Electric car Tata Nexon EV

Electric Car बेचने के मामले में Tata Motors देश की सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक कार बेचने वाली कंपनी बन गई है। भारत में हालांकि अभी इलेक्ट्रिक कारों की मांग उतनी नहीं है जितनी युरोपियन देशों में है लेकिन भविष्य की मांग को देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले वक्त में ये कारें सबसे ज्यादा बिकेंगी व पसंद की जाएंगी। भारत में मौजूदा समय में महिंद्रा, टाटा, हुंडई, एमजी और मर्सिडीज जैसी कंपनियां अपनी कारों को बेच रही हैं। आइए जानते हैं भारत में बीते महीने बिक्री के मामले में किसको कौन सा मिला नंबर।

Electric Car Tata Nexon

टाटा नेक्सॉन भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक SUV है। पिछले महीने यानी अगस्त में इस कार की 296 यूनिट्स बिकीं। वहीं इससे पहले जुलाई में इस कार की 286 गाड़ियां बिकी थीं। Tata Nexon EV में जिपट्रॉन टेक्नोलॅाजी को दिया गया है। Nexon EV में एक परमानेंट मैगनेट एसी मोटर लगा है जो कि IP67 प्रमाणित लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल करता है। यानी यह बैटरी पैक पानी और धूल से खराब नहीं होता है। एक बार फुल चार्ज करके आप इससे में 312 किमी की दूरी तय कर सकते हैं।

रॉयल एनफील्ड मिटोर की डिटेल लॉन्चिंग से पहले हुईं लीक, पढ़ें पूरी खबर

Electric Car MG ZS

चीन की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी एमजी मोटर्स के ZS EV की कीमत भारतीय बाजार में 20.88 लाख रुपये है। अगस्त में इस कार की 119 यूनिट बिकीं। वहीं जुलाई 2020 में इस कार की 85 यूनिट्स बिकी थीं। क बार फुल चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 340 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है।

Electric Car Hyundai Kona

452 किलोमीटर की रेंज देने वाली ये कार भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार में एक बढ़िया रिफाइंड अंदाज के साथ आई थी। हालांकि अगस्त में इसकी महज 26 यूनिट की बिकीं, लेकिन कंपनी के अनुसार लोगों का रुझान धीरे-धीरे इस कार के तरफ बढ़ रहा है।

Tata Tigor Electric
बिक्री के मामले में ये कार चौथे स्‍थान पर रही और कंपनी अगस्त में इसकी सिर्फ 9 यूनिट ही बेची। वहीं जुलाई की बात करें तो इसने कुल 14 यूनिट का नंबर किया था।

Mahindra Verito नहीं बिकी एक भी यूनिट
देश में इलेक्ट्रिक की परिभाषा गठित करने वाली महिंद्रा एंड महिंद्रा की इलेक्ट्रिक वेरीटो का खाता भी नहीं खुला लेकिन जुलाई माह में इसने 6 यूनिट का नंबर ‌बिक्री के मामले में किया था।

अगर कुछ पूछना चाहते हैं तो सीधे हमारे Instagram पर आएं।