Electric cars in india
Electric cars in india

Electric Cars in India की जब बात आती है तो इसमें बहुत ही कम विकल्प लोगों के सामने अभी तक आए हैं लेकिन इलेक्ट्रिक कारों को बढ़िया रिस्पांस अब जनता से मिलता दिख रहा है। बात चाहे टाटा की हो या एमजी की हर कोई बढ़िया नंबर इलेक्ट्रिक गाड़ियों के रूप में कर रहा है। ऐसे में अगर आप भी इलेक्ट्रिक के बारे में सोच रहे हैं तो आपको क्या-क्या विकल्प मिलेंगे इस आर्टिकल में हम आपको यही बता रहे हैं। पूरा आर्टिकल जरूर पढ़े आपको सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

Electric Cars in India : Tata Nexon EV

तो सबसे पहला नाम आता है टाटा की नेक्सॉन ईवी का। इसकी दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 13 लाख 99 हजार रुपये है। इसमें 30.2 केडब्‍ल्यूएच की बैट्री लगी है जो देती है 312 किलोमीटर की रेंज। ये तीन वेरिएंट में बाजार में मिलती है जिसमें शामिल है XM, XZ Plus और XZ Plus Lux। इनकी कीमत क्रमशः 13.99, 15.25 लाख और 16.25 लाख रुपये एक्सशोरूम दिल्ली है।

अब तक लगभग तीन हजार यूनिट की बिक्री टाटा मोटर्स ने अपनी इस इलेक्ट्रिक कार की की है। इसकी लंबाई 3993mm, चौड़ाई 1811mm और व्हीलबेस 2498mm है। फास्ट चार्जिंग के माध्यम से 1400 किलोग्राम वाली इस कार की बैट्री 1 घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है।

अगर आप सड़क पर गौर करेंगे तो महानगरों में ये गाड़ी बहुतायत संख्या में नजर आने लगी है। अगर आप कम खर्चे में अपने पर्यावरण के लिए कुछ करने की चाहत रखते हैं तो ये गाड़ी शुरू में भले महंगी लगेगी लेकिन बिजली से चलाकर आप अपने पेट्रोल/डीजल पर खर्च होने वाले लाखों रुपये बचा सकते हैं।

Electric Cars in India : Hyundai Kona

दो वेरिएंट प्रीमियम और ड्यूल टोन प्रीमियम में बिकने वाली हुंडई की ये इलेक्ट्रिक कार क्रमशः 23 लाख 75 हजार और 23 लाख 94 हजार रुपये के एक्सशोरूम में उपलब्‍ध है। इसमें लगी हुई है 39.2 केडब्‍ल्यूएच की बैट्री जो कि फुल चार्ज होने पर 452 किलोमीटर की रेंज देती है। ये गाड़ी देती है 134.1 बीएचपी की शक्ति। ये नॉर्मल कार जैसी ही चलती है और इसकी गति सामान्य कार जैसी है। फिलहाल कंपनी इसे मुंबई, बैंगलोर, चेन्नई, हैदराबाद, पुणे, कोलकाता और कोच्चि
में ही बेचती है।

395 एनएम का टॉर्क देने वाली इस कार को आप रोजमर्रा की जिंदगी में प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन कीमत ज्यादा होने के वजह से अभी इसे उतने ग्राहक नहीं मिले हैं जितना अन्य कंपनियों की इलेक्ट्रिक कारों को मिले हैं। फास्ट चार्जिंग में 80 फीसदी तक चार्ज होने में ये एक घंटे से थोड़ा ज्यादा वक्त लेती है लेकिन एसी चार्जर से 6 घंटे 10 मिनट में ये पूरी तरह से चार्ज हो जाती है।

MG HECTOR 2021 में किए गए आठ बदलाव, लॉन्च

Electric Cars in India : MG ZS EV

एमजी जेड एस इले‌‌क्ट्रिक कार के रूप में एक बड़ा नाम भारतीय बाजार मे बनाने में सफल हो रही है। इस इलेक्ट्रिक कार में लगा हुआ है 44.5 केडब्‍ल्यूएच का बैट्री पैक जिसके सहारे मिलती है 340 किलोमीटर की रेंज। सामान्य चार्जर से इसे फुल चार्ज होने में लगते हैं 6 से 8 घंटे जबकि फास्ट चार्जर से इसे 80 फीसदी तक एक घंटे से थोड़ा ज्यादा वक्त लगाकर चार्ज किया जा सकता है।

इसकी दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 20 लाख 88 हजार रुपये है। हालांकि अभी अपनी इलेक्ट्रिक कार को कुछ सीमित बाजारों में ही बेच रही है लेकिन इस कार के प्रति लोगों का उत्साह बहुत जबर्दस्‍त देखने को मिल रहा है।

 

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।