Hyundai Creta का इलेक्ट्रिक वर्जन, इस साल हो सकती है लांच

Hyundai की ओर से भी इलेक्ट्रिक SUVs और कारों के पोर्टफोलियो को बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। Creta SUV के इलेक्ट्रिक वेरिएंट को इस साल के आखिर तक लांच किया जा सकता है। Hyundai Creta के इलेक्ट्रिक वेरिएंट में किस तरह के फीचर्स दिए जा सकता है और कितनी रेंज मिल सकती है। चलिए जानते हैं।

भारत सहित दुनिया के कई देशों में प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है। जिस कारण कंपनियां भी लगातार कई वाहनों के इलेक्ट्रिक वर्जन को लाने की तैयारी कर रही हैं।Hyundai की तरफ से मिड-साइज SUV Creta के इलेक्ट्रिक वेरिएंट को पेश करने की तैयारी हो रही है। इसमें कैसे फीचर्स और रेंज को दिया जा सकता है। हम इसकी जानकारी आपको दे रहे हैं। आइये जानते है

इसे भी पढ़ें – Mahindra XUV 3XO के किन वेरिएंट्स की डिलीवरी पहले होगी शुरू, किस वेरिएंट की होगी वेटिंग। जानें पूरी डिटेल

कब होगी लांच

Creta EV Look and dimension
Creta EV Look and dimension

मिड-साइज SUV में Hyundai की ओर से Creta के इलेक्ट्रिक वर्जन को कंपनी की ओर से जल्‍द ही पेश किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक फेस्टिव सीजन के बाद कंपनी की ओर से इसे ग्‍लोबल स्‍तर पर पेश किया जा सकता है। हालांकि कंपनी की ओर से अभी इस बारे में किसी तरह की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

टेस्टिंग

Hyundai Creta के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश करने से पहले कंपनी कई तरह से SUV की टेस्टिंग कर रही है। Creta SUV के इलेक्ट्रिक वेरिएंट को टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा भी गया है।

डिज़ाइन

Creta EV design pattern
Creta EV design pattern

Hyundai Creta के इलेक्ट्रिक वर्जन का डिजाइन भी कंपनी की हाल ही में पेश की गयी Creta फेसलिफ्ट की तरह ही होगा। कंपनी ने जनवरी 2024 में ही क्रेटा के फेसलिफ्ट वेरिएंट और कुछ समय बाद इसके N-line वर्जन को भारत में लॉन्‍च किया था। ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि अन्‍य बाजारों से पहले इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को भी ग्‍लोबल स्‍तर पर पेश करने के बाद भारतीय बाजार में लॉन्‍च किया जा सकता है।

कैसे होंगे फीचर्स

Creta इलेक्ट्रिक के जिस वेरिएंट को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। उसमें फ्रंट फेंडर मांउटिड चार्जिंग पोर्ट, लोगो की पोजिशन में बदलाव, फ्रंट और रियर में ब्‍लैंक्‍ड ऑफ ग्रिल के साथ ही 17-इंच के अलॉय व्‍हील्‍स दिए गए हैं। भारत में हाल में ही इस SUV के फेसलिफ्ट वेरिएंट को लाया गया है। ऐसे में जो फीचर इसके iCE वेरिएंट में दिए जा रहे हैं, वैसे ही फीचर्स को कंपनी की ओर से इलेक्ट्रिक वेरिएंट में दिया जा सकता है। जिसमें 360 डिगी कैमरा, ADAS, बेहतर इंटीरियर, पैनोरमिक सनरूफ जैसे कुछ फीचर्स शामिल हैं।

Hyundai-Creta-EV-Car
Hyundai-Creta-EV-Car

इसे भी पढ़ें – Honda की मोटरसाइकिल का जबरदस्त क्रेज ! कीमत 64,900 रुपये

बैटरी पैक और रेंज

अभी इस SUV की टेस्टिंग की जा रही है। लेकिन उम्‍मीद है कि कंपनी इसके प्रोडक्‍शन वेरिएंट में 55 से 60 kWh की क्षमता की बैटरी देगी। जिससे सिंगल चार्ज में SUV को करीब 500 किलोमीटर तक की रेंज मिल पाएगी।

आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here