स्टीलबर्ड हाई-टेक इंडिया, एशिया की सबसे बड़ी हेलमेट निर्माता, ने अमेरिका और यूरोप के एक प्रमुख हेलमेट ब्रांड ब्लोअर एचटी हेलमेट्स को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है। स्टीलबर्ड ने जुलाई 2018 में ब्लोअरएचटी के साथ इस संबंध में समझौता किया था।

स्टीलबर्ड ने हैकर और सोलो के नाम से दो नए हेलमेट लॉन्च किए हैं जो नए स्टाइल कोशेंट के साथ सुरक्षा, सुविधा और इनोवेशन को एक साथ लाएंगे।

हैकर और सोलो फाइबरग्लास शेल से बने हैं जो इसे अत्यधिक टिकाऊ और मजबूत बनाते हैं। शेल्स को बैलून मोल्डिंग तकनीक का उपयोग करके बनाया गया है क्योंकि हाथ से बने शेल्स का उपयोग अन्य तरह से किया जाता है। दोनों हेलमेट डबल वाइजर्स, रिप्लेसेबल इंटीरियर्स, पेंटेड एयर वेंट आदि प्रदान करते हैं। विशेष रूप से हैकर के बारे में बात करें, तो उल्लेखनीय है कि ये हेलमेट स्टाइलिश टीपीयू रियर बैंड प्रदान करता है जो रिप्लेसेबल हैं और बेहतर विजिबिल्टी के लिए अलग-अलग रंगों में उपलब्ध हैं।

हैकर और सोलो दोनों में हेलमेट के अंदरूनी हिस्से बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले नरम कपड़ा काफी हाई क्वालिटी का है। इसमें उपयोग किया जाने वाला कपड़ा रीच कम्पलाएंट है, जो हानिकारक रसायनों से पर्यावरण की जांच और सुरक्षा के लिए एक यूरोपीयन रेगुलेटरी अथॉरिटी मानक है।

दोनों हेलमेट ब्लैक, व्हाइट, टाइटेनियम और कई अन्य रंगों की एक विस्तृत रेंज में उपलब्ध हैं, ये कलर रेंज मैट और ग्लॉसी फिनिश दोनों में उपलब्ध है। साथ ही दोनों हेलमेट एक्स्ट्रा स्माल 540 मिमी (एक्सएस) से लेकर एक्स्ट्रा लार्ज 620 मिमी (एक्सएल) तक के आकार में उपलब्ध होंगे। इसलिए इससे लगभग सभी सिर के आकार (एक्स, एस, एम,एल, एक्सएल) को कवर किया गया है।

इटली में डिज़ाइन किया गया, ब्लोअर एचटी फाइबर ग्लास हेलमेट यूरोपीय मानकों के अनुसार ईसीबी 22.05 के अनुसार बद्दी, हिमाचल प्रदेश में स्थित स्टीलबर्ड प्लांट में निर्मित किया जा रहा है।

समझौते के अनुसार, स्टीलबर्ड भारत को छोड़कर विश्व भर में वितरण के लिए ब्लोअर एचटी हेलमेट्स की सप्लाई एफजीएफ इंडस्ट्री एसआरएल को करेगी। इंडियन मार्केट के लिए, स्टीलबर्ड ब्लोअर एचटी हेलमेट के मार्केटिंग के लिए एकमात्र यूनिट होगी।

आने वाले 3 वर्षों में, स्टीलबर्ड ने भारत सहित दुनिया भर में 15 नए हेलमेट लॉन्च करने के लिए हस्ताक्षर किए हैं जो 10,000 रूपए से 50,000 रूपए तक की कीमत के साथ दुनिया के सभी हेलमेट मानकों को पूरा करेंगे। इसके अलावा, स्टीलबर्ड ने भारतीय बाजार के लिए ब्लोअर एचटी से जैकेट, दस्ताने और अन्य एसेसरीज जैसी राइडिंग एसेसरीज को आयात और वितरित करने की योजना बनाई है।

विश्व स्तर पर भी हैकर और सोलो हेलमेट एक ही नाम से लॉन्च किए गए हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए हैकर और सोलो की कीमत यूरो 219 तय की गई है। वहीं भारत में ये हेलमेट सभी स्टीलबर्ड आउटलेट और www.steelbirdhelmet.com पर 9999/- रूपए के मूल्य पर खरीदारी के लिए उपलब्ध हैं।