zs ev

MG ZS EV 2021 अब कुछ बदल गई है। जैसा कि आप सबको पता है कि ये एक बेहतरीन रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार है जो सीधे तौर पर नेक्सॉन ईवी और हुंडई कोना को टक्कर देती है। आइए आपको बताते हैं कि नए बदलाव इसमें क्या हुए हैं।

2021 MG ZS EV के फीचर्स

MG ने इसके टायर्स को री-प्रोफाइल कर दिया है, पैहले इसमें 215/50 R17 साइज के टायर आते थे जिनको अब बढ़ा कर 215/55 R17 करा गया है और इसकी वजह से गाड़ी की ग्राउंड क्लीरेंस भी बढ़ गयी है, पैहले इसकी ग्राउंड क्लीयरेंस 177mm थी और अब वो 28mm से बढ़ कर 205mm हो गयी है और ये बढ़ी हुई ग्राउंड क्लीयरेंस की वजह से इसकी बैटरी भी अब ज़मीन से काफी ऊपर रहेगी और बैटरी के नुकसान का खतरा और काम हो जाता है।

2021 ZS EV

2021 ZS EV का बैट्री पैक

ZS EV के लुक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है , पैहले जैसे ही दिखती है लेकिन जो बड़ा बदलाव किया गया है वो हुआ है इसकी बैटरी में, अब इसमें आती है 44.5kwh Hi-tech Lithium-ion की बैटरी और बैटरी में किये गए इस बदलाव के कारन इसकी रेंज पैहले की 340km से बढ़ कर 419km हो गयी है और MG क्लेम करती है की 300-400km तक ये आराम से चल सकती है शहर में ।

इसका इलेक्ट्रिक मोटर 141bhp की शक्ति देता है और 353Nm का टार्क देता है।
ये गाड़ी 8.5 सेकंड में 0-100 कर सकती है जोकि काफी तेज़ है नार्मल पेट्रोल/डीजल गाड़ी के मुकाबले में।

2021 ZS EV कनेक्टेड फीचर्स

ZS EV में पैहले भी कनेक्टेड कार टेक का फीचर आता था लेकिन अब उसमे और फीचर्स जोड़ दिए गए है जैसे की अब आप पता कर पिएंगे की अपने कितनी कार्बन डाइऑक्साइड(Co2) की बचत की है इस इलेक्ट्रिक कार को चला कर और अब आप पूरे भारते में ZS EV के मालिकों से भी जुड़ सकते है, ऐसे ही और कुछ कनेक्टेड फीचर्स दिए गए है New ZS EV में।

MG दावा करती है की ZS EV को चलाने का खर्चा ₹1/KM से भी कम है और अब एक E-Shield पैक भी लॉंच करा गया है जिसमे अब आपको मिलेगी 8yr/1,50,000km की वारंटी, फ्री लेबर सर्विस, RSA और 5 way चार्जिंग infrastructure,यह एक काफी अच्छा विकल्प है।

2021 ZS EV

2021 ZS EV का Excite वेरिएंट ₹20.99 का है जो पैहले से ₹10,000 बढ़ा है और Exclusive वेरिएंट की कीमत ₹24.16 है जो ₹1.60 से बढ़ा दी गयी है।
इसका कॉम्पीटीशन हुंडई Kona से है और काफी कॉंटे की टक्कर देती है ये Kona को,इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अभी सिर्फ कुछ गिनी चुनी गाड़ियां ही आती है जैसे MG ZS EV हुंडई Kona ,टाटा Nexon,Tigor और महिंद्रा की  E-Verito.

लेकिन काफी जल्द और इलेक्ट्रिक गाड़ियां आने वाली है जिसमे शामिल है टाटा Altroz और महिंद्रा की XUV300 और KUV 100, कस्टमर्स की बढ़ती डिमांड को देखते हुए कई गाड़ी निर्माता भी अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बाजार में लेकर आ रहे है और आने वाले समय में इनकी बिक्री और बढ़ेगी।

भारत में पैहले लोगो को काफी डर लगता था इलेक्ट्रिक कार खरीदने में की कही इलेक्ट्रिक गाड़ी बिजली के झटके ना दे और लोगो को इसके ख़राब होने का भी डर लगा रेहता था पर अब लोग जागरूक हो रहे है अपनी जेब और वातावरण को लेकर, भारतीय कार बाजार में बढ़ते तेल के दामों के कारन अब धीरे धीरे लोगो का रुझान इलेक्ट्रिक कारों की तरफ बढ़ रहा है क्योंकि इलेक्ट्रिक गाड़िया चलने में किफायती तो होती है और साथ में पेट्रोल/डीजल गाड़ी से ज़्यदा पावर भी देती है जिसकी वजह से इन्हे चलाना काफी मज़ेदार होता है।

एमजी जेडएस ईवी का कस्टमर रिव्यू भी देखें

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।

इसे भी पढ़ें :- थार पेट्रोल ओनर रिव्यु