kiger v/s magnite

भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में SUV का चलन बढ़ता ही जा रहा है, कार निर्माता अपनी  किस्मत आज़माना चाहती है इस सेगमेंट में, तो निसान और रेनो कैसे पीछे रेहते, इन दोनों कार निर्माताओं ने भी अपनी कारें भारतीय बाजार में लॉंच   कर दी हैं। पर अब कस्टमर्स को ये दुविधा है की Magnite v/s Kiger में से कौनसी लें ?

इस सेगमेंट में कई गाड़ियां पैहले से ही है जैसे EcoSport,Venue,Nexon,WRV,XUV300,Sonet,Vitara Brezza, Urban Cruiser और अब निसान Magnite & रेनो Kiger. तो इन दोनों में से कौनसी आपके लिए बेहतर रहेगी- अगर आपने  मन बना लिया है इन दोनों में से ही किसी एक को खरीदने का, आपको भी कंफ्यूजन है Magnite v/s Kiger इन दो गाड़ियों के बीच में? बने रहें हमारे साथ अगले 5 मिनट में आपकी दुविधा दूर हो जाएगी।

Nissan magnite Unveiled
Magnite v/s Kiger

कौनसी खरीदना आपके लिए बेहतर रहेगा?

Kiger v/s Magnite

Magnite & Kiger: FEATURE’s:-

सबसे पहले फीचर्स के साथ शुरू करते है।

(रेनो Kiger अभी हाल ही में लॉन्च हुई है और अभी से 1-2 महीने बाद इसकी डिलीवरी स्टार्ट होगी ।)

इन दोनों कारों के अंदर आपको लगभग सभी फीचर्स मिल जाते हैं, जैसे;

  • Push स्टार्ट/स्टॉप बटन
  • टच स्क्रीन म्यूजिक सिस्टम
  • प्रोजेक्टर सेटअप
  • एलईडी लाइट्स
  • रूफ रेल
  • ABS
  • EBD
  • ट्रेक्शन कंट्रोल
  • हिल हेलो ओल्ड असिस्ट
  • सेंट्रल लॉकिंग
  • पावर स्टेरिंग
  • डिजिटल MID
  • ड्राइवर सीट हाइट एडजेस्टे
  • एडजेस्टेबल स्टीयरिंग
  • आर्म् रेस्ट

ऐसे ही कई features है जो दोनों ही कार में है।

Reno Kiger v/s Nissan Magnite

magnite and kiger
Magnite v/s Kiger

बात करते है उन फीचर्स की जो Magnite में है पर kiger मे नही है।

  • Magnite में आपको JBL के स्पीकर मिलते हैं लेकिन वहीं Kiger में कंपनी फिटेड स्पीकर आते हैं। अभी तक Reno की तरफ से स्पष्टीकरण नही है कि उसमे कोई एक्स्ट्रा प्रीमियम स्पीकर आएंगे की नही।
  • Magnite मे आपको वायरलेस चार्जिंग भी मिलती है लेकिन Kiger में कहीं भी वायरलेस चार्जिंग को नहीं देखा गया है।
  • Magnite मे 360° पार्किंग कैमरा आता है लेकिन Kiger मे नही है।

(दोनों कंपनियां पार्ट शेयर करती है तो आपको काफी पार्ट एक जैसे देखने को मिलेंगे।)

Nissan magnite Unveiled
Magnite v/s Kiger

Engine & Transmission:-

Magnite v/s Kiger;

दोनों गाड़ियों में एक ही इंजन शेयर होते है पर Kiger में मिलेगा आपको 1L non-turbo AMT एक्स्ट्रा।

Magnite v/s Kiger

Engine Specs:-

1 लीटर नेचुरल एस्पिरेटेड इंजन MT जो 72PS पावर और 96Nm टार्क के साथ अत है और 18.75KM/L की माइलेज है।

1 लीटर नेचुरल एस्पिरेटेड इंजन AT(presently comming in Triber)-No info

1 लीटर टर्बो चार्ज MT- जो 98.63PS पावर और 160Nm टार्क के साथ अत है और 20KM/L की माइलेज है।

