कोरोनावायरस से दुनियाभर में खौफ का मौहाल है. इस जानलेवा वायरस से बचाव के लिए तमाम कोशिशें की जा रही है. इसी कोशिश के तहत चीन की ऑटोमोबाइबल कंपनी Geely एक ऐसी कार लेकर आई है जो इस वायरस का संक्रमण रोकने में मददगार है. जी हां ये कार है Geely की एसयूवी कार Icon (आईकॉन). कंपनी का दावा है कि इस कार में एयर फिल्टरेशन सिस्टम लगाया है जो कि वातावरण में मौजूद किसी भी वायरस, बैक्टीरिया के लिए शील्ड का काम करती है और इन्हें कार के भीतर घुसने नहीं देती.

COVID-19 (कोरोनावायरस) को रोक पाएगी Geely Icon?

कोरोनावायरस को रोकने के लिए कार में नया इंटेलिजेंट एयर प्यूरिफिकेशन सिस्टम (IAPS) बनाया है जो N95 बैक्टीरिया रोकने के लिए प्रमाणित है. कंपनी का कहना है कि ये सिस्टम एयर कंडीशनर के साथ मिलकर वायरस को ना सिर्फ कार के भीतर आने से रोकती है बल्कि इसे नष्ट करने की भी क्षमता रखती है. इस कार को लेकर चीनी बाजार में बेहतरीन प्रतिक्रिया मिल रही है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कार के ऑफिशियल लॉन्च से पहले ही इसके 30 हजार से ज्यादा ऑर्डर बुक हो चुके हैं. आपको बता दें इससे पहले Geely Icon एसयूवी कार के कॉन्सेप्ट को 2018 के बीजिंग ऑटो शो में पेश किया गया था. IAPS टेक्नोलॉजी के अलावा कार में कई ऐसे फीचर्स दिए गये हैं जो कि लोगों को खूब लुभा रहे हैं.

पावरफुल इंजन

Geely Icon में 1.5-लीटर टर्बो-चार्ज इंजन के साथ 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम दिया गया है, जो 184 bhp का पावर और 255 Nm का टार्क जनरेट करता है.  48V सिस्टम के चलते कार में 10 kWh का पावर और 45 Nm का टॉर्क और मिल जाता है. जिससे ये एसयूवी टोटल 140 kWh का पावर और 300 Nm का टॉर्क जनरेट करती है. Icon में 7 स्पीड डुअल-क्लच ट्रांसमिशन दिया गया है जिससे ये कार 7.9 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है.