देश की मशहूर ट्रैक्टर कंपनी स्वराज ने बाजार में अपने अधिक शक्ति वाले ट्रैक्टर को बाजार में कई आधुनिक फीचर्स के साथ उतार दिया है। यह ट्रैक्टर 60 एचपी सेलेकर 75एचपी की शक्ति पैदा करता है। कंपनी ने 2 व्हील ड्राइव वाले नए स्वाराज 963 एफई ट्रैक्टर की कीमत 7.40 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी है। साथ ही कंपनीने यह भी घोषणा की है कि वह स्वाराज के 4 व्हील ड्राइव वेरिएंट को अगले 4 महीनों में लॉन्च करेगी। स्वाराज 963 एफई को पूरी तरह कंपनी के मोहाली प्लांट के आरएंड डी सेंटर में तैयार किया गया है। फिलहाल यह ट्रैक्टर पंजाब, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ में ही बिक्री के लिए उपलब्ध है।

महिंद्रा स्वराज डिवीजन के चीफ ऑपरेटिंग ऑफीसर विरेन पॉप्ली ने बताया कि स्वराज का नया 963 एफई कंपनी ने नए ट्रैक्टर प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इस ट्रैक्टर को किसानों के लिए डिजाइन किया गया है और इसे बड़े खेतों में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें नए स्टाइल के साथ 12+2 स्पीड्स दी गई हैं साथ ही यह ट्रैक्टर 2200 किलोग्राम वजन को भी उठा सकता है।

स्टाइल की बात करें तो नए स्वाराज 963एफई में एक ही पीस वाला बोनट दिया गया है। इसका एक लीवर आपरेशन है जो कटाई के आवेदन सुविधाजनक, निलंबित पैडलऔर साइड बदलाव गियर लीवर शिफ्ट करती है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया है जो सर्विस रिमांडर फीचर और मल्टी रिफ्लेक्टरलाइट्स से लैस है। सेफ्टी की बात करें तो स्वाराज 963एफई में सेफ्टी स्विच, कास्टेड फ्रंट एक्सल ब्रेकेट और खास लॉक दिया गया है। 963एफई में नया एसई4 सीरीजका इंजन दिया गया है। यह इंजन 60एचपी की शक्ति 2100 आरपीएम पर व 228 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 12 स्पीड सिंक्रोमेश गियरबॉक्स से लैस है। इसट्रैक्टर की वजन उठाने की क्षमता 2200 किलोग्राम की है।