देश की सबसे बड़ी ऑटो निर्माता कार कंपनी Maruti Suzuki India Limited ने अनलॉक की प्रक्रिया में एक बड़ा फैसला करते हुए अपनी सब्सक्राइव सर्विस को पेश किया है। अगर आप आप गाड़ी खरीदना नहीं चाहते सिर्फ चलाने का शौक रखते हैं तो मारुति सुजुकी की ये स्कीम आपको पसंद आ सकती है। तो आइए जानते हैं कि ये स्कीम किसके लिए और किन शहरों में मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड द्वारा पेश की गई है।

इसकी शुरुआत कंपनी ने Myles Automotive Technology के साथ की है जो कि एक सेल्फ ड्राइविंग कार रेंटल कंपनी है। इसे सबसे पहले कंपनी एक पायलट प्रोजक्ट के तहत पुणे और हैदराबाद में पेश किया है। यह सर्विस ग्राहकों को बिना कार खरीदे ही इसे लंबे समय तक इस्तेमाल करने की सुविधा देती है। सर्विस के तहत मारुति सुजुकी की स्विफ्ट, डिजायर, विटारा ब्रेजा, अर्टिगा, बलेनो, सियाज और XL6 जैसी गाड़ियां दी जा रही हैं। आप इन्हें 12 महीने से लेकर 18 महीने, 24 महीने, 30 महीने, 36 महीने, 42 महीने और 48 महीने के लिए किराए पर ले सकते हैं। इसके लिए ग्राहकों को मंथली Subscription चार्ज देना पड़ेगा।

तो आइए आपको बता देते हैं इसके लिए कितनी कीमत आपको चुकानी होगी। तो अगर उदाहरण के तौर पर Swift Lxi की बात करें तो पुणे में इसका मंथली चार्ज 17,600 रुपये और हैदराबाद में मंथली चार्ज 18,350 रुपये है। इस चार्ज में सभी तरह के टैक्स शामिल हैं और किसी तरह का डाउन पेमेंट ग्राहक को नहीं देना होता। इसी चार्ज में मेंटनेंस, रोडसाइड असिस्टेंट और इंश्योरेंस जैसी सुविधाएं भी शामिल होती हैं। Subscription की समय सीमा पूरी हो जाने के बाद ग्राहक बायबैक ऑप्शन का फायदा उठा सकते हैं। ये सुविधा इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें आपको गाड़ी की चिंता करने की जरूरत नहीं जितना चलाना है उतना चुकाते रहो और गाड़ी चलाते रहो।

कंपनी को उम्मीद है कि आने वाले वक्त में ये सुविधा लोगों को पसंद आ सकती है।