यूवी सेगमेंट की सितारा बनकर उभरी 2015 में लॉन्च हुई हुंडई क्रेटा ने अपना शानदार परफॉर्मेंस जारी रखा है। कंपनी के 2018 फेसलिफ्ट क्रेटा के लिए रिकॉर्ड 14 हजार की बुकिंग कंपनी ने महज 14 दिन के अंदर दर्ज की है। नए रंग रूप के साथ आया क्रेटा का फेसलिफ्ट लोगों को काफी पसंद आ रहा है। अगर हुंडई के बताए आंकड़ों की मानें तो कंपनी ने लॉन्चिंग के बाद से अब लगभग 70 हजार एन्‍क्वायरी इस गाड़ी के लिए लोगों से प्राप्त की हैं। अपने लॉन्चिंग के 10 दिनों के अंदर भारतीय ग्राहकों ने 14 हजार 366 क्रेटा को खरीदने के लिए बुक किया है। 2018 क्रेटा की कीमत 9.44 लाख रुपये से लेकर 15.04 लाख रुपये एक्सशोरूम दिल्ली है। ये गाड़ी अब तीन इंजन विकल्पों के साथ और पांच वेरिएंट में उपलब्‍ध है।

इसके फेसलिफ्ट के तहत अब ग्राहकों को आक्रामक हेक्साजोनल ग्रिल, बड़ा व रीडिजाइन्ड बंपर, अलग जगह दिए गए सामने के फॉगलैंप, नया चिन और थोड़े से ट्वीक के साथ दिया गया रियर बंपर मिलेगा। हुंडई फेसलिफ्ट क्रेटा को सात सिंगल रंगों के विकल्प और दो दोहरे टोन शेड जो कि व्हाइट के साथ ब्लैक और ऑरेंज के साथ ब्लैक में उपलब्‍ध है के साथ पेश किया है। इंटीरियर की बात करें तो इसके पुराने व नए फेसलिफ्ट वेरिएंट में कोई ज्यादा फर्क नहीं है। हालांकि इसके साथ ही हुंडई अपनी इस गाड़ी को हर लिहाज से सुरक्षित बनाया है जिसके तहत आपको इसके हर वेरिएंट में ड्यूल फ्रंट एयरबैग और एबीएस मिलेंगे। इसके टॉप मॉडल में आपको प्रोजक्टर हेडलैंप, क्रूज कंट्रोल, एवीएन इंफोटेनमेंट सिस्टम विद आईपीएस डिस्‍प्ले के साथ व छह तरह से अडजस्ट हो सकने वाला ड्राइवर सीट, स्मार्ट की बैंड, वायरलेस चार्जिंग, छह एयरबैग और अन्य फीचर दिए हैं।

हालांकि आपको बताते चलें कि इसके इंजन को कंपनी ने एकदम नहीं छुआ है और इस तरह से फेसलिफ्ट में भी हुंडई का पहले वाला इंजन ही अपनी भूमिका निभा रहा है। हुंडई क्रेटा का फेसलिफ्ट अब तीन इंजन विकल्पों में मौजूद है जिसमें इसका 1.4 लीटर डीजल 90 एचपी की शक्ति, 1.6 लीटर पेट्रोल 123 एचपी की शक्ति और 1.6 लीटर वाला डीजल इंजन 128 एचपी की शक्ति देता है। 1.4 लीटर डीजल इंजन अब मैनुअल ट्रांसमिशन, जबकि 1.6 लीटर को 6 स्पीड वाला ऑटोमेटिक टॉर्क कनवर्टर मिला है। प्रतिस्पर्धा की बात करें तो हुंडई क्रेटा का 2018 फेसलिफ्ट रेनो कैप्चर, मारुति एस क्रॉस और हौंडा बीआर-वी को टक्कर देती है। प्रतिस्पर्धा देखें तो यहां पर ये सबसे सशक्त विकल्प है।