मुश्किल तब आती है जब लड़ाई आपकी खुद से हो और आपके ऊपर खुद से बेहतर साबित करने की चुनौती हो। कुछ ऐसा ही हो रहा है मारुति सुजुकी के साथ। लगभग 50 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ कारोबार कर रही मारुति सुजुकी इसके पहले उसके मॉडल को लोग पसंद करना बंद करें वो पहले ही उसे या तो अपडेट करती है या फिर पूरी तरह से अपग्रेड कर देती है। ये बात यहां पर हम मारुति की नई स्विफ्ट के संदर्भ में कर रहे हैं। ऑटो एक्सपो में इसकी लॉन्चिंग के गवाह बनते लोगों को देखकर खुद पर गर्व महसूस हुआ क्योंकि इस कार को सबसे पहले चलाने का अवसर मुझे लोनावला में मिल चुका था। इससे बढ़िया अवसर नहीं मिल सकता इस कार का रिव्यू लिखने का। तो आइए आपको इसकी ड्राइव पर लिए चलते हैं बताते हैं कि चलाने में कैसी है मारुति की ये नई कार। 
ऑटो एक्सपो 2018 में तय समय के मुताबिक नई स्विफ्ट को पेश किया गया। यह कार लॉन्च होते ही छा गई। इसकी लॉन्चिंग के वक्त पूरा मारुति पवेलियन लोगों से खचाखच भरा रहा। एक सितारे के रूप में इस गाड़ी का दीदार करने के लिए लोगों का उत्साह चरम पर था। आइए आपको नई स्विफ्ट के बारे में बताते हैं कि इसमें क्या खास है। हमने इस गाड़ी को लोनावला में चलाया और जानने की कोशिश की कि पहले की तुलना में अब इसमें क्या है खास। 
अब तक 
गाड़ियों की दुनिया में स्विफ्ट एक ऐसा धारावाहिक है जिसकी लोकप्रियता इसके गुजरते समय के साथ और बढ़ती जा रही है। 2005 में लॉन्च हुई स्विफ्ट के आंकड़ों की बात करें तो अब तक देश के लगभग 18 लाख लोगों को यह गाड़ी बेची जा चुकी है। जनवरी 2018 में इसकी नई गाड़ी की बुकिंग शुरू हुई और अगर आप इसे अब खरीदना चाहेंगे तो लगभग दो महीने का आपको इंतजार करना पड़ेगा। इसके प्रति लोगों के प्यार को देखकर लग रहा है कि मारुति की इस कार की वेटिंग भी बलेनो की तरह लंबी हो जाएगी। 
अब आगे 
जो बीत गया वो बात गई, लेकिन जब ये कार पहली बार जब नजरों के सामने आई तो ये एक खूबसूरत गाड़ी लगी जिसके हर उमंग में एक पहचान उभरकर नजर आ रही थी ऐसे लग रहा था कि इसे पहले भी कहीं देखा है। लेकिन आपको बताते चलें कि जैसे कि पहले कहीं देखा है आपके जेहन में आएगा उसके अगले पल ये बात भी खुल जाएगी अरे ये तो स्विफ्ट है। कहने का मतलब साफ है कि ये बदली तो है पर इतनी भी नहीं कि पहचानी न जा सके। ये यंग, आक्रामक व आकर्षक दिखती है। यह पूरी तरह से कुछ माह पहले आई कॉम्पैक्ट सेडान डिजायर पर आधारित है। ग्रिल में क्रोम मिस है और यह पूरी तरह से काला बना दिया गया है।  