Compact SUV vs Hatchback
Compact SUV vs Hatchback

Compact SUV vs Hatchback – अगर आप इस बात को लेकर काफी चिंतित है कि आपको कौन सी गाड़ी खरीदनी चाहिए एक हॉट hatchback (i20 ,Baleno आदि) या एक Sub Compact SUV (Magnite,Kiger आदि), आज आप को समझ आजाएगा कि आप के लिए कौन सी गाड़ी सही रहेगी।

Compact SUV vs Hatchback:-

Compact SUV vs Hatchback
Compact SUV vs Hatchback

हम लोग आपको बतायेंगे Compact SUV लेने के फायदे और नुकसान एवं Hatchback लेने के फायदे और नुकसान, जिससे आप को यह मालूम चल सके कि आपको hatchback खरीदनी है या एक sub Compact Suv.

Compact SUV vs Hatchback
Compact SUV vs Hatchback

तो चलिए बात करते है कि Compact Suv जैसी Nissan Magnite का सेगमेंट जो कि कुछ साल पहले शुरू हुआ, तो इन गाड़ियों का सेगमेंट ऐसे उभर के आया है कि जो व्यक्ति महंगी एसयूवी जैसे fortuner आदि गाड़ी नहीं खरीद सकता था वो इन गाडियों को खरीदने में रुचि दिखा रहे है और अब अगर आप देखें तो Hatchback का सेगमेंट जो बहुत ही पुराना है, इस सेगमेंट की अच्छी खासी पहचान भारतीय बाजार में है और अब तो टोयोटा जैसी कंपनियां भी suv के सेगमेंट में अपनी जगह बनाने कि कोशिश कर रही हैं से । तो अब आप लोगो के सामने बहुत सारे विकल्प मौजूद है, आपको अपने लिए एक अच्छी गाड़ी खरीदने से पहले बहुत सोचना और समझना पड़ेगा ।

Ground Clearance:-

Compact SUV vs Hatchback
Compact SUV vs Hatchback

आपको पहली बात यह ध्यान में रखनी है कोई भी गाड़ी खरीदने से पहले कि , आप गाड़ी खरीद किस काम और किस इलाके के लिए खरीद रहें हैं।अगर बात करते है ,Hatchback जैसी गाड़ियों कि तो इनका ground clearance कम होता है Compact Suv कि गाड़ियों कि तूलना में। तो गाड़ी खरीदने से पहले आपको यह बात ध्यान में रखनी पड़ेगी कि आप जिस इलाके में रहते है , वाहा कि सड़के कैसी है। और चलिए अब आते हैं C-SUV कि तरफ जिनका सेगमेंट आज कल काफी चर्चा में रहता हैं। तो इन गाड़ियों कि खासियतों में से एक इनका Ground clearance hai जिस के करण आप इन गाड़ियों से भारत की किसी भी सड़क पे बिना कुछ सोचे समझे जा सकते हैं।
आपकी छोटी गाडियां काफी आरामदायक होती है क्योंकि इनका Ground clearance कम होता है जिसके कारण आप ये गाडियां चलाते समय आपको कोई परेशानी नहीं होती। और दूसरी बात यह कि इन गाड़ियों का रख रखाव काफी कम है,जिसके कारण इनको रखना कम खर्चीला होता है। और वही बात करे बड़ी गाड़ियों का तोह उनके रख रखाव मे थोड़ा ज्यादा खर्च आता है, मगर आपको जो गाड़ी चलाने में मजा आयेगा उसको बया नही कर सकते । और वैसे भी जब आप इस गाड़ी से चलेंगे तब आपको लगेगा की आप बहुत ही आरामदायक स्थिति में हैं।और आपको किसी भी सड़क पर जानें में डर नहीं लगेगा।

Mileage:-

Compact SUV vs Hatchback
Compact SUV vs Hatchback

और बात करतें सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले प्रशन का उत्तर देने का कि ’ ये गाडियां माइलेज किता देती हैं ’
ये गाडियां अच्छा milage निकालती हैं, क्योंकि अगर आप देखें तो इन गाड़ियों में बहुत अच्छेlooksऔर aerodynamics भी आपको देखने को मिल जाती हैं । जिस कारण इनका माइलेज ज्यादा निकलता हैं।जिस और इन गाड़ियों के सर्विस स्टेशन भी आराम से मिल जाता है। और ये गाडियां चलती ज्यादा हैं खर्चा कम कराती हैं ।और वही आप C-SUV को देखे तो उनकी माइलेज थोड़ी सी कम हो जाती है, मगर उसके size के हिसाब से कछ खराब भी नहीं कहा जा सकता है, क्योंकि आप किसी न किसी एक चीज पे कॉम्प्रोमाइज करना पड़ता हैं।

इसे भी पढ़ें :- Renault Kiger RXT 

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।