Dubai Marina, Dubai, United Arab Emirates.

टाटा हेक्सा, टोयोटा इनोवा क्रिस्टा, मारुति सुजुकी अर्टिगा और हौंडा बीआर-वी जैसी गाड़ियों को कड़ी टक्कर देने आ रही है महिंद्रा की मराजो। महिंद्रा की मराजो का कोडा नेम था यू321 जिसे हाल ही में महिंद्रा ने मराजो नाम से नवाजा है। अपनी इस गाड़ी से महिंद्रा एक ऐसे सेगमेंट में कदम रख रही है जहां पर इनोवा क्रिस्टा जैसी गाड़ियों का पहले से ही बोलबाला है। फेस्टिवल सीजन से ठीक पहले सितंबर माह में महिंद्रा अपनी इस गाड़ी को लॉन्च करेगी।

इस गाड़ी को मह‌िंद्रा ने पूरी तरह से ऑल न्यू मोनोकॉक प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। जिन तस्वीरों को महिंद्रा ने दिखाया है उससे साफ होता है कि ये गाड़ी 7 और 8 सीटिंग विकल्प के साथ आ रही है। मराजो के डिजाइन एलीमेंट्स शार्क से प्रेरित हैं। कुल मिलाकर महिंद्रा की एक और गाड़ी ऐसी आ रही है जो किसी जंतु को समर्पित है और इस बार प्रभाव दिख रहा है शॉर्क का। पहली नजर में ही ये गाड़ी अपने को इस अंदाज में आपके सामने खुद को पेश करती है। इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल फीचर रियर एसी के साथ दिया जाएगा।

इसमें शार्क फिन ऐंटीना भी होगा जो कि इसके पूरी डिजाइन को संपूर्णता प्रदान करता है। महिंद्रा के मुताबिक, इसको नए इंजन के साथ लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, अभी इसके डीटेल सार्वजनिक नहीं हुए हैं। माना जा रहा है कि इसमें 1.6 लीटर डीजल इंजन दिया जा सकता है। इसे 6 स्पीड आटोमैटिक और मैन्युअल ट्रांसमिशन का विकल्प दिए जाने की पूरी संभावना है। इंटीरियर में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर नया होगा और पर्पल कलर का इल्यूमिनेशन होगा। इंटीरियर में लेदर होगा। पर्पल कलर का फयूचरिस्टिक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर 3डी लाइट गाइड और एनिमेटेड कलर स्क्रीन से लैस होगा।

कंपटीशन के आधार पर बात करें तो इसकी कीमत 10 से 16 लाख के बीच में हो सकती है लेकिन अगर महिंद्रा को अपनी बाजार हिस्सेदारी इस गाड़ी के जरिए बढ़ानी है तो मानकर चलिए इसकी कीमत चौंकाने वाली भी हो सकती है यानी कि 10 लाख से कम।

देखें महिंद्रा की गाड़ियों के नाम 0 अक्षर से क्यूं शुरू होते हैं।