Renault Kiger RXE
Renault Kiger RXE

Renault Kiger RXE का मतलब है रेनो काइगर का बेस वेरिएंट। इस गाड़ी की डिलीवरी अब डीलर्स ने शुरू कर दी है। इक्का-दुक्का गाड़ियां देश के कई डीलरशिप पर पहुंचने की खबर हमें मिल रही है। गुरूग्राम स्थित रेनो के एक शोरूम पर हमें नजर आया काइगर का बेस वेरिएंट और हमने इसका वीडियो किया है आप लिंक पर जाकर देख सकते हैं। इसके बेस वेरिएंट की कीमत शुरू होती है 5 लाख 45 हजार रुपये से। इसमें कंपनी का 999 सीसी वाला नेचुरली एस्पीरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 72 पीएस की शक्ति और 96 एनएम का टॉर्क पैदा करता है। इस गाड़ी में और क्या-क्या खास चीजें हैं आइए आपको बताते हैं।

Renault Kiger RXE

Renault Kiger RXE
Renault Kiger RXE

Renault Kiger RXE डिजाइन

Renault Kiger RXE
Renault Kiger RXE

Renault Kiger RXE में डे टाइम रनिंग LED DRL’s के साथ टर्न इंडीकेटर, नार्मल हैलोजन हेड लैम्प्स व ब्लैक आउट ट्रीटमेंट वाला ग्रिल दिया गया है। पीछे की तरफ आपको C-Shaped LED टेल लैम्प्स व रियर स्‍प्वाइलर मिलता है। इसकी एक खास बात ये है कि बेस मॉडल होने के बावजूद भी इस गाडी में आपको पियानो ब्लैक फिनिश में ORVM मिलते हैं और टर्न इंडीकेटर्स भी इसमें इंटीग्रेटेड हैं।

Renault Kiger RXE
Kiger RXE ORVM

सिल्वर फिनिश के साथ रूफरेल व 16 इंच के स्टील व्हील दिए गए हैं और इसमें व्हील कैप भी मिलते हैं जो कि कंपनी अपने तरफ से ऑफर करती है। 205 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ साइड में आपको दरवाजे पर काले रंग के डोर हैंडल मिलते हैं।

Renault Kiger RXE Door Handel
Renault Kiger RXE Door Handel

Renault Kiger RXE इंटीरियर

Renault Kiger RXE Interior
Renault Kiger RXE Interior

इंटीरियर की बात करें तो आपको सिर्फ एक ग्लोव बॉक्स देखने को मिलेगा नीचे की तरफ, बाकी वैरिएंट्स में दो ग्लोव बॉक्स आते है एक नीचे और एक ऊपर डैशबोर्ड में मगर इसमें सिर्फ एक ग्लोव बॉक्स मिलेगा और इसमें आपको infotainment system नहीं मिलता है base model होने के कारण, ड्राइवर सीट की height non adjustable है, जिस कारण आपको थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है, स्टीयरिंग व्हील भी इसका नॉन अडजस्टेबले है, ना ही टिल्ट मिलेगा न ही टेलीस्कोपिक।

इस गाड़ी के instrument cluster में आपको 8.5 cm LED इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर with digital dials मिलेंगे। IRVM में मैन्युअल डिमिंग का option नही मिलेगा जो निराशाजनक है।

Renault Kiger RXE MID
Renault Kiger RXE MID

आगे वाले यात्रियों को इस बेस मॉडल center arm rest मिलेगा, यह एक चौकाने वाली बात है मगर अच्छी है। उसी तरह पीछे rear में आपको ना तो arm rest और ना ही rear AC vents, दोनो नही मिलेंगे। अडजस्टेबले हेडरेस्ट भी नहीं मिलते हैं आपको इस गाडी के पीछे के केबिन में।

