फोक्सवैगन पसाट को कंपनी ने भारतीय बाजार से बहुत जल्दी हटा दिया ‌था। इसकी वजह थी इसका अधिक महंगा होना साथ ही प्रतिस्पर्धा की तुलना में कई मामलो में कमजोर होना। लेकिन 2017 में एक बार कंपनी ने अपनी इस आलीशान लग्जरी कार को फिर से एक सिरे से लॉन्च किया और अब ये भारतीय बाजार में अपने 2 वेरिएंट के साथ बिक रही है। आइए आपको मिलवाते हैं फोक्सवैगन पसाट से जो लग्जरी सेगमेंट में लोगों की पसंदीदा कार के रूप में शुमार है।
कीमत
भारत में इसकी शुरुआती कीमत 29.99 लाख रुपये से लेकर 32.99 लाख रुपये एक्सशोरूम दिल्ली है। इसके महज दो वेरिएंट हैं कंफर्टलाइन व टॉप वेरिएंट हाईलाइन। 6 रंगों के विकल्प में उपलब्‍ध इस कार को पहली बार 2016 के ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था। इसका प्रोडक्‍शन कंपनी के औरंगाबाद स्थित प्लांट में किया जाता है।
ये भी जानें
दुनिया की बात करें तो अब पसाट की 8वीं पीढ़ी अस्तित्व में आ चुकी है लेकिन भारत में बिक रही ये गाड़ी तीसरी पीढ़ी की है। इसे एमक्यूबी प्लैटफॉर्म पर बनाई गई है। ये अब मेड इन इंडिया कार है। नई पसात में फोक्सवैगन फैमिली कारों जैसा ही डिजाइन है। इसमें स्लीक और ग्रेसफुल सिडैन कारों जैसा लुक दिया गया है। बाहरी अपडेट्स की बात करें तो इसके बम्पर्स को अपडेट किया गया है। फोक्सवैग ने इसके ग्रिल में भी अपडेट किया है और यह काफी हद तक फोक्सवैगन टिगुआन एसयूवी जैसा है। एलईडी हेड और टेल लैम्प्स भी दिए गए हैं, जो कि इसे मॉडर्न टच देते हैं। इसमें 19 इंच के ऐल्युमिनियम अलॉय वील्ज दिए गए हैं। इसके इंटीरियर में नया इंस्ट्रूमेंट पैनल और स्टीयरिंग वील दिया गया है। पियानो ब्लैक कलर की थीम पर इंटीरियर में सुपर क्वॉलिटी का मटीरियल लगाया गया है। इसमें 12.3 इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है जो कि ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, ऐपल कारप्ले, ऐंड्रॉयड ऑटो और मिररलिंक को सपोर्ट करता है।
सुरक्षा फीचर्स
सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो नई फोक्सवैगन पसात सिडैन में अडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम, अडैप्वि क्रूज कंट्रोल, ऑटोनॉमस इमर्जेंसी ब्रेकिंग सिस्टम, रियर ट्रैफिक असिस्ट आदि फीचर्स दिए गए हैं। इसमें रियरव्यू कैमरे भी दिए गए हैं ताकि ड्राइवर कार के पीछे के दृष्य भी स्क्रीन पर देख सकते हैं
इंजन 
इतना ही नहीं, इसमें 3 जोन क्लाइमेट कंट्रोल, ड्राइविंग मोड्स, पार्क असिस्ट फीचर्स भी दिए गए हैं। इसमें 2.0 लीटर टबोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया है, जो कि 174 बीएचपी का पावर और 350 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है। इसी इंजन को स्कोडा सुपर्ब और आउडी ए4 में भी लगाया गया है। इसमें 6 स्पीड डीएसजी ट्रांसमिशन सिस्टम दिया गया है। यह कार 17.42 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है।