महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी बहुप्रतीक्षित थार को भारतीय बाजार में 15 अगस्त को ‌अनवील कर दिया। हर अंदाज से पूरी तरह अलग नजर आ रही थार लोगों को काफी पसंद आ रही है। कंपनी का दावा है कि ये गाड़ी न सिर्फ अपनी डिजाइन से बल्कि अपने परफॉर्मेंस से भी लोगों का एक बार फिर से दिल जीतेगी। एक सक्षम ऑफरोडर होने के साथ-साथ ये एक व्यावहारिक गाड़ी भी है जो रोजमर्रा के प्रयोग में ली जा सकती है। हमने इसका पहला अनुभव भी ड्राइव के दौरान किया। आइए जानते हैं क्या है इसमें खास।

इंजन
इसमें मिलता है बीएस6 वाला 2 लीटर का एस्टालियन टीजीडीआई पेट्रोल इंजन व 2.2 लीटर का एमहॉक डीजल इंजन। ये इंजन 6 स्‍पीड टॉर्क कनवट्रर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन और 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से संपन्न है, साथ ही इसमें मिलता है 4*4 का ट्रांसफर केस। इसका पेट्रोल इंजन 150 बीएचपी की शक्ति और 320 एनएम का टॉर्क देती है जबकि डीजल इंजन 130 बीएचपी की शक्ति और 320 एनएम का टॉर्क पैदा करता है।

रूफ का विकल्प
रूफ विकल्प की बात करें तो आपको बता दूं इसमें पहली बार हार्ड टॉप, साफ्ट टॉप के साथ कनवर्टिबल टॉप का विकल्प दिया गया है।

सीटिंग विकल्प
ये चार सीट व 6 सीट विकल्प के साथ उपलब्‍ध है।

फीचर्स पर एक नजर
इसमें दिया गया है 7 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम जो कि एंड्रायड ऑटो व एपल कार प्ले से सुसज्जित है, इसके अलावा इसमें क्रूज कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एडवेंचर स्टेटिक्स डिस्‍प्ले जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावास इसके छत में स्‍पीकर्स की व्यवस्‍था की गई है।

सुरक्षा फीचर्स
सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो आपको बता दूं इसमें एबीएस विद इबीडी, ड्यूल एयरबैग, ईएसपहह विद रोलओवर मिटीगेशन, हिल होल्ड और हिल डिसेंट कंट्रोल ‌दिया गया है।

रंगो का विकल्प

रंगों की बात करें तो इस थार में छह रंग मिलेंगे जिसमें, रेड रेज, मिस्टिक कॉपर, नैपोली ब्लैक, एक्वामरीन, गैलेक्सी ग्रे और रॉकी बेज जैसे विकल्प मिलते हैं।

इस गाड़ी का फर्स्ट ड्राइव एक्सपीरिएंस देखने के लिए क्लिक करें यहां