दूषित हो रहे वातावरण को बचाने के विकल्प तलाशती दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों ने एक बड़ी उम्मीद जगाई है। लेकिन महंगी बैट्री व लिमिटेड रिसोर्सेस के चलते इसमें वक्त लग रहा है। लेकिन इसके बावजूद पूरे जज्बे के साथ इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता इलेक्ट्रिक वाहनों में अपना भविष्य तलाश रहे हैं। हाल ही में आयोजित हुए आठवें EV Expo 2018 में कुछ ऐसी ही तस्‍वीर नजर आई। इस इलेक्ट्रिक एक्सपो में इस बार एडवांस फास्ट चार्जिंग बैटरी, चार्जिंग सॉल्यूशन और इलेक्ट्रिक वाहनों में ई-साइकिल , ई-बाइक, इ-ऑटो, इ-रिक्शा से लेकर इलेक्ट्रिक -कार और इलेक्ट्रिक-बस भी संपूर्ण तकनीक के साथ देखने को मिली। इस एक्सपो में इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता जैसे गोयनका इलेक्ट्रिक मोटर्स, महिंद्रा इलेक्ट्रिक, सोनी ई-व्हीकल्स, अल्टियस टेक्नोलॉजीज, जी के ई-साइकिलें, हिम टेक्नोफॉर्ज, ठुकराल इलेक्ट्रिक बाइक, चैंपियन पॉलीप्लास्ट जैसी कंपनियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

आठवें ईवी एक्सपो की झलकियां

  • केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, श्री नितिन गडकरी ने 21 दिसंबर को एक्सपो का उद्घाटन किया और कई इलेक्ट्रिक वाहनों का अनावरण किया।
  • भारी उद्योग मंत्री श्री अनंत गीते ने ईटीओ मोटर्स द्वारा निर्मित इलेक्ट्रिक ऑटो का अनावरण किया।
  • गोयनका इलेक्ट्रिक मोटर्स (जीईएम) ने ओलेक्ट्रा बीवाईडी की इलेक्ट्रिक-बस का प्रदर्शन किया
  • ऑल्टियस द्रवारा मौजूदा डीज़ल और पेट्रोल पे चलने वाले वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलनें वाली टेक्नोलॉजी
  • लुधियाना स्थित जीके ई- बाईसाइकिल द्वारा स्मार्ट ई-साइकिल मॉडल X1 और Z1 का लॉन्च। स्विटज़रलैंड में डिज़ाइन
  • किया और भारत में निर्मित इन इलेक्ट्रिकल ई-बाइक में 250W मोटर और कंट्रोलर, LED लाइट्स, की स्टार्ट, हॉर्न, जेल बैटरी और एक चार्ज में 25-40 किमी दौड़ने की क्षमता शामिल हैं।
  • सोनी ई- व्हीकल ने एलईडी टीवी, इंडक्शन के साथ-साथ गैस कुकिंग से लैस, 3 पहिए वाला इलेक्ट्रिक चाय-वेंडिंग वाहन लॉन्च किया।
  • चीन के बोसन द्वारा छोटे इलेक्ट्रिक-कार का प्रदर्शन। ई-कार की किफायती इस कार की कीमत लगभग 1.25 लाख होगी और इसमें 4 यात्री बैठ सकते हैं। यह वाहन भी शो में बड़ी मात्रा मैं दर्शकों को आकर्षित कर रह था
  • ऑटोलाइट (इंडिया) लिमिटेड, अवान मोटर्स, एस यू ऑटोमोटिव, तेजसग्रीन ऑटोमोटिव, पुबांग इट्रोन और स्पीगो व्हीकल्स द्वारा इलेक्ट्रिक-स्कूटर्स/बाइक्स की लांच
  • हिम टेक्नोफॉर्ज, ठुकराल इलेक्ट्रिक द्रवारा L-५ इलेक्ट्रिक ऑटो और लोडर्स का अनावरण हुआ
  • कौसलाईट इंडिया और ओकाया पावर द्रवारा नवीनतम बैटरीज तथा चार्जिंग सोलूशन्स

सबसे बड़ा भागीदार रहा चीन
विदेशी प्रदर्शकों में चीन की संख्या सबसे अधिक थी, जिनकी तकरीबन 35 चीनी कंपनियों ने अपने ई-वाहन उत्पादों का प्रदर्शन किया । इनमें प्रमुख हैं- जहेजिआंग नारदा पावर सोर्स कंपनी लिमिटेड, पुबांग इट्रोन इलेक्ट्रिक मोटर प्राइवेट लिमिटेड, सी व्हाई इंटरनेशनल, जिआंगसु जिंतेइबओ मशीनरी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी इत्यादि।

आयोजक ने बतया
इस एक्सपो के प्रमुख आयोजक राजीव अरोरा ने बताया कि, ” एक्सपो का यह आठवां संस्करण हमारे दिल्ली में हुए पिछले शो की तुलना में 40% बड़ा था। ई-वाहन उद्योग में बड़े निवेश के लिए कई घोषणाएं की गईं और एक्सपो के दौरान एमओयू / जे वी (JV) पर हस्ताक्षर किए गए। उदाहरण के लिए भारत की ईटीओ मोटर्स और हांगकांग के केवाईटीओ ग्रीन टेक्नोलॉजीज के बीच एक संयुक्त उद्यम। तीन दिन में एक्सपो में लगभग 15,000 आगंतुक शामिल हुए और सभी प्रदर्शक पूरे कार्यक्रम में व्यस्त रहे। यह प्रदूषण मुक्त इलेक्ट्रिक-वाहनों में बढ़ती रूचि के साथ साथ जागरूकता और एक्सपो में 150 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों द्वारा नवीनतम ई-वाहनों और उत्पादों की पेशकश से हुआ । पुराने प्रदर्शकों के अलावा, इस वर्ष 40% नए प्रदर्शक भी हमसे जुड़े । अब हम 24-26 मई 2019 से लखनऊ में अपने अगले संस्करण के लिए बहुत उत्साहित हैं।”

देश के पहले लिथियम ऑयन बैट्री वाले इलेक्ट्रिक ऑटो को देखेंः-