Tata Nexon iCNG जल्द मारेगी एंट्री, बेहतरीन बूट स्पेस के साथ देगी का 30 माइलेज !
Tata Nexon iCNG जल्द मारेगी एंट्री, बेहतरीन बूट स्पेस के साथ देगी का 30 माइलेज !

Tata Nexon वर्तमान में ब्रांड के पोर्टफोलियो में अधिक बिकने वाले मॉडलों में से एक है। CNG-स्पेक Tata Nexon की बिक्री सितंबर के आसपास शुरू होने की उम्मीद है। इसमें एक माइक्रो स्विच 6-पॉइंट सिलेंडर माउंटिंग सिस्टम सिंगल ECU यूनिट और हाई क्वालिटी वाली किट का प्रयोग किया गया है। वही रेगुलर मॉडल में दिया जाना वाला 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा जो की 120 PS की शक्ति और 170 Nm का टार्क जेनरेट करता है। फरवरी में हुए Bharat Mobility Expo 2024 में Curvv के साथ Nexon CNG को भी पेश किया गया था और अब इसे भी जल्द लॉन्च किया जाना है। आइए, Tata Nexon CNG के बारे में जान लेते हैं।

Tata Nexon iCNG कब तक होगी लॉन्च?

Nexon iCNG
Nexon iCNG

CNG-स्पेक Tata Nexon की बिक्री सितंबर के आसपास शुरू होने की उम्मीद है और यह कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट के पोर्टफोलियो को बढ़ाने में मदद करेगा, साथ ही किफायती ईंधन विकल्प की तलाश कर रहे ग्राहकों को भी आकर्षित करेगा। दोनों सिलेंडर की क्षमता 60 लीटर होगी। फैक्ट्री-फिटेड CNG सिस्टम बेहतर सेफ्टी और परफॉरमेंस के लिए विभिन्न विशेषताओं के साथ आएगा ।

इसे भी पढ़ें – Nissan X-Trail की चौथी-जेनरेशन, 1 अगस्त को होगी लांच ! जाने खासियत

ट्विन -सिलेंडर टेक्नोलॉजी

Nexon iCNG
Nexon iCNG

Tata Motors ने कुछ ही महीने पहले अपनी गाड़ियों में ट्विन सिलिंडर टेक्नोलॉजी पेश की थी जिसमे की गाडी के बूट स्पेस को सेफ रहने के लिए उसके नीचे ही दो छोटे-छोटे सिलिंडर फिट किये गए है | इस टेक्नोलॉजी के आने के बाद से दूसरी कंपनियों की गाड़ियों से Tata Motors की CNG गाड़ियों के बूट में ज्यादा जगह देखने को मिलती है | कंपनी को ट्विन सिलिंडर टेक्नोलॉजी आने से उनकी CNG गाड़ियों की बिक्री में इजाफा भी हुआ है |

इंजन

Tata Nexon iCNG देश की पहली टर्बो-चार्ज SUV होगी जो की CNG पर दौड़ेगी | इसमें एक माइक्रो स्विच, 6-पॉइंट सिलेंडर माउंटिंग सिस्टम, सिंगल ECU यूनिट और हाई क्वालिटी वाली किट का प्रयोग किया गया है। CNG विकल्प आम तौर पर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ आती है लेकिन पहली बार Tata Nexon iCNG कांसेप्ट को 1.2 लीटर टर्बो-चार्ज रेवोट्रॉन इंजन के साथ कंपनी फिटेड CNG किट पेश की जाएगी, जो की पावर में अन्य CNG SUV’s से ज्यादा बेहतर होगी।

पेट्रोल वेरिएंट में ये इंजन 120 PS की शक्ति और 170 Nm का टार्क जेनरेट करता है अब CNG मोड में कुछ न कुछ फर्क देखने को जरूर मिलेगा | इस CNG वेरिएंट में 5-स्पीड का मैन्युअल ट्रांसमिशन और 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प देखने को मिल सकता है |

tata nexon ICNG side profile
tata nexon ICNG side profile

इसे भी पढ़ें – ये हैं देश की 5 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, जो सिंगल चार्ज पर देती है 415 Km की रेंज !

डिज़ाइन और कीमत

Tata Nexon iCNG का लुक, डिज़ाइन एलिमेंट और कलर काफी अच्छा दिया जायेगा और दिखने में पेट्रोल और डीजल वेरिएंट के जैसी ही होगी | कीमतों की बात करें तो CNG वर्जन रेगुलर वेरिएंट की तुलना में 70 से लेकर 80 हजार रुपये ज्यादा महंगा होगा। Tata Nexon को फिलहाल 8 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर खरीदा जा सकता है। इसका सीधा मुकाबला Maruti Suzuki Brezza CNG से होगा।

आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here