Land Rover Defender 90
Land Rover Defender 90

Land Rover Defender 90: Land Rover हमेशा से ही अपनी शानदार SUV’s के लिए प्रसिद्ध रही है। Jaguar Land Rover ने भारत में अपनी नई SUV को लांच कर दिया है जिसका नाम है Defender 90. इस गाड़ी को Defender 110 की सफलता को देखने के बाद लांच करा गया है, Defender 90 में आपको तीन अलग इंजन ऑप्शंस देखने को मिलेंगे। जिसमें आपको एक 2.0 L का पेट्रोल इंजन मिलेगा और एक 3.0 L का पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन दिए गए हैं। इस गाड़ी की शुरुआती कीमत 76.57 लाख रुपए रखी गई है और यह गाड़ी 6 seater वैरीअंट ऑप्शन के साथ आती है।

Land Rover Defender 90 Engine

Land Rover Defender 90

पैहले इंजन ऑप्शन की ब्बात करें तो इसमें आपको 2.0 L का पेट्रोल इंजन मिलेगा जो 221 kW की पावर बनाएगा 400 nm torque के ऊपर और दुसरे इंजन इसमें आपको 3.0 L का पेट्रोल मिलेगा जो 294 kW की पावर बनाएगा 550 nm torque पर और आखरी में तीसरा इंजन इसमें आपको 3.0 L का डीजल इंजन देखने को मिलेगा जो 221 kW की पावर बनाएगा 650 nm torque के साथ।

भारतीय बाजार में Jaguar Land Rover की कई प्रसिद्ध SUV पहले से बिक रही हैं। जैसे Range Rover Evoque जिस की शुरुआती कीमत 64.12 लाख रूपए है एक्स शोरूम, दूसरी Discovery Sport जो 65.3 लाख रुपय एक्स शोरूम कीमत पर उपलब्ध है। Range Rover Velar जो कि 79.8 लाख रुपए एक्स शोरूम कीमत पर है, Range Rover Defender 110 जिसकी कीमत और अगली गाड़ी है Range Rover Sport जो कि 91.27 लाख रुपए एक्स शोरूम कीमत के साथ मौजूद है। सबसे आखिरी गाड़ी Land Rover की है Range Rover, जो 2.0 करोड़ रुपए की एक्स शोरूम कीमत पर उपलब्ध है।

इसे भी पढ़ें :- Skoda Kushaq Vs Creta Vs Seltos Vs Duster Vs Kicks | कौनसी लेनी चाहिए ?

इन सभी गाड़ियों में आप को सबसे सस्ती गाड़ी पड़ेगी Range Rover Evoque, तो अगर आप कम बजट में लक्ज़री SUV लेना चाहते हैं तो इसकी तरफ देख सकते हैं।

Defender 90 आपको 6 सीटर ऑप्शन के साथ मिलेगी जो कि आपको काफी प्रक्टिकलिटी प्रदान करती है और Defender हमेशा से ही अपनी ऑफरोड छमता के लिए मशहूर रही है। उसी को लेकर Range Rover ने अपना एक कदम और आगे बढ़ाया है। Defender 90 के अंदर आपको काफी सॉफ्टवेयर अपडेट्स दिए गए हैं। उसके साथ ही आपको ऑफरोडिंग के लिए अलग-अलग ऑप्शंस भी मिलते हैं।

Land Rover Defender 90

Defender 90 के अंदर आपको टेर्रेन रिस्पांस सिस्टम दिया गया है। जिससे आप अपनी ऑफ रोडिंग कंडीशन के हिसाब से गाड़ी की पावर और अन्य चीज़ों को एडजस्ट कर सकते हैं। इसका मतलब है कि, यदि रोड काफी गीली है तो आप अपने टेर्रेन रिस्पांस सिस्टम में सेटिंग बदलकर उस बाधा को बहुत आसानी से बिना किसी अड़चनों के पार कर सकते हैं।

Terrain Response System

Terrain Response 2 के अंदर आपको एक और नया फीचर देखने को मिलेगा जो है – वेट प्रोग्राम, इसके मुताबिक यदि आपकी गाड़ी बहुत ज्यादा पानी से गुजर रही है, तो यह टेर्रेन रिस्पांस सिस्टम अपने मुताबिक गाड़ी के torque को और rpm को एडजस्ट करेगा ताकि बिना किसी दिक्कत-परेशानी के आपकी गाड़ी और आप पानी भरी बाधा को पार कर सके और आपको पानी के उस दलदल से बहुत आसानी से पार करा सके।

हमेशा से ही Land Rover की गाड़ियां ऑफ रोअडिंग छमता के लिए प्रसिद्ध रही हैं और रही आएंगी, क्योंकि Defender 90 के साथ जो टेर्रेन रिस्पांस सिस्टम और अपडेट दिए गए हैं इस वजह से इसकी ऑफ रोडिंग छमताएँ और ज्यादा बढ़ चुकी हैं। पहले भी इसकी ऑफ रोडिंग कैपेबिलिटी अच्छी थी लेकिन अब और बेहतर कर दी गई हैं।

इसे भी पढ़ें :- Top 5 Upcoming SUV जो भारत में मचाने वाली हैं तहलका !

Jaguar Land Rover की गाड़ियां आपको भारत के 24 अलग-अलग शहरों में देखने को मिलेंगी जैसे अहमदाबाद, औरंगाबाद, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, कोयंबटूर, दिल्ली, गुड़गांव, हरियाणा, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, कोलकाता, कोच्चि, करनाल, लखनऊ, लुधियाना, बेंगलुरु, मुंबई, नोएडा, रायपुर, सूरत, विजयवाड़ा में हैं। इन सभी शहरों में आपको Jaguar Land Rover का शोरूम देखने को मिल जाएगा साथ ही आप इस नई Defender 90 का भी अनुभव इन सभी शहरों में ले सकते हैं इनके शोरूम जाकर।

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।