साउथ कोरियन कार मेकर कंपनी ह्युंदै अपनी मोस्ट अवेटेड कार 2020 क्रेटा को जल्द लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इससे पहले कंपनी ने अपने ग्राहकों के लिए नई क्रेटा को बुक करने के ऑप्शन खोल दिये हैं, यानि की अब से क्रेटा की प्री बुकिंग की जा सकती है. कुछ चुनिंदा डीलरशिप ब्रैंड नई क्रेटा की प्री बुकिंग ले रहे हैं. इसके लिए मात्र 21 हजार रुपए चुकाने होंगे. हालांकि ये अमाउंट रिफंडेबल है.

कंपनी ने नई क्रेटा की लॉन्च डेट की घोषणा कर दी है. ये कार 17 मार्च को ग्राहकों के सामने पेश होगी. कंपनी सूत्रों के मुताबिक नई क्रेटा की कीमत 10 से 16 लाख रुपए (एक्सशोरूम) के बीच हो सकती है. आपको बता दें कि लॉन्च से पहले क्रेटा के लुक और फीचर्स से जुड़ी कई जानकारी इंटरनेट पर लीक हो चुकी है. मिली जानकारी के मुताबिक नई क्रेटा को चार वेरियंट्स E, EX, S, SX और SX(O) में लॉन्च किया जाएगा. इसे 3 इंजन और 10 कलर ऑप्शन मिलेंगे.

इंजन 

सूत्रों के मुताबिक नई क्रेटा के EX से SX(O) वेरियंट्स तक के 1. 5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा.  वहीं कार के बेस वेरिएंट E वेरियंट में 1.5 लीटर डीजल इंजन मिलेगा. इसके साथ ही SX और SX(O) में डीजल ऑटोमेटिक का विकल्प होगा. दोनों ही इंजन 1.4L टर्बो पेट्रोल इंजन्स 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक और 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शंस के साथ मिलेंगे. ये इंजन 16.8kmpl तक का माइलेज देने में सक्षम है.

फ्रेश लुक
कंपनी ने क्रेटा को नया लुक देने के लिए इसके फ्रंट में ह्यूंदै की बड़ी कैस्केडिंग दी है. इसमें एलईडी डीआरएल के साथ स्प्लिट एलईडी हेडलैम्प सेटअप और फॉक्स स्किड प्लेट के साथ ही बंपर भी नया दिया गया है. कार के साइड में लगे हल्के स्क्वॉयर वील आर्च इसे मस्क्युलर लुक देता है.

 

धमाकेदार फीचर्स

कार के टॉप एंड SX(O) मॉडल में 17 इंच डायमंड कट अलॉय वील्स के साथ-साथ 8-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम, 7 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्रंट वेंटिलेटेड सीट, रिमोट इंजन स्टार्ट-स्टॉप, ऑटो होल्ड फंक्शन से लैस इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, प्रॉजेक्टर हेडलैंप्स, पार्किंग सेंसर्स और 6 एयरबैग्स जैसे फीचर्स दिए जा रहे हैं.