टोयोटा ने आखिरकार अपने ऑल न्यू कैम्री हाइब्रिड को भारतीय बाजार में 36.95 लाख रुपये एक्सशोरूम इंडिया कीमत पर लॉन्च कर दिया है। आपको बताते चलें कि इसके पहली पीढ़ी की कैमरी हाइब्रिड की कीमत 37.38 लाख रुपये एक्सशोरूम दिल्ली थी।

नई कैमरी टोयोटा के टीएनजीए यानी कि टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्कीटेक्चर प्लेटफार्म पर आधारित है जिसके चलते ओवरऑल गाड़ी के डायने‌मिक्स में सुधार हुआ। इसका बाहरी हिस्सा बेहद आक्रामक जो कि टोयोटा के तरोताजा डिजाइन भाषा पर आधारित है। इसमें बड़ा एयर इंटेक अप फ्रंट, स्लीक एलईडी हेडलैंप व साथ ही अगल-बगल उभरी हुई बढ़िया चरित्र रेखाएं दी गई हैं जो कि बूट लिप पर नजर आती हैं।

पहले वाली कैमरी की ही तरह नई कैमरी में 2.5 लीटर वाला पेट्रोल इंजन लगा है जो कि 178 एचपी की शक्ति व 221 एनएम का टॉर्क पैदा करता है इसके साथ ही इसमें 120 एचपी वाला इलेक्ट्रिक मोटर भी लगाई गई है। इस तरह से कुल मिलाकर इसका शक्ति का प्रवाह 218 एचपी का है। इसमें शक्ति का संचार पहियों पर सीवीटी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के जरिए किया जाता है। कैमरी के कंपनी का सबसे लेटेस्ट हाइब्रिड सिस्टम दिया गया है जिसमें बहुत ही हल्का शक्ति नियंत्रक लगाया गया है। इसकी बैट्री पिछली सीट के नीचे दी गई है। कंपनी के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक ये गाड़ी 23.27 किमीप्रली का माइलेज देती है।

फीचर्स की बात करें तो टोयोटा ने इसमें कोई कसर नहीं छोड़ी है। आपको बता दें कि कैमरी में तीन जोन वाला क्लाइमेट कंट्रोल, 8 इंचच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पावर रिक्लाइनिंग रियर सीटें, पावर्ड सनशेड जिसका कंट्रोल रियर सेंटर आर्मरेस्ट में दिदया गया है। साथ ही ड्राइवर की पावर्ड वेंटीलेटेड फ्रंट सीटें व ड्राइवर सीट पर मेमरी फंक्‍शन भी है। इसके अलावा आपको इसमें 9 स्पीकर के साथ जेबीएल का ऑडियो सिस्टम, रिवर्स कैमरा, हेडअप डिस्‍प्ले दिया गया है। सुरक्षा के लिहाज से आपको नई कैमरी में 9 एयरबैग, एबीएस और ईबीडी, ट्रैक्‍शन और स्टेबिलिटी कंट्रोल व आइसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकर प्वाइंट के साथ दिया गया है।

इसका सीधा मुकाबला हौंडा की एकॉर्ड हाइब्रिड, फोक्सवैगन पसाट व स्कोडा सुपर्ब जैसी प्रीमियम कारों से होगा।