पिछली सीट्स में जब आप बैठेंगे तो आराम दायक हैं लेकिन अंडर थइ सपोर्ट में आपको कमी लगेगी, अच्छी बात ये है की इसकी पिछली सीट्स को आप 100% फोल्ड कर सकते हैं अगर आपको बूट स्पेस बढ़ानी है तो। पीछे की तरफ आपको पावर विंडो नहीं मिलती हैं, मगर इन्हे आप मैन्युअली खोल सकते हैं पर पीछे की विंडोज पूरी तरह नहीं खुलती हैं। आगे के दोनों दरवाज़ों में पावर विंडो मिल जाती है और ये पूरी खुल भी सकती हैं।

Renault Kiger RXE इंजन

Kiger RXE में आपको 1.0-L पेट्रोल इंजन मिलता है जो आपको 72 ps की पावर और 96nm का टॉर्क देता है और यह 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आती है। फ्रंट में आपको डिस्क ब्रेक्स मिलते हैं और रियर में ड्रम ब्रेक्स।

Renault Kiger RXE Steel Wheel
Renault Kiger RXE Steel Wheel

डायमेंशन

  • ओवरआल लम्बाई :- 3991 mm
  • चौड़ाई :- 1750 mm
  • हाइट :- 1605 mm
  • व्हीलबेस :- 2500 mm
  • ग्राउंड क्लीयरेंस :- 205 mm
  • बूट स्पेस :- 405 mm

इसे भी पढ़ें :- Honda City VS Hyundai Verna

Boot में आपकों parcel tray भी नहीं दी गयी है तो पीछे बैठे यात्रियों को सामन रखने में तकलीफ हो सकती है। ज्यादा boot space की जरूरत पड़ने पर पीछे की सीटों को मोड़ सकते हैं  डिस्क  रियर में। Kiger में 405 लीटर best in segment boot space मिलता है, जो पीछे की सीटों को हटा के 879 लीटर तक बढ़ जाता है।

Renault Kiger RXE कलर ऑप्शंस :- 
  1. कास्पियन ब्लू / कास्पियन ब्लू ड्यूल टोन
  2. मूनलाइट सिल्वर / मूनलाइट सिल्वर ड्यूल टोन
  3. प्लेनेट ग्रे
  4. आइस कूल वाइट
  5. महोगनी ब्राउन
Renault Kiger एक्सेसरी पैक 

Renault Kiger RXE लेने के बाद यदि आप सामान लगवाना चाहते हैं पर आफ्टरमार्केट में आपको वारंटी ख़त्म होने का दर सताता है तो रीनॉल्ट आपके लिए लेके आयी है एक्सेसरीज पैक का विकल्प जो आप अणि  हैं बिना अपनी गाड़ी की वारंटी को ख़त्म करवाए हुए।

इसे भी पढ़ें :- 3 कारण Harrier की जगह Safari खरीदने के

  • स्मार्ट पैक :-

इसमें आपको फ्रंट परकिंग सेंसर्स, ट्रंक लाइट, आर्मरेस्ट कंसोल ऑर्गनिज़र, 3D फ्लोर मैट्स मिलती हैं।

  • SUV पैक :-

इसमें आपको फ्रंट स्किड प्लेट्स, रियर ट्रंक क्लाद्डिंग, दूर स्कूटीएस, बॉडी साइड क्लाद्डिंग मिलेगी।

  • अट्रैक्टिव पैक :-

फ्रंट ग्रिल क्रोम लाइन, फ्रंट बम्पर क्रोम, DRL क्रोम, फ्रंट ग्रिल्ड क्रोम गणसिह, विंडोज फ्रेम किट, ORVM क्रोम, इ-पिलर गार्निश, टेल गेट क्रोम ये सभी चीज़ें मिलेंगी आपको इस अट्रैक्टिव पैक में।

  • एसेंटिअल्स पैक :- 

इसमें आपको मिलेगा कार कवर, कारपेट मत, मुद फ्लैप, बम्पर कार्नर प्रोटेक्टर।

  • स्मार्ट + पैक :-

यह सबसे आधुनकि और शानदार पैक है जिसमे आपको मिलेगा,  एयर पूरिफिएर, एम्बिएंट लाइट, पड़ेल लैंप, फ्रंट परकिंग सेंसर्स, ट्रंक लाइट, आर्मरेस्ट कंसोल आर्गेनाइजर, 3D फ्लोर मैट्स।

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।