Maruti Swift CNG हुई लॉन्‍च, कीमत 8.19 लाख रुपये
Maruti Swift CNG हुई लॉन्‍च, कीमत 8.19 लाख रुपये

Maruti Swift CNG :- देश की प्रमुख वाहन निर्माता Maruti Suzuki की ओर से हैचबैक कार Swift को CNG के साथ लॉन्‍च कर दिया है। कंपनी की ओर से इसमें नया Z- सीरीज इंजन दिया है और CNG के साथ इसकी माइलेज भी बढ़ गई है। इसे किस कीमत पर खरीदा जा सकता है। किस तरह के फीचर्स इसमें दिए गए हैं। आइए जानते हैं।

भारत में सबसे ज्‍यादा कार, MPV और SUV की बिक्री करने वाली Maruti की ओर से Maruti Swift को CNG के साथ भी लॉन्‍च कर दिया है। कंपनी की ओर से इसमें किस तरह के बदलाव किए गए हैं। किस तरह के फीचर्स को दिया गया है और इसे किस कीमत पर लॉन्‍च किया गया है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं। तो चलिए जानते है Swift CNG के बारे में।

इसे भी पढ़ें – Tata Motors की इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर बंपर डिस्काउंट, Nexon EV हुई 3 लाख रूपये सस्ती !

suzuki swift cng
suzuki swift cng

लॉन्‍च हुई Maruti Swift CNG

Maruti Swift CNG को भारतीय बाजार में 12 सितंबर 2024 को आधिकारिक तौर पर लॉन्‍च कर दिया गया है। कंपनी की ओर से इसकी नई जेनरेशन को नए पेट्रोल इंजन के साथ नौ मई 2024 को ही लाया गया था। करीब चार महीने बाद ही इसके CNG वर्जन को भी लाया गया है।

इंजन

Maruti की ओर से Swift CNG में नया Z- सीरीज इंजन ही दिया है। लेकिन पेट्रोल के मुकाबले इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं, जिसके बाद 1.2 लीटर की क्षमता के इंजन से CNG मोड में 69.75 PS की पावर और 101.8 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलेगा। इसके साथ 5-स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमिशन को ही दिया गया है।

फीचर्स

swift cng interior
swift cng interior

Maruti Swift CNG में कंपनी की ओर से वही फीचर्स को दिया गया है, जिनको पेट्रोल वर्जन में दिया जाता है। इसमें एंटी-लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, स्‍टैंडर्ड तौर पर छह एयरबैग, हिल होल्‍ड असिस्‍ट, ऑटोमैटिक क्‍लाइमेट कंट्रोल, रियर AC वेंट, वायरलैस चार्जर, 60:40 स्प्लिट सीट्स, 7-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, Suzuki कनेक्‍ट जैसे फीचर्स को दिया गया है।

कीमत और वेरिएंट

Maruti की ओर से Swift CNG को भारतीय बाजार में कई वेरिएंट्स में लॉन्‍च किया गया है। इसमें VXI, VXI (O) और ZXI वेरिएंट शामिल हैं। इसके बेस वेरिएंट VXI की एक्‍स शोरूम कीमत 8,19,500 रुपये रखी गई है और इसके टॉप वेरिएंट की एक्‍स शोरूम कीमत 9,19,500 रुपये तय की गई है।

suzuki swift cng
suzuki swift cng

इसे भी पढ़ें – MG Windsor EV बिजनेस क्लास इंटीरियर… 331 Km रेंज और लाइफ टाइम वारंटी !

मुकाबला

बाजार में Maruti Swift CNG का सीधा मुकाबला Hyundai Grand Nios CNG, Tata Tiago CNG और अपनी ही कंपनी की प्रीमियम हैचबैक Maruti Baleno CNG जैसी कारों के साथ होता है।

आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here