नए हेडलैम्प्स का अंदाज काफी शार्प है और इसमें डेटाइम रनिंग लाइट्स और प्रॉजेक्टर लैम्प्स दे दिए गए हैं जो इसे एक अलग खूबसूरती प्रदान करते हैं। कुल मिलाकर लुक अच्छा बन पड़ा है। अगर आप कार को साइड से देखेंगे तो इसमें क्लासिक स्विफ्ट स्टाइल दिखेगा। अलॉय व्हील नए हैं और इनके दो वेरियंट्स हैं। ये हैं टू टोन अलॉय वील्ज, जो कि कार के मैन्युअल ट्रांसमिशन वेरियंट्स में मिलेंगे। दूसरे हैं साधारण दिखने वाले व्हील जो कि ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाले वर्जन्स में मिलेंगे। 2 टोन वाला एलॉय व्हील दिखता भी अच्छा है। जहां तक बात इसके पिछले हिस्से की है तो यह पुराने मॉडल के मुकाबले अलग है। लेकिन इसके पीछे आपको बैज के रूप में सिर्फ सुजुकी का लोगो देखने को मिलेगा। 
अधिक जगह 
इसके व्हीलबेस को 20 मिलीमीटर बढ़ा दिया गया है जिसका फायदा पूरी तरह से केबिन को मिला है। पुरानी स्विफ्ट के तुलना में इसमें 28 फीसदी अधिक जगह आपको बूट में मिलेगी। मेरे जैसे 6 फीट के कद वाले लोग आराम से पीछे बैठ सकते हैं उनको कोई दिक्कत नहीं होगी। इसका लेगरूम भी बेहतर है। इंटीरियर की बात करें तो इसका डैशबोर्ड पूरी तरह से काले प्लास्टिक में नहाया हुआ है।  इंटीरियर में सिल्वर असेंट भी दिया गया है। छोटे-मोटे सामानों के लिए इसमें स्पेस भी पर्याप्त है। 7 इंच इन्फोटेनमेंट स्क्रीन है जो कि ऐंड्रॉयड आटो और ऐपल कारप्ले से सुसज्जित है। लेकिन ऑटोमेटिक वर्जन से ये मिस है, ये बात समझ नहीं आई।  क्लाइमेट कंट्रोल के लिए नए सेंट्रल एसी वेंट्स हैं। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को भी नया बना दिया गया है। 
इंजन 
इसके इंजन में एकदम बदलाव नहीं किया गया है। अब भी 1.2 लीटर के सीरीज पेट्रोल और 1.3 लीटर डीडीआईएस डीजल इंजन अपनी भूमिका इसमें निभा रहे हैं।  पेट्रोल इंजन 83 पीएस की शक्ति व 113 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। डीजल इंजन की बात करें तो इसमें फिएट का मशहूर 1.3 लीटर मल्टीजेट इंजन लगा है जो कि 75 पीएस की शक्ति व 190 एनएम का टॉर्क पैदा करता है। दोनों इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस हैं। इसकी ज्यादातर ड्राइव हमने पहाड़ी रास्ते पर की इसका स्टीयरिंग फीडबैक सामान्य रहा लेकिन सड़क पर इसकी पकड़ आपको बहुत कुछ करने की अनुमति देती है। ब्रेकिंग शानदार है और इसकी स्मूद शिफटिंग आपको थकने नहीं देती।
माइलेज
-डीजल का माइलेज 28.4 किमीप्रली
-पेट्रोल का माइलेज 22 किमीप्रली
हर वेरिएंट की कीमत  
पेट्रोल 
एलएक्सआई : 4.99 लाख रुपए
वीएक्सआई : 5.87 लाख रुपए
वीएक्सआई एएमटी : 6.34 लाख रुपए
जेएक्सआई : 6.49 लाख रुपए
जेएक्सआई एएमटी : 6.96 लाख रुपए
जेएक्सआई प्लस : 7.39 लाख रुपए
डीजल 
एलडीआई : 5.99 लाख रुपए
वीडीआई : 6.87 लाख रुपए
वीडीआई एएमटी : 7.34 लाख रुपए
जेडीआई : 7.49 लाख रुपए
जेडीआई एएमटी :7.96 लाख रुपए
जेडीआई प्लस : 8.29 लाख रुपए
नोटः ये सभी कीमतें एक्सशोरूम दिल्ली हैं।