Maruti Suzuki Dzire
Maruti Suzuki Dzire

Maruti Suzuki Dzire 4th Gen:- नई Swift के बाद अब लोगों की निगाहें न्यू जेनरेशन Maruti Suzuki Dzire सेडान पर है। कहा जा रहा है कि Dzire के अपडेटेड मॉडल में नया इंजन और काफी सारी नई खूबियों के साथ ही Swift जैसे लुक और डिजाइन मिलेंगे। खबर आ रही है नवरात्रि और दीपावली के बीच में इस कॉम्पैक्ट सेडान को लॉन्च किया जा सकता है।आइये जानते है इस गाडी के बारे में।

Suzuki dzire front view
Suzuki dzire front view

देश की नंबर 1 सेडान Maruti Suzuki Dzire जल्द ही नए अवतार में दिखने वाली है। आने वाले एक-दो महीनों में Maruti Suzuki अपनी खास सेडान का न्यू जेनरेशन मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है, जिसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में काफी सारे कॉस्मैटिक बदलावों के साथ ही कुछ अच्छे मैकेनिकल बदलाव भी देखने को मिलेंगे। इसी साल Maruti Suzuki ने अपनी टॉप सेलिंग हैचबैक Swift का भी नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल लॉन्च किया था और लोगों को नई जेनरेशन Dzire लॉन्च का इंतजार है।

इसे भी पढ़ें – Ducati Multistrada V4 RS सुपर बाइक हुई लांच, कीमत 38.40 लाख रुपये !

Maruti Suzuki Dzire का 4th जेनरेशन मॉडल

Suzuki dzire design
Suzuki dzire design

नई जेनरेशन Maruti Suzuki Dzire लॉन्च से पहले आपको इस सेडान के इतिहास के बारे में बताएं तो सबसे पहले यह साल 2008 में लॉन्च हुई थी और इसके बाद साल 2012 में सेकेंड जेनरेशन और साल 2017 में थर्ड जेनरेशन मॉडल लॉन्च हुआ। बीते 16 साल में इसे 25 लाख से ज्यादा ग्राहकों ने खरीदा। अब Maruti Suzuki फीचर्स के मामले में अब तक की सबसे अडवांस्ड और सेफेस्ट Dzire लॉन्च करने जा रही है।

डिज़ाइन और फीचर्स

Dzire interior
Dzire interior

न्यू जेनरेशन Maruti Suzuki Dzire के लुक और डिजाइन की बात करें तो यह देखने में नई Swift से बेहतर होगी। इसमें ट्विक्ड हेडलैंप्स और नई अलॉय व्हील के साथ ही नया फ्रंट और रियर बंपर मिलेगा। इस सेडान का इंटीरियर न्यू जेनरेशन Swift की तरह ही Fronx और Baleno से इंस्पायर्ड होगा। साथ ही इसमें नया डैशबोर्ड और काफी सारी नई खूबियां मिलेंगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें 9 इंच का नया टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, बड़ा सा इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टीयरिंग माउंटेड क्रूज कंट्रोल, कीलेस एंट्री और 6-एयरबैग्स स्टैंडर्ड के साथ ही काफी सारे और भी फीचर्स मिलेंगे।

इंजन

नई Swift और Dzire दोनों नए 1.2 लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ आएंगी, जिसमें ज्यादा परफार्मेंस और ज्यादा फ्यूल एफिशिएंसी का दावा किया गया है | CVT गियरबॉक्स के साथ यह Z-सीरीज इंजन, जापान-स्पेक स्विफ्ट में बहुत पॉपुलर हो रहा है | यह इंजन 82bhp का पावर आउटपुट और 108Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. यह मौजूदा K-सीरीज़ चार-सिलेंडर इंजन को रिप्लेस करेगा. इसमें 24.5kmpl का माइलेज मिलने की उम्मीद है | जिससे इनका एवरज 35 किलोमीटर से ज्‍यादा हो सकता है। बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी के लिए इस कार में नए इंजन को हाइब्रिड तकनीक के साथ भी ऑफर किया जाएगा।

Suzuki dzire
Suzuki dzire

इसे भी पढ़ें – Citroen Basalt की डिलीवरी शुरू, 7.99 लाख की इस कार की खासियत जानकर वाह वाह करोगे !

मुकाबला

Maruti Suzuki की नई जनरेशन Swift Dzire एक कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट की कार है और इसका सीधा मुकाबला Hyundai की Aura, Tata Tigor और Honda Amaze जैसी गाड़ियों से होने वाला है |

आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here