हजारों कयासों के बाद आखिरकार मारुति सुजुकी ने इस खबर की पुष्टि कर दी है कि कंपनी के नए इन हाऊस 1.5 लीटर डीजल इंजन को अगले महीने यानी कि फरवरी में बाजार में पेश कर दिया जाएगा। सबसे पहले इस इंजन को सियाज सेडान व इसके बाद अर्टिगा में जगह दी जाएगी।

Maruti Suzuki Ciaz व Ertiga में लगेगा नया 1.5 लीटर डीजल इंजन

खबरों पर भरोसा करें तो यह एक फोर सिलेंडर इंजन होगा जो कि 95 एचपी की शक्ति व 225 एनएम का टॉर्क प्रदान करेगा। अन्य मारुति कारों की तरह ये इंजन भी बढ़िया माइलेज देगा और उम्मीद है कि इसका माइलेज 26 किमीप्रली के आसपास होगा।

यद्यपि ये नया 1.5 लीटर डीजल इंजन फिलहाल बीएस 4 पर आधारित होगा। बीएस 6 इंजन को कंपनी 2020 में पेश करेगी जो कि सरकार के तरफ से दी गई तय सीमा है। ऐसा कंपनी अपने कास्ट को नियंत्रित करने के लिए कर रही है। आपको बताते चलें कि बीएस 6 इंजन बनाने में ज्यादा महंगे पड़ेंगे और मारुति अपने प्रतिस्पर्धियों ‌को ध्यान में रखते हुए फिलहाल कोई रिस्क नहीं लेना चाहती। मारुति के कैल्यकुलेशन को मानें तो बीएस 4 की तुलना में बीएस 6 आधारित इंजन डेढ़ लाख रुपये अधिक महंगे पड़ेंगे।

अब मारुति पूरी तरह से अपने इनहाऊस बने इंजनों पर निर्भर होने जा रही है। 1.5 लीटर डीजल के अलावा कंपनी 2 सिलेंडर वाले 800 सीसी क्षमता के इंजन बनाएगी। आपको बता दें कि मारुति अब फिएट सोर्स इंजन को पूरी तरह से 2020 से बंद करने जा रही है।