Toyota की ये मिनी Fortuner आपकी फैमिली के लिए है बेस्ट
Toyota की ये मिनी Fortuner आपकी फैमिली के लिए है बेस्ट

Toyota की Urban Cruiser Hyryder कार फीचर्स और माइलेज के अलावा बेहतरीन सेफ्टी के साथ आती है। Urban Cruiser Hyryder को ड्राइवर और पैसेंजर्स की सुरक्षा के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस कार में आपको कई लेटेस्ट सेफ्टी फीचर्स देखने को मिलते हैं। आइये जानते है।

देश में Toyota की कारों की लोकप्रियता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। लिहाजा कंपनी भी उसी हिसाब से कारों को अपडेट कर रही है। कंपनी की Urban Cruiser Hyryder भारत में सबसे अधिक फ्यूल एफिशिएंट कार मॉडलों में से एक है। ARAI ने बताया है कि यह कार 28 Kmpl का माइलेज देती है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी जल्द ही Urban Cruiser Hyryder सेगमेंट में एक और हाई-माइलेज कार लॉन्च करने वाली है। फिलहाल यह कार मॉडल केवल 5-सीटर वर्जन में ही उपलब्ध है। चलिए जानते है इस गाड़ी के उन ख़ास सेफ्टी फीचर्स के बारे में।

एयरबैग्स

urban Cruiser hyryder
urban Cruiser hyryder

Toyota Urban Cruiser Hyryder SUV में दुर्घटना होने पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए कई एयरबैग दिए गए हैं। इससे फ्रंट और रियर दोनों रो में लगाए गया है। इसके अलावा Urban Cruiser Hyryder में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम की सुविधा मिलती है, जो अचानक ब्रेक लगाने के दौरान पहियों को लॉक होने से बचाता है। जिससे वाहन को कंट्रोल करना आसान हो जाता है। वहीं इस कार में EBD यानी की इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन की भी सुविधा मिलती है।

इसे भी पढ़ें –  Toyota Rumion के आगे फेल है Ertiga ! 26 किमी माइलेज..जानें फीचर्स

इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन

urban Cruiser hyryder
urban Cruiser hyryder

Toyota Urban Cruiser Hyryder में दिया गया ईबीडी फीचर्स ये काम करता है कि, प्रत्येक पहिये पर ज्यादा से ज्यादा ब्रेक दबाव लगाया जाए। यह ब्रेकिंग परफॉरमेंस को बेहतर बनाने में मदद करता है, खासकर जब वाहन की गति असमान रूप से या तीव्र मोड़ पर होती है, तो यह समस्याओं को रोकती है। इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन एक ऐसा सिस्टम है जो आपकी कार की स्पीड और रोड की कंडीशन के हिसाब से अलग-अलग पहिये पर ब्रेकफोर्स ट्रांसफर करता है। ये सुविधा इमरजेंसी ब्रेकिंग के दौरान आपकी कार को स्किड होने से बचाती है।

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम

urban Cruiser hyryder
urban Cruiser hyryder

Urban Cruiser Hyryder टीपीएमएस फीचर्स के साथ आती है। अगर आपकी कार के टायर में हवा कम है, तो यह फीचर ड्राइवर को अलर्ट कर देता है। सुरक्षित यात्रा और माइलेज के लिए यह फीचर एक वरदान की तरह है। इसके अलावा कार में रियर पार्किंग सेंसर और रिवर्स कैमरा की भी सुविधा मिलती है। इसकी मदद से आप कार को आसानी से पार्क कर सकते हैं। इससे पार्किंग के दौरान कारों की टक्कर की घटनाओं से बचा जा सकता है।

Urban Cruiser Hyryder में ISOFIX एंकर स्पेस भी है। यह फीचर बच्चों की सीटों को सुरक्षा प्रदान करता है। अगर आप पैरेंट है, तो यह सुविधा आपके लिए काफी सहायक है, इसकी मदद से आप छोटे बच्चों को सुरक्षित तरीके से ले जा सकता है।

कुल मिलाकर देखा जाए तो Urban Cruiser Hyryder में एडल्ट, चाइल्ड और ड्राइवर की सुरक्षा का पुरा ख्याल रखा गया है। ऐसे में अगर आप भी अपनी फैमिली के लिए कोई सेफ कार तलाश रहे हैं, तो Urban Cruiser Hyryder एक अच्छा विकल्प है।

कीमत

घरेलू बाजार में Toyota Urban Cruiser Hyryder एसयूवी की एक्स-शोरूम कीमत 11.14 लाख रुपये से 20.19 लाख रुपये के बीच है।

इंजन

urban Cruiser hyryder
urban Cruiser hyryder

Toyota Urban Cruiser Hyryder में 1.5 लीटर का 3 सिलिंडर पेट्रोल इंजन है और इसी के साथ 177.6 वोल्ट का लीथियम आयन बैटरी पैक दिया गया है, जो कि 114 bhp की शक्ति और 122 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें मैनुअल के साथ ही ईसीवीटी ट्रांसमिशन ऑप्शन भी दिया गया है। नियो ड्राइव और सेल्फ-चार्जिंग स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ आने वाली हाइराइडर की फ्यूल एफिसिएंसी जबरदस्त है।

इसे भी पढ़ें – Honda की कॉम्‍पैक्‍ट सेडान Amaze में मिल रही CNG, जानें पेट्रोल के मुकाबले 80 हज़ार रूपये महंगी।

माइलेज

Toyota कंपनी का दावा है कि Urban Cruiser Hyryder स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड ऑप्शन में 27.97 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देती है। हमने इसका एक्सक्लूसिव माइलेज टेस्ट भी किया जहां सिटी कंडीशन में इसने हमें 31 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज दिया।

आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here