1 लीटर टर्बो चार्ज CVT- जो 98.63PSपावर और 160Nm टार्क के साथ अत है और  20KM/L की माइलेज है।

लुक्स एक सब्जेक्टिव मैटर है और व्यक्ति से व्यक्ति में वह निर्भर करता है कि किसको क्या लुक्स लुभा रहे हैं क्या-क्या लुक्स नहीं लुभा रहे हैं।

Warranty & Service:-

अब बात करते हैंं वारंटी और रिलायबिलिटी की तो वारंटी आपको रेनॉल्ट Kiger के अंदर वही 40,000 किलोमीटर & 2yr की मिलेगी और Magnite में भी आपको 40,000 किलोमीटर & 2yr ही मिलेगी। लेकिन सर्विसिंग मैं आपको Magnite सस्ती पड़ेगी क्योंकि उसमे आपको सर्विस पैक के लिए स्कीम दी हुई है, तो अगर आप ₹17000 देते है हैं, उतने में आपकी गाड़ी की सर्विसिंग 50,000 किलोमीटर तक की हो जाएगी। ऐसे कोई भी ऑफर Reno की तरफ से लांच नहीं हुए हैं, लेकिन वह किए जा सकते हैं, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है।

Reliability:-

रिलायबल दोनों में है क्योंकि एक ही प्लेटफार्म पर Magnite & Kiger बनी है। जो मेन बात आती है वह यह है कि रेनॉल्ट के सर्विस स्टेशंस और डीलर नेटवर्क काफी ज्यादा है और Nissan के थोड़े कम, अगर आपके एरिया में ज्यादा सर्विस स्टेशन है रेनॉल्ट के, तो Kiger को लेना ज्यादा प्रेफर करें, लेकिन अगर आपके आस-पास Nissan के सर्विस स्टेशन, डीलर नेटवर्क ज्यादा है तो Magnite भी आप कंसीडर कर सकते हैं, लेकिन अगर रोड चलते कभी आपकी गाड़ी खराब होती है तो हो सकता है कि Nissan से टो सर्विसेज बुलाने में आपको थोड़ा सा ज्यादा टाइम लगे और उस वक्त जब आपकी गाड़ी खराब होगी बीच रोड पर आप को खराब गाड़ी के साथ थोड़ा ज्यादा लंबा समय व्यतीत करना पड़ेगा जो कि Kiger के साथ नहीं है। लेकिन जब आप Magnite को रोड पर लेके निकलेंगे तो उसकी लुक्स अलग ही लेवल की है। अगर आप Kiger को लेकर निकलेंगे तो दूर से आते लोग उसको Kwid समझेगा।

Nissan magnite Unveiled
Magnite v/s Kiger

Pricing:-

प्राइसिंग की बात करें तो दोनों की प्राइस सेम रहने वाली है। अगर आपको याद हो Magnite जब लॉन्च हुई थी तो 4.99Lakhs शुरुआती थे। लेकिन Kiger से ऐसी कोई लांच प्राइस नहीं राखी जायेगी । Magnite के प्राइस तो आप जानते ही है ₹5.49Lakhs से लेकर ₹10.50Lakhs तक है और Kiger rxe ₹5.49Lakhs से लेकर rxz+₹10.55Lakhs तक की एक्सपेक्टेड है।

अगर आपको वैल्यू फॉर मनी वाली गाड़ी चाइये तो रुकिए, पैहले Kiger की प्राइस चेक करिए तब Magnite के प्राइस चेक करिए फिर जिसमे ज़्यादा फीचर्स दिखें उस वेरिएंट की तरफ जाइए। अभी प्राइस और फीचर्स नहीं बताए गए हैं Kiger के सरे मॉडल के तो हम लोग वेरिएंट टू वेरिएंट कंपेयर करके आपको नहीं बता सकते हैं, लेकिन जैसे ही प्राइजेज लॉन्च हो जाएंगे आपको हम लोग वेरिएंट टू वेरिएंट सब कंपेयर करके भी बता देंगे तो तब तक के लिए थोड़ा सा इंतजार करिए।

Magnite v/s Kiger:-

 

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।

इसे भी पढ़ें :- Magnite XE Modified

धन्यवाद।