400 को कंपनी ने काफी जोर–शोर से बनाने की तैयारी की है, ताकि लोगों तक बाईक को समय से पहुंचाया जा सकें और बहुत ही जल्द आपको ये रोड पर देखने को मिल जायेंगी।

इसे भी पढ़ें :-  Top 5 Upcoming SUV जो भारत में मचाने वाली हैं तहलका !

कंपनी RV 400 को जल्द से जल्द लोगों तक पहुंचाने की कोशिश कर रही है। कस्टमर से अपनी पारदर्शिता बरकरार रखने के लिए कंपनी ने हाल ही में एक अनोखी पहल की शुरुआत की है। उस पहल का नाम वोल्ट (VOLT) है और इसका पूरा नाम व्हीकल ऑनलाइन ट्रैकिंग सिस्टम है। जिसकी सहायता से कस्टमर, जिन्होंने गाड़ी को बुक करा है, वो अपनी गाड़ी की जानकारी प्राप्त कर सकते है और वो यह भी जान सकते हैं कि उनको गाड़ी कब तक मिलेगी।

Revolt RV 400
Revolt RV 400

आने वाले दौर में इलेक्ट्रिक बाइक्स का ही भविष्य है क्योंकि तेल के बढ़ते दामों की वजह से लोग अपने रोजाना इस्तेमाल के लिए इलेक्ट्रिक बाइक की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं। अब आप यह कह सकते हैं कि भविष्य–वर्तमान में बदल चुका है। यदि आप इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते हैं, तो अब सरकार भी इलेक्ट्रिक गाड़ियां खरीदने के लिए लोगो को प्रोत्साहित कर रही है और प्रोत्साहन के रूप में आपको काफी लाभ मिल जाता है । जैसे गुजरात में अगर आप इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते हैं तो आपको ₹20,000 तक की बचत मिल जाती है और यदि आप दिल्ली में खरीदते हैं तो ₹16,400 की बचत हो जाती है।

RV 400 के अंदर आपको 3.24 किलो वाट की लीथियम आयन बैटरी मिलती है जो 72 वाट की पावर जेनरेट करती है और इससे आपको अधिकतम 150 किलोमीटर तक की रेंज प्राप्त हो जाती है, एक सिंगल चार्ज के अंदर और 85 किलोमीटर प्रति घंटा की अधिकतम रफ्तार। बैटरी के साथ आपको वारंटी भी मिलती है 8 साल या 1,50,000 किलोमीटर की और 3 साल या 30,000 किलोमीटर की गाड़ी पे वारंटी मिलती है जो 5 साल और 75000 किलोमीटर तक की वारंटी तक एक्सटेंड हो सकती है। आपको बैटरी पैक के साथ, बाइक के अंदर काफी नई आधुनिक टेक्नोलॉजी देखने को मिलेंगी। जैसे बाइक के अंदर आपको इंटरनेट की सुविधा मिलती है, आप अपने बाइक को अपने फोन में एप से कनेक्ट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :- Top 5 Expensive Bikes In India

जहां तेल के बढ़ते दामों शतक पार कर रहे हैं, तो ऐसे समय में इलेक्ट्रिक बाइक खरीदना एक समझदारी का निर्णय सावित हो सकता है। तो यदि आपको भी काफी ज्यादा यात्रा करनी होती है या अपने शहर में आपको काफी चलना होता है। तो आपको भी इलेक्ट्रिक बाइक्स की तरफ जाना चाहिए। उनके ऊपर आपको आसानी से फाइनेंस की सुविधा भी मिल जाती है। साथ ही सरकार भी आपको पूरी सहायता कर रही है, इन गाड़ियों पर लगने वाले टैक्स में छूट देती है, जिसकी सहायता से इलेक्ट्रिक बाइक्स को और ज्यादा सस्ता बनाया गया है। ना सिर्फ इलेक्ट्रिक बाइक चलने में सस्ती होती हैं, बल्कि यह आपके आस-पास रहने वालों के जीवन पर भी महंगी नहीं पड़ती है क्योंकि इस गाड़ी से किसी भी प्रकार का प्रदूषण नहीं निकलता है, जो आम पेट्रोल या डीजल से चलने वाले वाहनों में काफी निकलता है। इन गाड़ियों से निकलने वाले धुएं से आपकी सेहत पर काफी असर पड़ता है। आप यह भी कह सकते हैं कि इलेक्ट्रिक बाइक को जो लोग एक भविष्य मानते थे कि 2025 या 2030 तक ऐसी बाइक रोड पर देखने को मिलेंगी, वह आपको 2021 में देखने को मिल रही है। तो एक तरह से भविष्य वर्तमान में बदल चुका है।

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।