Mahindra Bolero Neo Mileage
Mahindra Bolero Neo Mileage

Mahindra Bolero Neo Mileage: Mahindra Bolero Neo बहुत ही शानदार गाड़ी है और आज हम लोग आपको बताने वाले हैं इसका माइलेज क्योंकि पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम के कारण माइलेज एक बहुत ही चर्चित विषय बन चुका है और यदि आप Mahindra Bolero Neo लेने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह जानना भी बहुत अनिवार्य हो जाता है कि आखिर Bolero Neo कितना माइलेज देती है। हम लोगों ने इस गाड़ी को लगभग 1000 किलोमीटर चलाया अलग-अलग परिस्थितियों पर और आज हम लोग आपके सामने लेकर आए हैं संपूर्ण निष्कर्ष इस Mahindra Bolero Neo के माइलेज परफॉर्मेंस और रिव्यू का। 

Mahindra Bolero Neo Tank To Tank Mileage

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Mahindra Bolero Neo में 1500 cc का डीजल इंजन आता है जो कि 3 सिलेंडर है और यह 100 पस की पावर बनाता है। इसमें आपको रियल व्हील ड्राइव सिस्टम देखने को मिलता है और अभी फिलहाल के लिए यह गाड़ी सिर्फ मैनुअल ट्रांसमिशन में ही उपलब्ध है। कंपनी इसका माइलेज 17 किलोमीटर प्रति लीटर का क्लेम करती है जो कि इससे निकालना एक तौर से संभव भी है और आज हम लोग आपको बताएंगे कि इस 1000 किलोमीटर की यात्रा में हमें कितना माइलेज इससे प्राप्त हुआ है। 

इसे भी पढ़ें :-  Mahindra Bolero Neo मात्र ₹8.48 लाख से शुरू !

Mahindra Bolero Neo Mileage

Mahindra Bolero Neo Mileageहम लोगों ने जब अपनी यात्रा शुरू करी थी तब गाड़ी लगभग 1292 किलोमीटर चली थी और जब हम लोगों ने अपनी यात्रा  का अंत किया तब तक यह गाड़ी 2071 किलोमीटर चल चुकी थी तो हम लोगों ने लगभग 1000 किलोमीटर चलाया इस गाड़ी को और इससे हमें 12.4 km/l की ओवर ऑल माइलेज प्राप्त हुई है। जब शुरुआत में हम लोगों ने इसमें डीजल डलवाया था तो फुल टैंक के बाद यह गाड़ी लगभग 400 किलोमीटर एक फुल टैंक पर चल गयी और इसमें दोबारा डीजल डलवाकर हम लोगों ने अपनी यात्रा को जारी रखा और दूसरी बार में इसमें डीजल डलवाने पर हमें इससे 11.30 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज प्राप्त हुई लेकिन, जब आप पहली यात्रा जिसमें हमने पहली बार डीजल डलवाया और दूसरी बार के डीजल डलवाने को दोनों यात्राओं को मिला देते हैं तो यह गाड़ी लगभग 12.4 km/l का माइलेज देती है जबकि, इसकी MID में 11.4 km/l की माइलेज दर्ज थी।

इसे भी पढ़ें :-  Tata Tiago NRG हुई लांच बेहतरीन फीचर्स के साथ

Mahindra Bolero Neo MileageMahindra Bolero Neo Mileage: यात्रा में अलग अलग परिस्थितियां आती हैं जहाँ पर गाड़ी कई बार तेज चलती है कई बार धीमी चलती है, ठीक उसी तरह जब हम लोग हाईवे पर चल रहे थे और जाम नहीं था हाईवे पर तब यह गाड़ी लगभग 14 km/l का माइलेज दे रही थी जो इसकी MID में दिख रहा था और जब इसको पहाड़ी रास्तों पर लेकर गए जहाँ पर काफी लैंडस्लाइड भी हुई थी उस जगह पर इसकी माइलेज थोड़ी सी गिर गई। इस गाड़ी को हम लोगों ने हर परिस्थिति पर चलाया पहाड़ पर भी जहाँ पर काफी लैंडस्लाइड हुई थी, जाम में भी, हाईवे पर और अलग-अलग जगहों पर हम लोगों ने इसे टेस्ट किया।

Mahindra Bolero Neo Mileage 

Mahindra Bolero Neo Mileage

यदि आप भी अपनी बोलेरो से अच्छा माइलेज निकालना चाहते हैं तो कुछ बातों का आपको ध्यान रखना चाहिए कि गाड़ी को आप लगभग 80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर चलाएं और यदि आप इसे 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर रखेंगे तो इसका rpm 2000-2500 के ऊपर रहेगा जिस समय यह गाड़ी आपको सर्वाधिक माइलेज दे सकेगी। जितना हो सके आपको एक्सीलेटर पर हल्के रहने की कोशिश करनी है, बार-बार गियर बदलने की जरूरत नहीं है और ब्रेक भी सिर्फ तब लगाए जब ज़रूरत हो। यदि आप कुछ छोटी चीजों को फॉलो करते हैं तो आप भी अपनी बोलेरो से काफी अच्छी माइलेज निकाल सकते हैं। हम लोगों ने इसको टेस्ट करने के लिए अलग-अलग परिस्थितियों पर चलाया किंतु, जब आप इस गाड़ी को सिर्फ हाईवे पर चलाते हैं तब आप इससे और भी अच्छा माइलेज निकाल सकते हैं क्योंकि हम लोगों को गाड़ी को टेस्ट करना था तो अलग-अलग परिस्थितियों पर गाड़ी को तेज और धीमा चलाया गया और इससे मिक्स माइलेज हमें प्राप्त हुई परंतु, जब आप इसको चलाएंगे तो शायद आप इस गाड़ी को टेस्ट ना करें और आपका उद्देश्य होगा गाड़ी से अधिकतम माइलेज निकालने का जो कि आप बहुत ही आसानी से कारगर तौर पर निकाल पाएंगे क्योंकि जब यह गाड़ी अपने टॉप गियर पर होती है और हाईवे पर 80-90 की रफ्तार पर आप चल होती हैं तब यह लगभग 2000 से 2500 आरपीएम पर होता है जिस समय यह गाड़ी आप को सबसे अधिक माइलेज दे सकती है।

 

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।