Maruti Suzuki की इस 7-सीटर कार के दीवाने हुए लोग
Maruti Suzuki की इस 7-सीटर कार के दीवाने हुए लोग

Maruti Suzuki की कारों की भारतीय बाज़ारों में जबरदस्त डिमांड रहती है। कंपनी की कारें दूसरे ब्रांड्स के मुकाबले बिक्री में टॉप पर हैं। कारों की कीमतों से लेकर माइलेज, मेंटेनेंस, सर्विस नेटवर्क की वजह से ग्राहकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। हालांकि कंपनी की कारें सेफ्टी के मोर्चे पर थोड़ी पिछड़ जाती है।

जब भी Maruti Suzuki के लाइनअप की बात होती है, तो Ertiga का नाम जरूर लिया जाता है। 7-सीटर सेगमेंट में इस कार की काफी मांग है। Ertiga मई 2024 में घरेलू बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली 7 सीटर कार बन गई है। जी हां, Maruti Suzuki ने मई 2024 में Ertiga की 13,893 यूनिट्स की बिक्री की है। जबकि मई 2023 में यह संख्या सिर्फ 10,528 यूनिट्स की थी। इस तरह Maruti Suzuki Ertiga ने सालान आधार पर 32% की प्रगति की है।

इसे भी पढ़ें – Toyota Maruti Suzuki Tata Hyundai की किस Premium Hatchback Car पर है कितनी वेटिंग, जानें डिटेल !

Maruti Ertiga design pattern
Maruti Ertiga design pattern

सेल्स रिपोर्ट के मुताबिक कोई भी अन्य 7 सीटर कार Ertiga के आसपास भी नहीं है। हालांकि Mahindra Scorpio इस कार को कड़ी टक्कर दे रही है।  Mahindra ने मई 2024 में घरेलू बाजार में Scorpio की 13,717 यूनिट्स बेची हैं।

खासियत

यह कार किफायती कीमत होने के साथ-साथ बढ़िया माइलेज भी देती है। इसके अलावा कई एडवांस फीचर्स भी दिए गए हैं। आइए हम आपको नई Ertiga MPV के बारे में डिटेल में बताते हैं।

सेफ्टी फीचर्स

Maruti Suzuki Ertiga MPV सुरक्षा के नजरिए से भी काफी बेहतर है। इसमें 4 एयरबैग, ईएसपी (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम), रियर पार्किंग सेंसर और हिल-होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Maruti Ertiga
Maruti Ertiga

इंजन और माइलेज

नई Ertiga पेट्रोल और CNG पावरट्रेन विकल्प में उपलब्ध है। इसका 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन 103 PS की अधिकतम पावर और 137 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। वहीं इसका सीएनजी मॉडल 88 पीएस की पावर और 121.5 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। Maruti Suzuki Ertiga MPV में वेरिएंट के अनुसार 5-स्पीड मैनुअल/ 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है। इसका पेट्रोल वेरिएंट 20.3 से 20.51 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी वेरिएंट 26.11 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।

Maruti Ertiga design pattern
Maruti Ertiga design pattern

इसमें 7 लोग आराम से सफर कर सकते हैं। इतना ही नहीं वैकेशन के दौरान सामान ले जाने के लिए इसमें 209 लीटर क्षमता का पर्याप्त बूट स्पेस मिलता है।

इसे भी पढ़ें – Bajaj ने लांच किया Pulsar N160 का नया वेरिएंट ! जाने क्या है खासियत

मुकाबला

Maruti Suzuki Ertiga एक 7 सीटर MPV सेगमेंट की गाड़ी है, भारतीय बाजार में इसका मुकाबला Kia Carens और Mahindra Marazzo MPV से होता है।

आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here